1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Tinder Gold ko kaise Cancel karein

Tinder इस वक्त सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप है. इसके दो पेड वर्जन है जो आपको पार्टनर की तलाश करने का बेहतरीन ऑप्शन देंगे. यदि आप पहले से गोल्ड वर्जन में साइन-अप कर चुके हैं और अब इसे अनसब्सक्राइब करना चाहते हैं. पर ये कैसे करें, आपको मालूम नहीं, तो आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे.

Tinder Plus और Tinder Gold क्या हैं?

सबसे पहले तो ये जान लें कि Tinder Plus और Tinder Gold टिंडर के दो प्रीमियम वर्जन हैं. टिंडर प्लस आपको कई तरह के अतिरिक्त फीचर्स का एक्सेस देता है. जैसे कि, अनलिमिटेड ‘Likes’, स्वाइप को अनडू करना (‘Rewind’), हर दिन 5 ‘Super Likes’ पान, हर महीने 1 ‘Boost’, ‘Passport’, आपके ताजा लोकेशन के बाहर, पूरी दुनिया में प्रोफाइल खोजने वाला फीचर, और अंत में बिना विज्ञापन के टिंडर का मजा लेना.

Tinder Gold की बात करें, ये टिंडर प्लस के आगे का कारनामा है. आप इसमें ये देख सकते हैं कि किसने आपकी प्रोफाइल पर राइट स्वाइप किया. और ये आप उनकी प्रोफाइल पर बिना राइट स्वाइप किए हुए जान सकते हैं. आप ‘Top Picks’ को एक्सेस कर सकते हैं. ये एक ऐसा फंक्शन है जो आपको हर दिन सबसे दिलचस्प और चर्चित प्रोफाइल्स दिखाता है.

टिंडर के इनमें से किसी भी प्रीमियम वर्जन को सब्सक्राइब करना हो तो आपको बस अपने प्रोफाइल में जाने की जरूरत है. यहां Settings > Get Tinder Plus or Get Tinder Gold में जाएं. सबसे पहले ऑप्शन की कीमत हर महीने 9.99 डॉलर और दूसरे ऑप्शन की 13.99 डॉलर है. Tinder Gold का एक्सेस पाने के लिए आपको पहले Tinder Plus एक्टिवेट करना होगा.


लेकिन वो यूजर क्या करे जिसको अब इन वर्जन में कोई रुचि नहीं है. चाहे इनकी कीमत के कारण या हो सकता है कि उसे अपनी जीवनसंगिनी मिल गई हो और अब टिंडर की उसे कोई जरूरत ही ना हो. यदि आप भी ऐसी ही किसी उलझन में हैं, तो हम आपको बताएंगे कि अब आप अपना सब्सक्रिप्शन कैसे कैंसिल कर सकते हैं.

Tinder Gold को कैंसिल कैसे करें

नौसिखिए के लिए, आपको पता होना चाहिए कि Tinder आपसे सीधे पैसे नहीं लेता. ये एक ऐप स्टोर है जिसे आप अपने फोन पर इस्तेमाल करते हैं. अगर आप एंड्रॉयड फोन का प्रयोग कर रहे हैं तो ये ऐप Google Play Store पर होगा. और यदि आपके पास iOS डिवाइस है तो ये Apple App Store पर होगा जो सारी पेमेंट को मैनेज करता है.

ऐसे में, यदि आप अपना सब्सक्रिप्शन कैंसिल करना चाहते हैं तो आपको संबंधित ऐप स्टोर में जाना होगा.

एंड्रॉयड यूजर कैसे कैंसिल करें

Tinder Gold या Tinder Plus का सब्सक्रिप्शन रद्द करना हो, तो एंड्रॉयड यूजर को सबसे पहले Google Play Store में जाना होगा. अब वहां उन्हें Account> Subscriptions> Tinder सलेक्ट करना होगा. इसके बाद आप Unsubscribe को चुन कर अपने सलेक्शन को कंफर्म कर सकते हैं.

ऐसा करने के बाद Tinder Gold वैसे तो कुछ दिन के लिए एक्टिव रहेगा. यानी आपके बिलिंग पीरियड तक आप इसे डिएक्टिव नहीं कर सकते हैं. हां, इस पीरियड के बाद आप फ्री वर्जन को रिवर्ट कर सकेंगे.

iOS यूजर्स कैसे कैंसिल करें

आईफोन यूजर को यदि Tinder Gold अनसब्सक्राइब करना हो तो उन्हें अपने iOS सेटिंग में जाना होगा. वहां iTUnes & App Store को सर्च करके उसमें अपने Apple ID से साइन इन करें. अब Subscriptions > Manage > Tinder में जाएं और Cancel को टैप करें. यदि ये बटन पेमेंट के लिए ऑटोमैटिक रिन्यूवल ऑप्शन पर एक्टिवेट किया हुआ है तो सबसे पहले आपको इसे डिसेबल करना होगा. ताकि आपको फिर से चार्ज ना किया जा सके.

एंड्रॉयड की ही तरह, यहां आपको ताजे बिल पीरियड का भुगतान करना होगा. इसके बाद आपके पास फिर से Tinder का बेसिक वर्जन ही होगा.

Tinder Plus रखते हुए Tinder Gold को कैसे कैंसिल करें

संभव है कि आप सबसे किफायती प्रीमियम वर्जन: Tinder Plus का इस्तेमाल जारी रखना चाहते हों. ये ऐप एक ही वक्त में आपको सभी पेड वर्जन को कैंसिल करने के लिए मजबूर करता है. इसलिए यदि आप गोल्ड को कैंसिल करने के बाद प्लस को रखना चाहते हैं, तो आपको Tinder Plus को रि-सब्सक्राइब करना होगा .

और इस तरह जब आपका बिलिंग पीरियड बीत जाए, तो आपको प्रीमियम वर्जन के लिए एक बार फिर से पैसे देने होंगे. बस इस बार कैटेगरी कम वाली होगी.

Photo: © Oleksii Hrecheniuk - 123RF.com
यह भी पढ़ें
  • Tinder kaise use kare
  • Tinder quora - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Tinder Gold को कैसे कैंसिल करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.