स्काइप का माइक्रोफोन सही नहीं चल रहा है

सवाल पूछें

स्काइप आज कल ऑफिस मे दैनिक उपयोग का सॉफ्टवेयर बन गया है. पर कभी कभी स्काइप से चैट होने मे दिक्कत आने लगती है. कारण होता है उसका माइक्रोफोन. अगर आपके कंप्यूटर मे भी कोई ऐसी समस्या आ रही है तो इसके दो मुख्य कारण हो सकते हैं. पहला Control Panel और दूसरा Application.

स्काइप माइक्रोफोन काम नहीं कर रहा

अपने स्काइप ऑडियो इनपुट के साथ तालमेल बिठाने के दो अलग अलग तरीके हैं: पहला तो कंट्रोल पैनल के जरिए और दूसरा ऐप्लिकेशन में.

कंट्रोल पैनल में स्काइप साउंड के साथ तालमेल बिठाएं

कंट्रोल पैनल में जाएं और फिर साउंड और ऑडियो डिवाइस में जाएं. फिर Playback टैब में चेक करें जो और कुछ नहीं म्यूट ऑप्शन है. Recording टैब में जाकर देखें कि माइक्रोफोन को जांचा जा चुका है कि नहीं.

Application में स्काइप साउंड को एडजस्ट करें

Skype > Tools > Options > Audio Settings > Microphone को ओपन करें. माइक्रोसॉफ्ट डिफॉल्ट डिवाइस को चुनें और Automatically adjust audio settings को अनचेक करें:


कंप्यूटर साउंड कार्ड ड्राइवर को अपडेट करें

यदि माइक्रोफोन को अभी भी पहचाना नहीं गया है तो संभवतः यह समस्या साउंड कार्ड के कारण हो. यदि ऐसा हो तो साउंड कार्ड के मॉडल और ब्रांड को चेक करें और नवीनतम ड्राइवर को डाउनलोड करें.


Photo: © Rose Carson - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए