1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Skye mein kisi khas contact ki chat history delete karein

Skype कुछ बेहद चर्चित चैट प्रोग्राम्स में से एक है. स्काइप में फ्री कॉल के अलावा टेक्सट मैसेज भेजने और वीडियो कॉल करने जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं. कई बार हम किसी दोस्त या प्रियजन ये परिचित से की गई बातचीत को डिलीट कर देना चाहते हैं, तो स्काइप पर ऐसा कैसे कर सकते हैं. आइए जानते हैं.



Skype में किसी खास व्यक्ति से की गई चैट की हिस्ट्री डिलीट करने का एक ही तरीका है, कि सारी चैट हिस्ट्री को एक बार में डिलीट कर दिया जाए. यदि आप किसी खास व्यक्ति का चैट लॉग डिलीट करना चाहते हैं, तो यहां बताए गए तरीके को फॉलो करें.

किसी एक व्यक्ति के लिए चैट हिस्ट्री डिलीट करें

स्काइप पर सभी टेक्सट मैसेज Skype stores all text messages in a database file named main.db नाम के डेटाबेस फाइल में स्टोर करता है. ये फाइल उस यूजर के यूजर प्रोफाइल में स्टोर रहती है, जो लॉग-इन होता है.

यदि आपको main.db फाइल का कंटेन्ट एक्सेस करना हो तो आपको SQLite Database Browser जैसे स्पेशल टूल की जरूरत पड़ेगी.

सॉफ्टवेयर आपने यदि एक बार डाउनलोड कर लिया, तो इसे लॉन्च कीजिए. अब File > Open Database को क्लिक करें.

अब main.db फाइल को खोजने के लिए (C:\Users\username\AppData\Roaming\Skype\Skype username) ब्राउज करें. इसे ओपन करें और फिर Browse Data टैब में जाएं.

इसके बाद Table > Messages or Conversations को क्लिक करें:


जब पूरी बातचीत डिलीट कर रहे हों तो Identity फिल्ड की मदद लें, ये सारे कॉन्टैक्ट के नाम डिस्पले करता है. मैसेज डिलीट करते वक्त body_xml फिल्ड में जाएं.

किसी एक एंट्री को सलेक्ट करें और फिर Delete Record बटन को क्लिक करें.

Image: © Ken Wolter - Shutterstock.com
यह भी पढ़ें
  • Delete chat history
  • History chat - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Chat history - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Skype में कोई Chat History Delete करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.