0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Remote Gaming ke liye apne PS4 ko PC or Mac se connect kaise karein

क्या आपके पास PlayStation 4 है, लेकिन फैमिली के साथ टीवी शेयर करने के कारण आप जब चाहे गेम नहीं खेल पाते हैं? शायद अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी को मोनिटर के रूप में इस्तेमाल करने से आसानी हो जाए? Thanks to the रिमोट प्ले फीचर का शुक्रिया! आपको बस दो डिवाइसों को साथ में इस्तेमाल करने के लिए उन्हें एक ही नेटवर्क से कनेक्ट करने की जरूरत है. इसे आप अलग कमरे में रह कर भी खेल सकते हैं.आज हम स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि ये कैसे काम करता है.



PS4 Remote Play इंस्टॉल करें

1) सबसे पहले PS4 के लिए Remote Play page पर जाएं. वहां पहुंचने पर, नीचे स्क्रॉल करें, तब तक जब तक कि आपको वो डाउनलोड लिंक नहीं मिल जाता जो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows या Mac) से जुड़ा हुआ है. अब इस लिंक को क्लिक करें. जब डाउनलोड पूरा हो जाए, तो RemotePlayInstaller.exe ओपन करें. अगर User Account Control मैसेज दिखे, तो Yes क्लिक करें.



2) अपनी भाषा चुनें और OK क्लिक करें. इंस्टॉलेशन विजार्ड के फर्स्ट विंडो में Continue को क्लिक करें. अब सेकेंड विंडो में, License Agreement से सहमत होते हुए फिर से Continueक्लिक करें:



3) अगर आप डिफॉल्ट से अगल ऐप्लिकेशन को किसी फोल्डर में इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो Change Install Location क्लिक करें. वरना आपको बस Continue को क्लिक करना है. आखिर में Install क्लिक करें और विजार्ड को बंद करने के लिए Finish क्लिक करें:


Remote Play एक्टिवेट करें

4) अपने PS4 को ओपन करें. अब USB केबल या DUALSHOCK 4 चार्जिंग केबल की मदद से कंट्रोलर को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें. अगर ये आप पहली बार कर रहे हैं, और Windows 10 को इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको एक मैसेज दिखेगा. मैसेज बताएगा कि नया पेरिफेरल कंफिगर (ये कुछ ही सेकेंड में इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा) किया जा रहा है.


5) अब अपने पीएस4 पर Remote Game ऐप्लिकेशन को चलाएं. एक बार ओपन होने पर, कंट्रोलर (यहां से आप Settings डाल कर ट्रांसमिशन क्वालिटी को मोडिफाई भी कर सकते हैं) पर Start या OPTIONS बटन प्रेस करें. इसके बाद जो स्क्रीन आएगी, वहां आपसे कहा जाएगा कि, ऐप्लिकेशन को डेटा कलेक्ट करने की परमिशन दें. अगर आप चाहें, तो इस सेटिंग को Modify सेटिंग में बदल सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते, तो बस Confirm बटन दबाइए और काम जारी रखिए.



6) आपके सामने एक पॉप-अप विंडो दिखेगा. इसमें आपको अपना PlayStation Network अकाउंट डिटेल (ये वही हैं जिन्हें आप अपने कंसोल के लिए इस्तेमाल करते हैं) डालना है. ये काम एक बार हो जाए, फिर Sign in क्लिक करें.



7) अब प्रोग्राम को आपका PS4 सर्च करने दें. अगर ये सफल होता है, तो इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर पर सिस्टम का होम स्क्रीन दिखेगा. फुल स्क्रीन मोड में जाने या इससे बाहर निकलने के लिए, आप नीचे दाहिने कोने में मौजूद arrow आइकन को क्लिक करना होगा. इसके अलावा, अब कीबोर्ड के जरिए PS4 मेनू को नेविगेट करना संभव हो गया है.


Remote Play काम नहीं कर रहा, क्या करुं?

आखिरी स्टेप के दौरान, कुछ दिक्कतें आ सकती है. इनमें से कुछ इस तरह हैं:
  • आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड उतनी तेज नहीं है. इसे बेहतर करने के लिए, ध्यान रखें कि कंसोल और राउटर के बीच कोई रुकावट तो नहीं आ रही. इस बात का भी ध्यान रखें कि इस नेटवर्क से कोई दूसरा डिवाइस (आपके PC और आपके PS4 के अलावा) कनेक्टेड ना है. आप ऐप्लिकेशन सेटिंग्स में जाकर रेजोल्यूशन और फ्रेम क्वालिटी को कम भी कर सकते हैं.
  • आपका PS4 अच्छे से कंफिगर्ड नहीं है. ऐसे में आपको इसे टीवी से कनेक्ट करना होगा और कुछ एडजस्टमेंट भी करने होंगे. सबसे पहले तो Settings > Remote Usage Connection Settings में जाएं और Enable Remote Usage बॉक्स को चेक करें. इसके बाद आपको Settings > Account Management > Activate your PS4 as primary में जाकर Activate बटन दबाना होगा.
  • ऐप्लिकेशन आपके कंसोल को अपने आप डिटेक्ट नहीं करता है. ऐसा है तो ये आपसे एक कोड पूछेगा, जो आपको बाद में Settings > Remote Usage Connection Settings > Add Device में मिलेगा. इसे आपको बस अपने कंप्यूटर में एंटर करना होगा और फिर Register को क्लिक करना होगा.
  • आपका कंप्यूटर न्यूनतम जरूरतें पूरी नहीं करता है. (आप इसे यहां चेक कर सकते हैं).


Photo: © Unsplash
यह भी पढ़ें
  • Remote Gaming: PS4 को अपने पीसी या मैक से Connect करें
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Remote Gaming: PS4 को अपने पीसी या मैक से Connect करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.