6
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp pe Group Video Calls kare

हममें से अधिकांश लोगों के लिए, व्हाट्सऐप अब भी अपने दोस्तों-प्रियजनों के टच में रहने का पसंदीदा मैसेजिंग ऐप है. दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर अब Group Video Calls भी किया जा सकता है. इस आर्टिकल में, हम आपको बताएंगे कि आप इसे कैसे करें.



इस क्वारेन्टाइन और अलग-थलग पड़ जाने के दौर में, हम सब बाहरी दुनिया से कम्यूनिकेट करने का बेहतर जरिया तलाश कर रहे हैं. हम सब इसे वीडियो के जरिए करना चाहते हैं, ताकि हम उन लोगों को देख भी सकें जिनसे बात कर रहे हैं. इससे हम उनसे ज्यादा और सीधा कनेक्ट महसूस करते हैं. वीडियो कॉल्स लॉकडाउन की बोरियत को दूर करने में सफल हो रहे हैं. इससे <bold>दोस्तों, परिवार वालों या फिर दफ्तर में सहकर्मियों से हमारी बातचीत अधिक पर्सनल और लाइव</bold>, लगती है. नतीजा ये है कि इस ट्रेंड के कारण लोग Messenger, Skype, Meet, Zoom, Facetime, Discord... जैसे अनगिनत माध्यमों से पीसी और फोन या टैबलेट पर ग्रुप वीडियो कॉल कर रहे हैं!


वैसे अपने कई प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, WhatsApp पर वीडियो कॉल में हिस्सा लेने वालों की संख्या 4 तक सीमित रखी गयी है. कंपनी का ये फैसला आपको पहली नजर में कुछ अजीब लग सकता है. लेकिन हकीकत ये है कि इसमें कुछ फायदे छिपे हुए हैं. सबसे पहले तो, वीडियो कॉल में हिस्सा लेने वालों की संख्या जितनी अधिक होगी, आपस की बातचीत को समझना उतना ही मुश्किल होता जाएगा. दूसरे, मोबाइल स्क्रीन का एरिया सीमित होने के कारण बड़ी मीटिंग (और व्हाट्सऐप वैसे भी मुख्य तौर से स्मार्टफोन के लिए मैसेजिंग सर्विस है) के लिए सही नहीं है.

Group Chat से Video Call करें

  • इसके लिए सबसे पहले अपने (Android या iPhone) पर व्हाट्सऐप ओपन करें. फिर उस ग्रुप चैट में जाएं जहां आप कॉल करना चाहते हैं. अब कन्वर्सेशन के सबसे ऊपर दाहिने कोने में मौजूद फोन आइकन को टैप करें.


  • सामने डिस्पले किए गए लिस्ट में से एक-एक करके पार्टिसिपेन्ट को सलेक्ट करें.
  • अंत में, वीडियो कॉल करने के लिए कैमरा आइकन क्लिक करें.


Personal Chat से Video Call करें

  • आप जिससे वीडियो कॉल करना चाहते हैं, उनके साथ कन्वर्सेशन शुरू करें. अब सबसे ऊपर दाहिने कोने में मौजूद कैमरा आइकन सलेक्ट करें और Call को प्रेस कर वीडियो कॉल शुरू करें.


  • एक बार वीडियो कॉल शुरू हो जाए, तो सबसे ऊपर दाहिने कोने में मौजूद add participant icon क्लिक करें.


  • कॉल में आप जिसे ऐड करना चाहते हैं, उन्हें चुनें और Add क्लिक करते हुए कंफर्म करें.

Calls टैब से Video Call करें

  • WhatsApp ओपन करें और सबसे पहले सीधा Calls टैब पर जाएं. वहां फोन आइकन दबाएं.


  • इसके बाद New Group Call सलेक्ट करें और अपने कॉन्टैक्ट्स से जिसे मन चाहे, उशे ऐड करते जाएं.


  • कॉल शुरू करने के लिए कैमरा आइकन क्लिक करें.






जैसा कि हमने ऊपर बताया, व्हाट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉल करने का अकेला जरिया नहीं है. किन्हीं वजहों से आप यदि इससे सहमत नहीं हैं तो व्हाट्सऐप की जगह, इनमें से किसी ऐप को ट्राई करें.

Photo: ©123RF.

6
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp पर Group Video Call कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी