लैपटॉप और फोन को ब्लुटूथ से कैसे पेयर करें

फोन और लैपटॉप कंप्यूटर को ब्लुटूथ से जोड़ने को पेयरिंग कहते हैं. ऐसा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि लैपटॉप और फोन दोनों में ब्लुटूथ इंस्टॉल होना चाहिए और पेयर बनाते समय एनेबल होना चाहिए.

फोन को लैपटॉप से पेयर करने के लिए ब्लुटूथ का इस्तेमाल करें

अपने कंप्यूटर पर ब्लुटूथ को ऑन करें और इसे दूसरे ब्लुटूथ डिवाइस पर विजिबल करें. इसके बाद ही आपका फोन ब्लूटुथ डिवाइसों की पहचान कर पाएगा. हाल के लगभग सभी नोटबुक्स में ब्लुटूथ एनेबल हैं. लेकिन कुछ नोटबुक ऐसे भी हैं जिसमें खास बटन को क्लिक करने पर ही ब्लुटूथ ऑन होता है. एक बार ब्लुटूथ को ऑन कर लें इसके बाद अपने विंडोज कंप्यूटर पर इसे रन करें. फिर रन बॉक्स या सर्च बॉक्स में निम्नलिखित कमांड को टाइप करें:
ncpa.cpl
. यह आपको नेटवर्क कनेक्शन विंडो में ले जाएगा. इसी विंडो में आपको ब्लुटूथ कनेक्शन मिलेगा. आइकन को क्लिक करें और विंडो के टॉप पर Connect the Bluetooth ऑप्शन को खोजें. यह आपके फोन को ढूंढ़ लेगा और फिर आपसे पासवर्ड पूछेगा. बाद में सर्च ऑप्शन में ब्लुटूथ टाइप करें. यहां आपको ब्लुटूथ (ट्रांसफर फाइल विजार्ड) एक ऑप्शन के रूप में मिलेगा. इसे क्लिक करें: अब आप अपने नोटबुक और फोन के बीच ब्लुटूथ के जरिए फाइलों को भेज सकते हैं और उसे रिसीव भी कर सकते हैं. अधिकांश लैपटॉप कंप्यूटरों में ब्लुटूथ कनेक्शन को ऑन या ऑफ करने के लिए एक स्विच होता है. यदि आपका लैपटॉप पुराना है तो अपने यूएसबी पोर्ट में अतिरिक्त हार्डवेयर, ब्लुटूथ एडॉप्टर, जरूर प्लग इन करें.

Image: © iStock.
Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 6 सितम्बर, 2017 - 01:43 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "लैपटॉप और फोन को ब्लुटूथ से कैसे पेयर करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
अपनी वेबसाइट को सभी रेजोल्यूशन के लिए फिट बनाएं
मुझे सीसीएम का कन्फर्मेशन ईमेल नहीं मिला