फेसबुक पर प्रोफाइल वीडियो लगाएं

सवाल पूछें
एक लंबे इंतजार के बाद फेसबुक ने अब प्रोफाइल वीडियो लगाने का ऑप्शन देना शुरू कर दिया है. भारत में भी यह फीचर लोगों के मोबाइल में अगले कुछ सप्ताह में आना शुरु हो जाएगा. फेसबुक ने मोबाइल ऐप पर क्लिक करने पर Profile Videos का ऑप्शन दिखाना शुरु कर दिया है. पर सवाल यह है कि आप प्रोफाइल वीडियो लगाएंगे कैसे? यह मुश्किल नहीं है. बस इस आलेख को पढकर समझा जा सकता है कि यह काम कैसे करें.

फेसबुक पर Profile Video ऐसे लगाएं

सबसे पहले अपने फोन पर फेसबुक ऐप खोलें. इसके बाद अपना प्रोफाइल खोलें. यह वही ऑप्शन जैसे आप अपनी तस्वीर बदलते हैं. प्रोफाइल पेज खुलते ही अपनी डिस्प्ले पिक्चर या प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें. यहां है ट्विस्ट. देखिये यहाँ नया ऑप्शन दिखा रहा है: Profile Videos. इस पर क्लिक करें:


मोबाइल का वीडियो कैम खुल जाएगा. अब इस पर एक वीडियो शूट करिए. ध्यान रहे की यह वीडियो छोटा ही रखना है. यह काम पूरा होते ही आपके सामने एक इनबिल्ट वीडियो एडिटर खुल जाएगा. इस पर आप वीडियो में इफेक्ट्स डाल सकते है उसको कांट-छांट सकते हैं. यह वीडियो लूप यानी बिना रुके रिपीट होता रहेगा और उनको को दिखेगा जो आपके प्रोफाइल पर आएंगे. लोगों की टाइमलाइन पर दिखने के लिए आपको इसी वीडियो से एक थम्बनेल का चयन करना होगा जो फाइनल ऑप्शन के पहले ही आएगा. यह काम करने के बाद बस SAVE दबाएं:



फेसबुक के प्रोफाइल वीडियो की अधिकतम लिमिट 7 सेकेंड्स है. यानी अगर आपने इससे ज्यादा लंबा वीडियो बनाया है तो उसको एडिट करके 7 सेकेंड से कम करना होगा.


Image: © Facebook..
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए