5 Ways to prevent from mobile phone radiation

स्मार्टफोन के रेडिएशन से हार्ट अटैक से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों का डर रहता है. इससे बचने के लिए दो चीजें सबसे ज्यादा जरूरी हैं. पहली सतर्कता और दूसरा बचाव. हर फोन मे Radiation होता ही है. पर कभी-कभी यह इतना बढ़ जाता है कि आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Mobile Radiation से कैसे बचें

सबसे पहले तो आपके फोन का रेडिएशन चेक करिए. इस आर्टिकल मे विस्तार पूर्वक बताया गया है कि आपके फोन का रेडिएशन कैसे चेक करें और यह कितना होना चाहिए:



आपके फोन में यह रेडिएशन कभी भी 1.6 वॉट/किलोग्राम से ज्यादा नही होना चाहिए. पर कुछ विशेष अवस्था मे यह रेडिएशन बढ़ जाता है. रेडिएशन बढ़ने पर फोन आपके शरीर से कम से कम 1.5 सेंटीमीटर दूर होनी ही चाहिए. पर आइए जानते हैं कि यह कब कब बढ़ता है. फोन चार्जिंग के समय Radiation लेवेल 10 गुना तक ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए चर्जिंग मे लगाकर फोन पर बातें न करिए. इसी प्रकार जब फोन नेटवर्क सर्च कर रहा होता है तो उससे निकालने वाला रेडिएशन बढ़ जाता है. उस समय भी उसको शरीर से दूर ही रखें. अगर बात करना जरूरी है तो ईयारफोन का प्रयोग करें.


Image: © vladwel - Shutterstock.com
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 25 दिसम्बर, 2017 - 08:40 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "स्मार्टफोन रेडिएशन से कैसे बचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.