0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

CoronaVirus: E-Movement Pass Online Apply Kare

CoronaVirus को रोकने के लिए अब देश लॉकडाउन का पांचवा चरण या अनलॉक के पहले चरण में हैं. सरकार ने इस लॉकडाउन में बहुत सी छूट भी दी है जिसके लिए अब आप ट्रैवल करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकते हैं. सरकार ने नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) द्वारा एक वेबसाइट लॉन्च की है जिसके द्वारा आप E-Pass Apply कर सकते हैं. इन ई-पास के द्वारा आप निश्चित कैटेगरी के तहत ही अप्लाई कर सकते हैं. ई पास बनवाने के लिए आपको सभी आईडी प्रूफ देना अनिवार्य है.


E-Pass Online Apply कैसे करें

सबसे पहले आपकों अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इसकी वेबसाइट खोलनी होगी. इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाकर Select State to Apply E-Pass पर क्लिक करके अपना राज्य चुनना होगा:



इसके बाद जिस राज्य को आपने चुना होगा उस राज्य की पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी. जिस भी सर्विस के लिए आप अप्लाई करना चाहते है उस पर क्लिक करें:



इसके बाद आप राज्य के ई-पास पोर्टल पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे. हमें इसमें उत्तर प्रदेश सेलेक्ट किया है:



सभी जरूरी जानकारियां भरें, डॉक्युमेंट्स अपलोड करें और ऐप्लिकेशन सबमिट कर दें. सबमिट होने के बाद भविष्य में ऐप्लिकेशन स्टेटस ट्रैक करने के लिए ऐप्लिकेशन रेफ्रेंस नंबर लिख लें. पास इश्यु होने पर आपको SMS से जानकारी दी जाएगी.

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका आवेदन सेलेक्ट ही हो जाए. किसी को पास इश्यू होने के चांस 50-50 ही हैं:



पर अगर आपका रीजन वाकई में गंभीर है तो आपको डरने की बात नही है.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "CoronaVirus: E-Pass के लिए कैसे Apply करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी