0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Amazon Luna kya hai

गेमिंग का बाजार धीरे धीरे बहुत बड़ा होता जा रहा है. ऐसे में Google Stadia और Nvidia’s Geforce Now जैसे दमदार गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म्स से मुकाबला करने के लिए Amazon ने अपना गेमिंग प्लेटफार्म शुरू किया है: Amazon Luna. अगर आप Amazon Luna के बारे में जानना चाहते हैं, कि ये कैसे काम करता है और दूसरे सर्विसेज के मुकाबले कैसा है, तो ये आर्टिकल पढ़ें.


Amazon Luna कैसे काम करता है?

PS5 और Xbox Series X/S के विपरीत, Amazon Luna फिजिकल कंसोल से नहीं जुड़ा हुआ है. इसकी जगह यहां आप इंटरनेट पर गेम खेल सकते हैं, जहां गेम्स सर्वर पर दूर चलता रहेगा और गेमप्ले वीडियो सीधा आपके टैबलेट, सेल फोन या कंप्यूटर पर स्ट्रीम होगा. इसके साथ एक और अच्छी बात है कि इसे मोबाइल डिवाइस पर कंट्रोलर के साथ भी खेला जा सकेगा.


जब आप स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर कोई गेम खेलते हैं तो वो क्लाउड में स्टोर रहती है और इसे किसी भी वक्त आप एक्सेस कर सकते हैं. और ऐसा करने के लिए आपको किसी डिस्क की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसका मतलब ये भी हुआ कि आपने गेम जहां छोड़ा है, वहां से उसे किसी दूसरे डिवाइस पर भी कंटीन्यू कर सकेंगे.

कम्पैटिबल डिवाइसेज

Amazon Luna कई तरह की डिवाइसेज पर स्ट्रीम की जा सकती है:
  • PC (Windows 10 चाहिए जिसमें DirectX 11 का सपोर्ट हो)
  • Mac (OSX 10.13+)
  • FireTV devices (Fire TV Stick - 2nd gen, Fire TV Stick 4K, या Fire TV Cube - 2nd gen)
  • iOS devices (सफारी की मदद से iPad और iPhone पर)


गेमप्ले

गेम लॉन्च होने पर सब के लिए 100 से अधिक गेम्स होंगे. इसमें Assassin's Creed Valhalla जैसे कुछ टाइटिल हो सकते हैं. इसमें सारे उपलब्ध गेम की लिस्ट जल्दी ही यहां मिलेगी. उम्मीद है कि इसमें Google Stadia पर उपलब्ध गेम्स से मिलते-जुलते गेम होंगे.


कीम त

अगर आप अर्ली एक्सेस चाहते हैं, तो आपको हर महीने 5.99 डॉलर देने होंगे. वैसे इनकी अंतिम कीमत क्या होगी, ये अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. इस सब्सक्रिप्शन से आप यहां बताए गए फीचर्स एक्सेस कर सकते हैं:

  • गेम खेलने का अनलिमिटेड वक्त
  • बढ़ती हुई गेम लाइब्रेरी
  • आपको 1080p तक का रेजोल्यूशन मिलेगा. इसमें भविष्य में 60fps और 4K जैसे फीचर्स भी जल्दी ही ऐड होंगे.
  • एक साथ 2 डिवाइसेज पर स्ट्रीमिंग


Photo: Amazon
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गेम के शौकीनों के लिए Amazon Luna आया" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी