0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Best Free Cloud Storage Services

कहीं आपके कंप्यूटर का हार्ड ड्राइव स्पेस की कमी के कारण बस फटने वाला तो नहीं है? या आपको अपने कंप्यूटर पर भरोसा नहीं, और आप अपनी फाइलों को कहीं और सुरक्षित जगह पर तो नहीं रखना चाहते? या आप किसी प्रोजेक्ट पर संयुक्त रूप से ऑनलाइन काम तो नहीं करना चाहते हैं? आज हम इस आर्टिकल में क्लाउड पर अपने डॉक्यूमेंट्स, वीडियोज, फोटोज और प्रोजेक्ट को फ्री में स्टोर करने के लिए बेस्ट प्रोग्राम्स और प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे.




क्लाउड में कंटेन्ट स्टोर करने वाले बेस्ट फ्री प्लेटफार्म

Google Drive पर फाइलें स्टोर करें


गूगल अपने Google Drive पर आपको एक ऑटोमैटिक अकाउंट की सुविधा देता है. जब आप जीमेल अकाउंट क्रिएट करते हैं, तो यहां आपको 15 GB का स्पेस मिलता है. इस 15 GB में आपका ईमेल और उनका अटैचमेंट शामिल होगा, लेकिन इसमें आपने जो दूसरों के साथ Google Docs, Sheets, Slides, Presentations और डॉक्यूमेंट शेयर किए हैं, वो शामिल नहीं होंगे. इसके बाद जो स्पेस बचेगा वो आमतौर पर आपके डॉक्यूमेंट और फोटोज सेव करने के लिए काफी होगा.

ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर एक फोल्डर क्रिएट करता है, जो क्लाउड में इसके डुप्लिकेट वर्जन के साथ सिंक्रोनाइज्ड होता है. एक बार क्रिएट करने के बाद, आप इसे ड्राइव के iOS और Android वर्जन से एक्सेस कर सकते हैं. आप चाहें तो साथ ही साथ, फाइल को एक से अधिक कंप्यूटर से ओपन भी कर सकते हैं, ताकि आप किसी डॉक्यूमेंट पर दूसरो लोगों के साथ काम कर सकें.

अंत में, ये आपको चुनने का मौका देता है कि कौन सा फोल्डर सिंक किया जाना चाहिए और कौन सा नहीं किया जाना चाहिए. आप इस ऐप की मदद से ये भी तय कर सकते हैं कि काम करने के लिए कौन सी फाइलें ऑफलाइन उपलब्ध रहें, जब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं हो.

Mega में फाइलें स्टोर करें



Mega को विवादित शख्सियत और मेगाप्लोड के फाउंडर किम डॉटकॉम ने बनाया है. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो सेक्योरिटी को खास तवज्जो देता है. इसके अलावा ये सर्विस आपके द्वारा अपलोड की गई फाइलों और पासवर्ड के एनक्रिप्शन की गारंटी भी देता है. ये Windows, Mac OS और Linux के डेस्कटॉप वर्जन पर काम करता है. साथ ही इससे जुड़े हुए ऐप्लिकेशन iOS, Android, Windows Phone और Blackberry के साथ अनुकूल हैं.

इस सर्विस में आपको अपने अकाउंट में 50 GB फ्री स्पेस मिलता है. इसमें वीडियो कॉलिंग, वॉयस कॉलिंग और इंस्टेन्ट चैट जैसे मैसेजिंग फीचर्स भी मिलेंगे, वो भी सब के सब एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड.

Mediafire पर फाइल स्टोर करें



इस सर्विस के जरिए आपको क्लाउड में 10 GB फ्री स्पेस मिलता है. लेकिन अगर आप किसी दोस्त को मीडियाफायर पर अकाउंट ओपन करने के लिए मना लेते हैं, या सोशल नेटवर्क पर इस प्लेटफार्म की वकालत करते हैं, तो आपको बिना पैसे खर्च किए 50 GB स्पेस मिल सकता है.

इसके अलावा, Mediafire से आप फेसबुक या ट्विटर किसी पर भी डाउनलोड लिंक की मदद से फाइलें शेयर कर सकते हैं. ये ऐप आपको एंड्रॉयड डिवाइसेज के साथ फोटोज और वीडियोज को ऑटोमैटिकली अपलोड करने की सुविधा देता है.

pCloud पर फाइलें स्टोर करें



pCloud सर्विस अपने क्लाउड पर 10 GB फ्री स्टोरेज की सुविधा देता ही. लेकिन यदि आप लिंक शेयर की मदद से अपने दोस्तों को इसका इस्तेमाल करने के लिए मना (1 GB प्रति सब्सक्रिप्शन) लेते हैं, तो आप इस स्पेस को डबल कर सकते हैं. यदि आप छोटे ट्यूटोरियल (3 GB) की मदद भी ले सकते हैं. pCloud का पेड वर्जन बहुत एक्सेसिबल है और इसमें आपको 'आजीवन' चलने वाले प्लान भी मिलते हैं.

ये फाइल के अपलोड और सिंक्रोनाइजेशन का काम बेहद तेजी से करता है. इसमें आपके डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखने के लिए एनक्रिप्शन फंक्शन की सुविधा भी है. आपको यहां Windows, Mac और Linux के लिए डेस्कटॉप वर्जन साथ ही साथ, iOS और Android के लिए इसमें मोबाइल ऐप्लिकेशन की भी सुविधा मिलेगी. यहां एक बात ध्यान देने लायक है कि जब आप आईफोन में अपने फोटोज क्लाउड में अपलोड करते हैं, इसका आईफोन वर्जन उन फोटोज को ऑटोमैटिक डिलीट कर देता है. ये डिवाइस पर स्पेस की बचत करने में काफी मददगार साबित होगा.

महत्वपूर्ण: हमने अभी जिन भी प्लेटफार्म का जिक्र किया, उन सबमें पेमेंट प्लान भी मौजूद हैं. आप जब चाहे स्टोर करने के लिए अधिक से अधिक स्पेस ऐड कर सकते हैं.

वैकल्पिक फ्री स्टोरेज सर्वर



ऊपर बताए गए सर्विसेज के अलावा, कई दूसरी सर्विसेज भी उपलब्ध हैं. हमने यहां अभी तक आपको उन सर्विसेज के बारे में बताया जो आपको अधिक स्टोरेज स्पेस देंगी और वो भी फ्री.

लेकिन, यदि आपको स्टोरेज के लिए अधिक स्पेस नहीं चाहिए, या आप क्लाउड सर्विस के लिए पैसे खर्च करना चाहते हैं, तो हम चाहेंगे कि आप यहां बताए गए प्लेटफॉर्म्स को आजमाएं:

- Microsoft ONEdrive: अगर आप Windows यूजर हैं, तो इसमें आपको 5 GB फ्री अकाउंट मिलेंगे.

- Amazon Drive: अगर आप Amazon Prime मेंबर हैं तो ये आपको 5 GB अनलिमिटेड वीडियोज और फोटोज स्टोरेज की सुविधा देता है.

- Dropbox: आपको केवल 2 GB स्टोरेज की सुविधा देता है, लेकिन इसका इस्तेमाल आसान है. यही नहीं, ये सभी वर्चुअल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कम्पैटिबल है.

Image: © 123RF.com
यह भी पढ़ें
  • जानें बेस्ट फ्री Cloud Storage सर्विसेज कौन सी हैं
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "जानें बेस्ट फ्री Cloud Storage सर्विसेज कौन सी हैं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.