3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Charchit dating app ke bare mein janiye

भारत सहित दुनिया भर में डेटिंग ऐप लगातार लोकप्रिय हो रहा है. अब चाहे British Rom-Com (Love Actually, Notting Hill या About Time) जैसा रिलेशनशिप हो, या इससे भी आगे 50 Shades of Grey-esque अफेयर की बात हो, आप अपनी पसंद की चीज तलाश कर सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम उपलब्ध कुछ बेहद लोकप्रिय डेटिंग ऐप की चर्चा करेंगे.

Bumble

चलिए Bumble से बात शुरू करते हैं. ये एक ऐप है जिसका मकसद संभावित पार्टनर के बीच पहला कॉन्टैक्ट जिस तरीके से बनता है, उसे बदलना. इसकी खासियत है कि इसमें ऐप में मौजूद स्त्री फर्स्ट मूव करती है. एक बार पोटेंशियल मैच पूरा हो जाए तो उस वूमन को एक इशारा मिलता है कि वो 24 घंटे के भीतरमैसेज करे.


Bumble यूजर्स के बीच सम्मान और दया जैसे गुणों को अधिक तवज्जो देता है. साथ ही, यदि आप अधिक मैच हासिल करने के लिए हर मैच पर यदि लगातार राइट स्वाइप कर रहे हैं, तो अपनी आपत्ति भी जताता है.

आप चाहें तो Bumble को बारे में यहां से अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं, और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Hinge

Hinge एक ऐसा ऐप है जिसे डिलीट होने के लिए डिजाइन किया गया है. या यूं कहे कि ये ऐसा डेटिंग ऐप है जिसकी जरूरत आपको सबसे अंत में होती है. इसमें आपको सर्च क्राइटेरिया और खास जानकारियों की स्पेशल लिस्ट मिलेगी. इसे यूजर्स चाहें तो अपने बारे में (सेक्सुअल ओरिएंटेशन, धर्म, शराब की आदत, दवाइयों का इस्तेमाल आदि) के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. .


Hinge दूसरे कई डेटिंग ऐप, जिनमें आपके पास हर दिन देने के लिए निश्चित संख्या में ‘likes’ होते हैं, से अलग है. जब आप एक बार 10 लाइक्स की सीमा पार कर जाते हैं तो आपको फिर से लाइक करने के लिए 24 घंटे इंतजार करना पड़ता है.

आपको Hinge के बारे में अधिक जानकारी यहां से मिलेगी और यहीं से इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है.

Tinder

इसमें कोई शक नहीं कि टिंडर आज का सबसे हिट डेटिंग ऐप है. दुनिया भर में हर दिन यहां 2 करोड़ 60 लाख जोड़े बनते हैं. Tinder से आप अपने लोकल एरिया में पोटेंशियल मैच से कनेक्ट हो सकते हैं. क्योंकि इसके यूजर्स की तादाद काफी है, यहां पोटेंशियल मैच भी अधिक बनते हैं. इन मैचेज से यूजर्स को इस बात की ताकत मिलती है कि वे हर प्रोफाइल पर राइट स्वाइप करें.

Tinder तब आपके लिए अधिक जरूरी बन जाता है, जब आप एक गंभीर रिश्ते की कामना करते हैं. आपको क्या मिलेगा ये आपकी निजी महत्वाकांक्षाओं और ऐप के साथ आप किस तरह पेश आते हैं, पर निर्भर करता है.

इसे डाउनलोड करने और इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा.

Happn

Happn एक अलग ही तरह का डेटिंग ऐप है. ये उन लोगों को कनेक्ट करने के लिहाज से डिजाइन किया गया है जो रोजमर्रा के जीवन में आपसे आगे-पीछे टकराते रहते हैं. जाहिर है संभावित कनेक्शन बनाने के लिए दोनों पार्टी को Happn पर होना होगा.



ये ऐप उन जगहों पर नजर रखता है जहां से आप गली में गुजरते हो. जब कोई दूसरा यूजर उस जगह से गुजरता है तो उसकी प्रोफाइल आपके लिए विजिबल हो जाती है. यदि आप उन्हें कॉन्टैक्ट करना चाहते हैं तो आपको उनकी प्रोफाइल को लाइक करना होगा. अगर वे भी यही काम करते हैं, तो आप दोनों के बीच बातचीत की शुरुआत हो सकती है.

Happn को यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.

Grindr

Grindr साल 2009 में गे मामला सामने आने के बाद सबसे चर्चित डेटिंग ऐप में से एक बन गया. यह बाई-सेक्सुअल, ट्रांससेक्सुअल और जेंडर क्वीर कम्यूनिटीज के लिए नेटवर्क बन चुका है. ये आपको आपके लोकल एरिया में मौजूद दूसरे यूजर्स से कनेक्ट कर देगा.


यूजर्स इसे एक सुरक्षित स्पेस के रूप में मानते हैं जहां वे अपने मैचेज के साथ संपर्क कर सकते हैं और बड़ी LGBT कम्युनिटी के साथ जुड़ सकते हैं.

यदि आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक कीजिए.

Facebook Dating

इस लिस्ट का लास्ट डेटिंग ऐप Facebook Dating है; ये फेसबुक की नयी डेटिंग सर्निस है. फिलहाल ये ऐप अभी टेस्टिंग के दौर में है. अभी तक ये पूरी दुनिया में उपलब्ध नहीं हुआ है.


जहां फेसबुक के पास आपकी ढेर सारी निजी जानकारियां होती हैं, जल्दी ही ये बात आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाली है. आपको फिर फेसबुक पर अपने पसंदीदा पार्टीज से मिलने में ज्याद मुश्किल नहीं होगी. दूसरी अच्छी बात है कि पार्टनर की तलाश के लिए आपको कोई दूसरे खास डेटिंग ऐप की जरूरत नहीं होगी.

Facebook Dating ऐप के बारे में अधिक जानकारी और इसे डाउनलोड करने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा.

Dating App Safety Advice

इससे पहले कि आप इनमें से किसी ऐप का उपयोग करना शुरू करें, आपकी सुरक्षा के लिए हम कुछ सुझाव पेश कर रहे हैं.
  • आपको जब भी किसी से पहली बार मिलना हो- तो उससे पब्लिक स्पेस में मुलाकात करें. और जैसे कि आपको कुछ अजीब लगे तो चिल्लाइए, या इससे भी बुरा हो, तो तुरंत वहां से भाग जाइए!
  • मैच को पता, बैंक अकाउंट जैसी निजी जानकारियां देते समय सतर्क रहें.
  • आखिर में, अच्छा होगा कि अपने किसी भी मैच से मिलने के पहले आप personal safety app को यहां से डाउनलोड कर लें. इनमें से किसी एक ऐप की मदद से ये होगा कि जब आप डेट पर होंगी तो आपके वेयरअबाउट के बारे में किसी न किसी को जानकारी होगी. इसके अलावा ये ऐप किसी भी गड़बड़ी के वक्त अलार्म भी बजाएगा.


गुड लक, मस्त रहें और सुरक्षित रहें!

Photo:Unsplash
यह भी पढ़ें
  • जानिए कुछ बेहद चर्चित डेटिंग ऐप के बारे में
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "जानिए कुछ बेहद चर्चित डेटिंग ऐप के बारे में" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.