Instagram Videos download kaise kare

सवाल पूछें
Instagram सोशल नेटवर्क के आज के पांच सबसे बड़े और पॉपुलर प्लेटफार्म में से एक है. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इसके कई वीडियो और फोटो ट्रेंडिंग होते हैं और हम उन्हें डाउनलोड करना चाहते हैं. यदि आप इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके पास अच्छे कनेक्शन वाला Wi-Fi होना जरूरी है. इसके साथ ही ये भी देखना जरूरी है कि डाउनलोड किया जाने वाला वीडियो पब्लिक हो, न कि प्राइवेट.

थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन की मदद से Instagram Videos कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें. फिर उस वीडियो को खोज लें जिसे आप Download करना चाहते हैं. सबसे ऊपर दाहिने कोने में दिख रहे Menu को टैप करें और URL को Select, Copy and Share कर लें.


इंस्टाग्राम ऐप के लिए डाउनलोडर को डाउनलोड करें और फिर ऐप को ओपन करें. इस ऐप में उस URL लिंक को पेस्ट करें जिसे इंस्टाग्राम से कॉपी किया गया है. इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक कीजिए. अब डाउनलोड प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा.


डाउनलोड पूरा होने पर इंस्टाग्राप ऐप के लिए मौजूद डाउनलोडर के जरिए वीडियो को डाउनलोड कर लें. आप वीडियो को सीधा अपने स्मार्टफोन की गैलरी में भी प्ले कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम वीडियोज को बिना किसी ऐप्लिकेशंस के ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

इसके पहले बताए गए तरीके की तरह आप सबसे पहले डाउनलोड किए जाने वाले वीडियो को खोजें. सबसे ऊपर दाहिने कोने में मौजूद मेनू पर टैप करें और URL को सलेक्ट और कॉपी करें. तुरंत Dredown साइट ओपन करें और उपलब्ध फील्ड में URL link को कॉपी कर लें. इसके बाद Dredown को क्लिक करें. यदि YouTube को ट्रांसफर कर दिया गया है तो Back को प्रेस करें. जब तक फॉरमैट ऑप्शन नहीं दिखाई देता इंतजार करें. इसके बाद डाउनलोड को MP4 Video के रूप में या फिर अपने मनपसंद और उपलब्ध वीडियो फॉरमैट को सलेक्ट करें. इसके बाद वीडियो के डाउनलोड होने तक इंतजार करें.

इंस्टाग्राम वीडियो को बिना ऐप्लिकेशंस के ऑफलाइन कैसे डाउनलोड करें

यदि आपके पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है और आपको इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करना है तब ये तरीका काम में लाया जा सकता है. प्लीज ध्यान रखें कि ऐसी सुविधा एंड्रॉयड स्मार्टफोन के केवल कुछ ब्रांड में ही उपलब्ध है.

सबसे पहले, इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें. अब अपने मनपसंद वीडियो को, जिसे आप डाउनलोड करना चाहती हैं, खोज लें. इसके बाद अपने स्मार्टफोन पर फाइल मैनेजर ऐप्लिकेशन मेनू को ओपन कीजिए. अब इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन को सलेक्ट कीजिए. फिर एंड्रॉयड फोल्डर को ओपन कीजिए और डाटा फोल्डर को सलेक्ट करें. अब com.instagram.android फोल्डर को खोजिए. फोल्डर को अब ओपन कीजिए, फिर कैच फोल्डर को सलेक्ट कीजिए और आखिर में कैच फोल्डर को तलाशिए.

आपके सामने कैच फाइल मौजूद होगा. इसके बाद अब वीडियो के फॉरमैट या किसी भी मनपसंद दूसरे वीडियो फॉरमैट में लेटेस्ट फाइल को खोजिए और जो आपको पसंद हो.

Image: © Instagram.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए