Streaming Videos (YouTube) ko download kaise karein

सवाल पूछें

यूट्यूब जैसी साइट से स्ट्रीमिंग वीडियो को अपने ब्राउजर में आप बड़ी आसानी से प्ले कर सकते हैं. लेकिन जब बात इस वीडियो के डाउनलोड की आती है तो, आपको थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

इस ट्यूटोरियल में हम कई वैसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप स्ट्रीमिंग वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं.

स्ट्रीमिंग वीडियो को डाउनलोड करें

यूट्यूब जैसी कई वेबसाइट फ्लैश वीडियो फॉरमैट का इस्तेमाल करती हैं. इस फॉरमैट की मदद से बेहद कंप्रेस स्ट्रीमिंग वीडियो को अधिकांश ब्राउजर्स में असरदार तरीके से प्ले किया जा सकता है. हालांकि इस तरह के फॉरमैट के साथ एक दिक्कत ये भी है कि आप अपने Save Target ऑप्शन की मदद से इसे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

अपने कंप्यूटर में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वीडियो को सेव करने के तीन सामान्य तरीके हैं. या तो आप वीडियो को सेव करने के लिए कमर्शियल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें, या डाउनलोड-हेल्पर वेबसाइट की मदद लें, या फायरफॉक्स एक्सटेंशन का उपयोग करते हुए वीडियो को कैप्चर करें.

वीडियो-सेविंग सॉफ्टवेयर

ऐसे कई प्रोग्राम ऑनलाइन उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में स्ट्रीमिंग वीडियो को डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से कई में तो आपके FLV फॉरमैट फाइलों को MPEG या AVI फाइलों में कन्वर्ट करने का ऑप्शन भी है.

Cam Studio पूरी तरह से फ्री प्रोग्राम का उदाहरण है, जबकि ReplayAV और WM Recorder ट्रायल वर्जन हैं.

डाउनलोड-हेल्पर वेबसाइट

KeepVid and YouTube Downloader ऐसी वेबसाइट है जो डाउनलोडिंग में मदद करती है. इसे डाउनलोडर हेल्पर वेबसाइट भी कहते हैं. ये यूजर्स को वीडियो लिंक उपलब्ध कराता है. ये वीडियो बाद में कैटेलॉग के रूप में तैयार किए जाते हैं और फिर साइट पर अपलोड किए जाते हैं. ये साइट, यूट्यूब या डेलीमोशन की तरह वीडियो होस्टिंग वेबसाइट नहीं हैं.

फायरफॉक्स एक्सटेंशन

Mozilla Firefox एक ऐसा ब्राउजर है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन वीडियो को इसके एडिशनल वीडियो डाउनलोडर एक्सटेंशन के साथ हासिल कर सकते हैं. यह ऐप्लिकेशन विंडोज और Mac OS X ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों पर चलता है.

सबसे पहले आपको Mozilla Firefox को डाउनलोड करना होगा। फिर इसके Video Downloader extension को डाउनलोड कीजिए.

इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपके फायरफॉक्स टूलबार में वीडियो डाउनलोडर आइकन दिखना चाहिए. ये आइकन आपके ऐड्रेस बार की बायीं ओर स्थित होता है. उस पेज को लोड कीजिए जिसमें वो वीडियो है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं. अब अपने वीडियो डाउनलोडर आइकन के बगल में स्थित down arrow को दबाइए. यहां कोई भी फॉरमैट चुनिए जिसमें आप वीडियो को सेव करना चाहते हैं. (बाइ डिफॉल्ट, यह FLV फाइल के रूप में सेव करता है.)

अब तय कीजिए कि आप वीडियो को कहां सेव करना चाहते हैं, और फिर अपने चेंजेज को कंफर्म कीजिए.

Image: © Rose Carson - Shutterstock.com