0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

विंडोज- कमांड प्रॉम्प्ट से यूएसबी की फॉरमेटिंग


कमांड प्रॉम्प्ट से यूएसबी फ्लैश ड्राइव को फॉरमेट करना बहुत आसान है. इसे करने के लिए हमें फॉरमेट कमांड का इस्तेमाल करना होगा, जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के अधिकतर वर्जन (विंडोज 95 से लेकर विंडोज 8.1 तक) के लिए उपयोगी है.

फॉरमेट का तरीका

यूएसबी फ्लैस ड्राइव को अपने पीसी से जोड़ें. इसके बाद Start > Run > Type > cmd पर क्लिक करें फिर OK को क्लिक करें. यूएसबी फ्लैस ड्राइव को दिया गया लेटर G मानते हुए, निम्निलिखित कमांड को टाइप करें:

format/q/x G: और Enter दबाएं. क्विक फॉरमेट के लिए q पारामीटर है. x पारामीटर, अगर जरूरत हो तो, चुने गए वॉल्यूम को डिसमाउंट के लिए बाध्य करता है. अपने ड्राइव लेटर की जगह लेटर G को बदलना ना भूलें.

Photo: © Tanuha2001 - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज- कमांड प्रॉम्प्ट से यूएसबी की फॉरमेटिंग" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी