1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Do number se whatsapp kaise chalayen


डुअल सिम कार्ड वाले फोन में अक्सर हम एक ही नंबर पर व्हाट्सऐप चला पाते हैं. लेकिन क्या दोनों पर व्हाट्सऐप चलाया जा सकता है. मतलब फोन 1, नंबर 2 और व्हाट्सऐप अकाउंट भी 2.



व्हाट्सऐप के हेल्प सेंटर के मुताबिक "ऐसा संभव नहीं है. आप एक बार में केवल एक ही डिवाइस और एक फोन नंबर पर व्हाट्सऐप अकाउंट एक्टिवेट कर सकते हैं. यदि आपके पास डुअल सिम कार्ड फोन है, तो आप उसमें से केवल एक ही नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. दो फोन नंबर से एक ही डिवाइस में व्हाट्सऐप चलाना संभव नहीं है."

असल में, ये बात पूरी तरह सच नहीं है. चलिए हम आपको बताते हैं, कि आप ये कैसे कर सकते हैं.

दो नंबर से व्हाट्सऐप कैसे चलाएं

यदि आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है और उसमें डुअल कार्ड है तो आप जानने को उत्सुक होंगे कि दोनों नंबर पर एक व्हाट्सऐप अकाउंट कैसे चलाया जा सकता है. यहां हम ऐसा करने का तरीका बता रहे हैं. इसकी मदद से आपके पास जो भी मोबाइल है उस पर अपनी पसंद के हिसाब से व्हाट्सऐप चला सकते हैं.

पैरेलल स्पेस का इस्तेमाल करें



पैरेलल स्पेस एक ऐप्लिकेशन है जो गूगल ऐप पर उपलब्ध है. इससे आपको डुप्लिकेट ऐप्लिकेशन की सुविधा मिलती है. व्हाट्सऐप में भी आप इसका क्लोन तैयार कर सकते हैं. अपने दूसरे फोन नंबर के साथ उस क्लोन को रजिस्टर कर सकते हैं. इस तरह आप दोनों अकाउंट का इस्तेमाल एक साथ कर पाएंगे.

दो व्हाट्सऐप अकाउंट के लिए दो यूजर क्रिएट करें

एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप अपडेट ने बेहद दिलचस्प फीचर जारी किया है: कंप्यूटर की ही तरह आप एक ही टर्मिनल में अलग अलग यूजर्स क्रिएट कर सकते हैं. इस फीचर की बदौलत हर 'यूजर' अपना अलग व्हाट्सऐप अकाउंट (या दूसरा ऐप्लिकेशन) बना सकता है.

इस ऑप्शन का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको सेकेंड यूजर का सिम कार्ड डालना होगा. इस नंबर को व्हाट्सऐप के साथ रजिस्टर करना होगा. ये काम पूरा होने के बाद, आप इस प्लेटफार्म पर अपने नए अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सैमसंग फोन है तो, My KNOX का इस्तेमाल करें



वैसे तो इसे इस मकसद के लिए तैयार नहीं किया गया है, लेकिन सैमसंग के सेक्योरिटी ऐप्लिकेशन, r that My KNOX की मदद से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को डुप्लिकेट बना सकते हैं. ऐसा आप तब भी कर सकते हैं, जब आपके पास डुअल सिम फोन नहीं है. ये प्रोग्राम आपके फोन के स्पेस को वर्चुअली बांट देता है, मानो दो डिवाइस हों.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इस ऐप को डाउनलोड (बेशक आपका फोन कम्पैटिबल होना चाहिए) करना होगा, फिर सेक्योरिटी डेटा को कंफिगर करना पड़ेगा. फिर इसमें जाकर थर्ड-पार्टी ऐप्लिकेशन के बीच WhatsApp को सर्च कीजिए. यदि आप दूसरा व्हाट्सऐप अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए बार बार Knox में जाने से बचना चाहते हैं तो एक तरीका है. आप इसका शॉर्टकट तैयार कर लें. ऐसा करने के लिए आपको KNOX मोड में जाकर WhatsApp ऑप्शन को तब तक दबाए रखना होगा जब तक कि ये चेक्ड ना हो जाए. इसके बाद आपको इसे ड्रैग करते हुए "Add to personal" ऑप्शन तक लाना होगा. आप दोनों अकाउंट में पहचान कर पाएंगे क्योंकि KNOX आपको छोटा पैडलॉक दिखाता है.

शाओमी फोन है तो Second Space का इस्तेमाल करें



Xiaomi फोन में भी आप अपने टर्मिनल में सेकेंड स्पेस क्रिएट कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको Settings> Second space में जाना होगा. वहां आपको वो ऐप चुनना होगा जिसमें दोनों शामिल हों:
WhatsApp को सलेक्ट कीजिए. आपके फोन की स्क्रीन पर एक नया आइकन दिखेगा. इसकी मदद से आप डुप्लिकेट स्पेस को एक्सेस कर सकेंगे. याद रखिए, कि दूसरे नंबर से नया अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको याद करके दूसरा सिम डालना होगा. दूसरा सिम डालेंगे तभी आपको SMS के जरिए एक्टिवेशन कोड मिलेगा.

Photo: Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "दो नंबर से व्हाट्सऐप कैसे चलाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी