PS3 koi game ya discs read nahi kar pa raha

सवाल पूछें
PlayStation 3 के साथ एक दिक्कत हमेशा आती है. कंसोल जब गेम या डिस्क को रीड नहीं कर पाता तो सिस्टम एरर शो करने लगता है. ये अच्छी बात है कि इस दिक्कत को दूर करने का तरीका बहुत सरल है. इन तरीकों को आजमाने के बाद आपके गेम का कंसोल फिर से चलने लगता है.

इस ट्यूटोरियल में आप जानेंगे कि यदि PS3 डिस्क को रीड नहीं कर पा रहा तो इसे कैसे ठीक किया जा सकता है.

अपने PS3 डिस्क रीडर को कैसे ठीक करें

डिस्क को रीड कर पाने में कंसोल का अक्षम होने का सबसे बड़ा और आम कारण डिस्क का खराब होना है. इसलिए पहले अपने डिस्क के दोनों साइड को अच्छी तरह जांच-परख लें कि कहीं इस पर कोई खरोंच तो नहीं या कहीं ये खराब तो नहीं हो गया है. फिर एक माइक्रोफाइबर कपड़ा लेकर अपने डिस्क को साफ कर लें. ये करने के बाद अपने डिस्क को कंसोल में फिर से इंसर्ट करें और इसे फिर से लॉन्च करने की कोशिश करें.

डिस्क को पहचान नहीं पाने का एक और कारण हो सकता है. हो सकता है कि आपका कंसोल किसी दूसरे क्षेत्र के हिसाब से सेट हो. ऐसे में अलग तरह का डिस्क फॉरमैट होने के कारण संभव है कि आपका PS3 इसे पहचान नहीं पा रहा है. तो सबसे पहले अपना PlayStation 3 लॉन्च करें और Settings > System Settings > Default Settings में जाएं. अब पहले जांच ले कि आपका क्षेत्र या एरिया सही सेट किया हुआ है या नहीं और ये भी देख लें कि वो उस डिस्क के अनुकूल है कि नहीं, जिसे आप प्ले करने की कोशिश कर रहे हैं.


यदि ऊपर बताया गया तरीका भी काम नहीं करता तो फिर आप अपने डिवाइस को troubleshoot करके भी देख सकते हैं. ड्राइव में से सारे डिस्क हटा लें और डिवाइस को Standby Mode में रखें. एक रेड एलईडी लाइट आपके डिवाइस की स्थिति के बारे में जानकारी देगी. अब जब तक डबल बीप के बाद दो बीप की आवाज नहीं आए, On/Off बटन को दबाकर रखें. यदि आपको डबल बीप की आवाज नहीं आई तो इस प्रोसेस को दोहराएं. यदि आप सही कर रहे हैं तो आपके डिवाइस में मेनू लॉन्च हो जाएगा. उसमें बताए गए तीसरे ऑप्शन को चुनिए और अपने डिवाइस को रीसेट करने के लिए जो प्रक्रिया बताई गई है उसको फॉलो कीजिए.

Image: © Sony.

USB बटन के जरिए PS3 अपडेट को कैसे इंस्टॉल करें
अपने PlayStation 4 को Safe Mode में Boot कैसे करें