0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Spotify: Sound kaise improve karein

अधिकांश Spotify Users, चाहे वो प्रीमियम हों या फ्री वर्जन वाले, सेल फोन के जरिए संगीत सुनना पसंद करते हैं. हालांकि पहले से इनमें काफी सुधार आया है. पर मोबाइल फोन में आमतौर पर बेस्ट साउंड डिवाइसेज नहीं होते हैं. वैसे आपके स्मार्टफोन के साउंड को बेहद साधारण और प्रभावी तरीके से सुधारना संभव है.



Spotify खुद आपको अपने फोन में साउंड आउटपुट को इक्वलाइज करने की इजाजत देता है, इससे आप साउंड की गुणवत्ता पर अधिक कंट्रोल रख पाते हैं.

फोन पर Sound Equalizer को कैसे Activate करें?

Spotify से सीधा इक्विलाइजर हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन के सेटिंग मेनू में जाना होगा. हाल के कई स्मार्टफोन में अब Sound मेनू में इक्विलाइजर मौजूद होता है. सबसे पहले, तो हम आपको सलाह देगें कि पहले इस बात की जांच कर लें कि ये आपके फोन में उपलब्ध है, या नहीं.

यदि नहीं है, तो इस इक्विलाइजर ऐप को जरूर डाउनलोड कर लें. हालांकि वैसे तो ये कई हैं, लेकिन हम आपको उस ऐप का सुझाव देंगे जो स्पॉटीफाई के साथ कम्पैटीबल हो.

साउंड को इक्विलाइज करने के लिए ऐप

वैसे तो स्पोटिफाई के लिए ऐसे कई इक्विलाइजर ऐप आ रहे हैं जो इसके अनुकूल यानी कम्पैटीबल हैं. मगर अभी हम गूगल प्ले से आपके लिए दो ऐप की सिफारिश करेंगे.

Equalizer FX.Pro

इस ऐप का फोक्स साउंड कस्टमाइजेशन पर होता है. इसका इक्विलाइजर पूरी तरह से पूर्ण और इन्ट्यूशिव होता है. क्योंकि इससे आप जान जाते हैं कि अलग अलग तरह की सेटिंग आजमाते हुए आपको किस तरह की आवाज सबसे अधिक पसंद आएगी. आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:


Precise Volume (+ EQ / Booster)

इस ऐप का सहज इंटरफेस वाला इक्विलाइजर है. इसमें सभी जरूरी वेरिएबल्स हैं जिनकी जरूरत आपको अपनी पसंद के आवाज को एडजस्ट करने के लिए होती है. इसमें कई दूसरे वॉल्यूम कंट्रोल फंक्शन भी होते हैं. इसे यहां से डाउनलोड किया जा सकता है:


Spotify के साथ ऐप को कंफिगर करें

एक बार इक्विलाइजर ऐप्लिकेशन डाउनलोड हो जाए तो आपको स्पोटिफाई के साथ इसे ट्यून करने के लिए कुछ छोटे कंफिगरेशन करने पड़ेंगे. आपको बस साउंड ऐप के सेटिंग मेनू में जाकर Compatibility Mode ऑप्शन को एक्टिवेट करना होगा.

Spotify में इक्विलाइजर को ऐडजस्ट करें

इक्विलाजर ऐप को डाउनलोड, इंस्टॉल और सिंक्रोनाइज्ड करने के बाद आपको अपने Spotify का होम पेज ओपन करना होगा. अब आपको गियर सहित सबसे ऊपर दाहिनी ओर स्थित Settings > Music Quality: बटन दबाना होगा.



यदि आपके फोन में पहले से इक्विलाइजर ऐप इंस्टॉल है तो आपको Equalizer ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने से साउंड कंट्रोल पैनल ओपन होगा. यहां आप अपनी पसंद के मुताबिक कंफिगरेशन का काम कर सकते हैं. यदि आपने पहले कभी भी इक्विलाइजर को मोडिफाई नहीं किया है, तो हमारा सुझाव है कि आप तब तक कोशिश करते रहिए जब तक आपको सबसे पसंदीदा बिंदु नहीं मिल जाता है. शुरुआत करने के लिए कुछ टिप्स यहां दिए गए हैं.

बायीं ओर मौजूद बार्स बास से संबंधित होते हैं, और दाहिनी ओर मौजूद बार्स ट्रेबल को कंट्रोल करते हैं. यदि आप इन हाई-पिच्ड साउंड को और अधिक ताकतवर बनाना चाहते हैं तो आप इन मार्कर्स कोअपलोड करें.

Photo: Kenary 820 - Shutterstock.com
aquí.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Spotify: Sound Quality को कैसे सुधारें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी