0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Avatarify: Video Call Deepfakes

COVID-19 Lockdown में लोग दोस्तों, परिजनों से कॉन्टैक्ट के लिए खूब वीडियो कॉल कर रहे हैं. स्काइप, डुओ, जूम जैसे ऐप का सहारा आपने भी लिया होगा. आप में से कइयों ने Zoom बैकग्राउंड के साथ कलाकारी की होगी, या किसी और तरीके से वीडियो कॉल को दिलचस्प बनाया होगा. उन तरीकों को भूल जाइए. अब एक ऐसा फीचर आया है जिसकी मदद से आप अपने चेहरे की जगह किसी सेलिब्रिटी या दूसरे व्यक्ति का चेहरा दिखा सकते हैं. और ये सब Avatarify से संभव होगा. अवतारिफाई, डीप फेक टेकनोलॉजी की मदद से यूजर्स को किसी सेलिब्रिटी या दूसरे इंसान की पहचान में बदल देता है. आइए जानते हैं, ये कैसे होता है!

Avatarify कैसे काम करता है?

Avatarify फ्री है और ओपन-सोर्स वाले डीपफेक का टूल है. इस टूल की मदद से यूजर्स स्काइप और जूम कॉल के दौरान रियल टाइम में किसी चेहरे के स्टिल ईमेज को एनिमेट कर सकते हैं. डीपफेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सेलिब्रिटीज का वीडियो तैयार करता है. वीडियो में सेलिब्रिटीज वो सब कहते हुए दिखते हैं, जो उन्होंने कभी नहीं कहा. अगर आप डीपफेक के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल पर नजर डालें.

Avatarify इसी तरीके से काम करता है. वैसे ये रियल टाइम में होता है. टूल की मदद से अवतारिफाई आपके चेहरे के उन बिन्दुओं को आपके वेबकैम की मदद से खोजता है और चेहरे के भाव को बदल देता है. आपके सारे फेसियल मूवमेंट को ट्रैक करने के बाद ये अवतार ईमेज को ठीक उसी तरीके से मूव करने का आदेश देता है.



ये एनिमेटेड अवतार फिर जूम, स्काइप या किसी भी दूसरे वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्म पर स्ट्रीमिंग करता है. आप किसे एनिमेट करना चाहते हैं, ये आप चुन सकते हैं. आपको बस उन मनचाहे सेलिब्रिटी या शख्सियत के चेहरे की डिटेल्ड फोटोग्राफ की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद टूल सब कुछ कर लेगा.

वैसे इस सॉफ्टवेयर की एक कमी भी है, जिसे जानना जरूरी है. ये रियल टाइम में आवाज को नहीं दोहरा सकता. ये आपकी आवाज होगी जो अवतार के 'मास्क' के पीछे से बोलेगी. ये सही भी है. क्योंकि यदि ये तकनीक किसी के चेहरे और वॉयस की कॉपी करने में कामयाब हो गयी, तो इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है.

किस डिवाइस पर काम करेगा?

फिलहाल अवतारिफाई को बस एक हाई लेवल पीसी चाहिए. इस सॉफ्टवेयर को 30FPS पर चलाने के लिए आपको जीपीयू-पावर्ड कंप्यूटर की जरूरत होगी. स्पीड इससे कम होने पर आपका कंप्यूटर इस टूल को अच्छे से चला नहीं पाएगा. वैसे अच्छी खबर ये है कि इसके क्रिएटर इस बात की कोशिश कर रहे हैं कि ये सॉफ्टवेयर दूसरे कंप्यूटर पर भी काम करे और इसका संभवतः क्लाउड यूसेज भी हो.

जरूरी चीजें

डेवलपर्स के मुताबिक: अवतार को आराम से चलाने के लिए आपको CUDA-enabled (NVIDIA) वीडियो कार्ड की जरूरत पड़ेगी. ऐसा नहीं होने पर ये बहुत धीमा चलेगा और इसका सेंट्रल प्रोसेसर ठीक तरीके से काम नहीं करेगा. कुछ हार्डवेयर्स के लिए परफॉर्मेंस मेट्रिक्स इस तरह हैं:
  • GeForce GTX 1080 Ti: 33 fps
  • GeForce GTX 1070: 15 fps
  • Mac OSX (MacBook Pro 2018; no GPU): बहुत धीमा ~1 fps
  • आपको वेबकैम की भी जरूरत पड़ेगी.



अवतारिफाई को कहां से और कैसे डाउनलोड करें?

Avatarify को आप इस लिंक पर जाकर Github की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं. यहां जाएंगे तो पेज पर नीचे आपको इसे इंस्टॉल करने से जुड़ा गाइड मिल जाएगा. ये गाइड डिटेल में लिखा गया है. यहां आपको हर संभव डिवाइस के लिए पूरी जानकारी मिल जाएगी.
Photo Credit: Unsplash
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Avatarify: वीडियो कॉल में रियल टाइम डीपफेक्स कैसे क्रिएट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी