0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

PC per 4K movies aur games kaise khelein

पिक्चर क्वालिटी में इजाफा होने, फुल एचडी तथा 1080p के आने के बाद, लगने लगा था कि अब इससे बेहतर क्या होगा. पर हम सब जानते हैं कोई भी तकनीक ज्यादा दिन नहीं टिकती, और वो जवाब था: 4K तकनीक. 4K यानी 4000 पिक्सल टेक्नोलॉजी. इससे पीसी पर मूवी देखने और गेम खेलने का मजा दोगुना हो जाता है. ऐसा लगता है, सब कुछ आंखों के सामने लाइव हो. यदि आप भी अपने पीसी पर 4K मूवी देखना और गेम खेलना चाहते हैं तो आइए जानते हैं, कैसे?




बेस्ट ग्राफिक्स कार्ड

यदि आप 4K क्वालिटी पिक्चर और गेम का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपके पास एक या दो उम्दा किस्म के ग्राफिक्स कार्ड होने चाहिए, ध्यान रहे कि हमेशा हाई-एंड ही लें. इस तरह से आपका पीसी फुल स्पीड में बड़ी बड़ी इनफॉरमेशन को प्रोसेस कर पाएगा. इससे हम 4K वाली भव्य पिक्चर क्वालिटी का मजा ले सकेंगे.

4K मूवीज देखने और गेम खेलने के लिए अच्छा ग्राफिक्स कार्ड काफी मायने रखता है. इसका महतव आप इस बात से समझ सकते हैं कि यदि ये ना हो, तो आपका कंप्यूटर बहुत धीमा काम करने लगता है. फिर आखिर में स्पीड रिकवर करने के लिए सिस्टम इमेज क्वालिटी से समझौता कर लेता है.

कुल मिला कर देखा जाए, तो 4K तकनीक लैपटॉप से अधिक पीसी पर बेहतर तरीके से काम करती है. ऐसा ये किस तरह के डिस्पले का इस्तेमाल करते हैं, उस पर निर्भर करता है. यदि आप कोई बढ़िया सा गेमिंग लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो Dell Alienware 17 R5 आजमाइए. वैसे इस बात का ध्यान रखें कि ग्राफिक्स कार्ड सबसे अधिक महत्व रखता है. वैसे इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि 4K का मजा केवल 20 इंच से बड़ी स्क्रीन पर ही उठाया जा सकता है. अब ये चाहे डेस्कटॉप हो, या लैपटॉप.

ग्राफिक्स कार्ड्स को परखने और उन्हें कम्बाइन करने के कई तरीके है. कुछ यूजर्स की मानें तो आप Crossfire या SLI कंफिगरेशन में ट्विन कार्ड्स का इस्तेमाल करें.

आप ये 5 तरह के 4K कार्ड्स आजमा सकते हैं:

GTX Titan XP (Nvidia): ये12 GB GDDR5X कार्ड इस वक्त ग्राफिक्स कार्ड मार्केट का 'Ferrari' बन चुका है. इसका पावर और कीमत दोनों इसकी खूबी है. कीमत की बात करें, तो इसे आप 1,200 डॉलर, या करीब 90 हजार रुपए में खरीद सकते हैं.

GTX 1080 (Nvidia): ये ऊपर बताए गए मॉडल का लोवर वर्जन है. हालांकि GTX 1080 Ti नाम से एक वेरिएंट भी है जो थोड़ी ज्यादा स्पीड ऑफर करता है. जो भी हो, 4K में गेम प्ले करना हो, या मूवी देखनी हो, ये एक बढ़िया ग्राफिक्स कार्ड है. अपनी कीमत के कारण भी ये लोगों को पसंद आ रहा है. इसे आप 550 डॉलर यानी करीब 41 हजार रुपए और 700 डॉलर यानी करीब 52 हजार रुपए में खरीद सकते हैं.

Vega 64 (AMD): इस ग्राफिक्स कार्ड से 4K क्वालिटी में आप उम्दा रिजल्ट पा सकते हैं. ये काफी किफायती भी है. इसकी कीमत लगभग 580 डॉलर यानी 44 हजार रुपए है.

RX 5700 XT (Radeon): जहां तक परफॉरर्मेंस, क्वालिटी और कीमत का सवाल है, Vega 10 ग्राफिक कोर कार्ड बेहतरीन विकल्पों में से है. इन सबके लिए आपको करीब 400 (लगभग 30 हजार रुपए).

RTX 2080 Super (GeForce): चाहे फर्स्ट 4K गेम हो, या मार्केट में लेटेस्ट टाइटिल्स की बात हो, ये ग्राफिक्स कार्ड 60 FPS की स्टेब्लिटी देता है. यदि आप हाई-एंड कार्ड की तलाश में हैं तो ये आपके लिए बढ़िया ऑप्शन साबित होगा. इसकी कीमत 780 डॉलर (करीब 59 हजार रुपए) है.

बेस्ट 4K मॉनिटर्स

आमतौर पर हम सोचते हैं कि 4K तकनीक के लिए आपके पास बढ़िया स्पीड वाला माइक्रोप्रोसेसर (सीपीयू) होना चाहिए, और डिवाइस की RAM मेमोरी भी अच्छी होनी चाहिए. पर ऐसा नहीं है. यदि आपके पास Intel Core i5 या i7 भी है, तो ये अच्छा काम करेगा. हां, ग्राफिक्स कार्ड के अलावा बस एक ही और चीज है जो 4K तकनीक से मिलने वाली इमेज क्वालिटी पर असर डालती है, वो है मॉनीटर या स्क्रीन.

बाजार में तरह तरह के 4K मॉनिटर्स मौजूद हैं. किसी को भी खरीदने के पहले आपके पास अच्छा बजट होना जरूरी है. साथ में इसके अपडेट स्पीड और सिंक्रोनाइजेशन टेक्नोलॉजी को भी ध्यान में रखना जरूरी है.

आपको इसके साइज पर भी पूरा ध्यान देना होगा. क्योंकि यदि ये बहुत छोटा होगा, तो आपको डिटेल्स नहीं नजर आएंगे. और यदि ये बहुत बड़ा होगा तो आपको खेलने के वक्त स्केल की प्रॉब्लम आएगी. कहने का मतलब ये है कि कोशिश करें कि आप जो मॉनीटर लें वो 20 इंच से छोटा ना हो. यदि आप थोड़ा और खर्च कर सकते हैं, तो 27 इंच की स्क्रीन सबसे अच्छी रहेगी.

HDMI कनेक्शन

ये उन तकनीकी सच्चाइयों में से है, जिन पर दुनिया भर में लाखों लोग ध्यान नहीं देते: जान लें कि अधिकांश HDMI कनेक्शन 4K के किसी काम के नहीं होते. एक केवल HDMI1.4 वर्जन ही 4K को सपोर्ट करता है. ये ऐसा केवल 30 फ्रेम्स प्रति सेकेंड (एफपीएस) की दर से करता है.

4K 60Hz डिस्पले के लिए HDMI 2.0 की जरूरत होती है ताकि वो बेहतरीन तरीके से काम कर सके. इसके विकल्पों की बात करें, तो DisplayPort 1.3 और 1.4 पोर्ट्स अच्छे हैं. इनकी मदद से आप ports, 120Hz की फ्रीक्वेंसी पर अपडेट करना संभव है.

Foto: © Dean Drobot - 123RF.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "पीसी पर 4K मूवीज और गेम कैसे खेल सकते हैं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी