0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Coronavirus Anxiety se nipatne ke liye Mental Health Apps

Coronavirus (COVID-19) के बढ़ते कदम के बीच इससे लड़ने के लिए अब लॉकडाउन और क्वारेनेटाइन जैसे तरीके अपनाए जा रहे हैं. हम सब की जिंदगी घरों में कैद हो चुकी है. ऐसे में डिप्रेशन और बेचैनी जैसी मानसिक परेशानियां नए नए रूप में सामने आ रही हैं. क्वारेनटाइन में हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में परेशान है.


एक स्टडी: क्वारेन्टाइन का मनोवैज्ञानिक असर और इसे कैसे कम करें, The Lancet में छपी है. इसमें बताया गया है कि ‘बडे पैमाने पर सोशल अलगाव काफी लोगों के मानसिक सेहत पर बुरा असर डालने वाला है.’. स्टडी में क्वारेनटाइन होने के कई तरह के नकारात्मक प्रभाव का जिक्र किया गया है, जैसे: ‘भावनात्मक गड़बड़ी, बेचैनी, तनाव, नींद में कमी, खराब मूड, चिड़चिड़ापन और गुस्सा’.

लॉकडाउन के इन कुछ संभावित मनोवैज्ञानिक प्रभावों को देखने के बाद आज इस आर्टिकल में हम उन तकनीकों और तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने मानसिक सेहत का ख्याल रख सकें और इस स्थिति से बेहतर तरीके से उबर सकें.

तालमेल बिठाने में परेशानी हो रही है?

यदि आप क्वारेन्टाइन या लॉकडाउन जैसी स्थितियों से निपटने में मुश्किल हो रही है, तो घबराएं मत. British Psychological Society के मुताबिक, इस नयी स्थिति के साथ तालमेल बिठाने में 10 दिन लग सकते हैं. उनकी सलाह है कि जितनी जल्दी हो सके एक रूटीन बना लें इससे आपको ‘परिस्थितियों को काबू करने में मदद मिलेगी.’ आप लॉकडाउन की अनिश्चित अवधि का भी सामना आराम से कर सकेंगे.


तो आइए, कुछ खास ऐप के बारे में जानते हैं. ये ऐप आपके फोकस और प्रोडक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेंगे इन ऐप की मदद से आप रोज का लक्ष्य तय कर सकेंगे, साथ ही पूरे दिन को व्यवस्थित रख सकेंगे. जैसे कि, Todolist. इस आर्टिकल में आपको खास गाइडेंस यानी मार्गदर्शन भी मिलेगा, यदि आप इस क्वारेनटाइन के दौरान वर्क फ्रॉम होम से परेशान हैं.

तनाव और चिंता से घिरे हैं?

(Smith & Barrett) जैसा कि कहते हैं, “भविष्य में क्या होने वाले है, इसके बारे में अनिश्चित होने और अनजाने होने से डर और तनाव जैसी परेशानियां शुरू हो सकती हैं.”. कोरोना क्वारेन्टाइन किसी भी दूसरे लॉकडाउन से अलग है. मौजूदा परिस्थितियों में हमें नहीं पता कि ये लॉकडाउन कब तक चलेगा. इसलिए भविश्य को लेकर हमारी चिंता और घबराहट वाजिब है.


ऐसे में इस तनाव-बेचैनी से निपटने में कुछ ऐप्स हमारी मदद कर सकते हैं:

Mind Shift

वैसे तो Mind Shift को इंसान की बैचेनी को ठीक करने के लिए तैयार किया गया है, इसके बवाजूद ये मूड में आने वाले उतार-चढ़ाव और नींद न आने की बीमारी जैसी समस्याओं में भी मददगार है. इस ऐप में कई तरह की माइंडफुल स्ट्रैटजी यानी सोची-समझी रणनीति की लिस्ट है. माइंडफुल ब्रीदिंग एक्सरसाइज से लेकर 9 मिनट के मेडिटेशन तक, ये ऐप आपको आपके शरीर और आप कैसा महसूस करते हैं, उससे वाकिफ कराता है.


Mind Shift को एंड्रॉयड डिवाइस के लिए यहां, और iOS के लिए यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.

Calm

Calm तेजी से बेस्ट मेंटल हेल्थ ऐप के बीच अपनी जगह बनाता जा रहा है. Mind Shift की ही तरह, इसका मकसद भी लोगों के तनाव और बेचैनी से निपटना है. ऐप में कई तरह के मेडिटेशन, ब्रीदिंग प्रोग्राम्स और माइंडफुलनेस एक्सरसाइज के बारे में बताया और सिखाया गया है.


Calm के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Chillpanda

Chillpanda एक खास ऐप है. यह NHS के recommended मेंटल हेल्थ ऐप्स की लिस्ट में से एक अहम ऐप है. इसे खासतौर से छोटे बच्चे के लिए तैयार किया गया है. हालांकि बड़े भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको तनावमुक्त होने, अपनी परेशानियों को दूर करने और खुद की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. ऐप आपके हार्ट रेट को नापता है और उसके मुताबिक एक्टिविटी का सुझाव देता है. जैसे कि ब्रीदिंग टेक्नीक और लाइट एक्सरसाइज.



Chillpanda को आप एंड्रॉयड और iOS डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं.
  • Headspace- एक माइंडफुलनेस और मेडिटेशन ऐप है. यह Android और iOS पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.
  • My Possible Self - ये ऐप आपको अपनी सोच, व्यवहार और फिलिंग्स पर काबू रखने में मदद करता है. ये Android और iOS डिवाइसेज पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

अकेलापन महसूस हो रहा है?

सोशल डिस्टेन्सिंग और लॉकडाउन के इस पीरियड के दौरान अपने दोस्तों और परिवार वालों से जुड़े रहना बहुत जरूरी है. हालांकि, यदि आप अलग रह रहे हैं तो ये काम मुश्किल है. लेकिन फ्री वीडियो कॉल करने वाले ऐप्स आपको अपने दोस्तों और प्रियजनों से कनेक्ट रहने में मदद करेंगे.



भले ही आप घर पर कई लोगों के साथ रह रहे हैं, फिर भी इस मुश्किल परिस्थिति में आप खुद को सबसे मानसिक रूप से थोड़ा दूर रख सकते हैं. ध्यान रहे कि "लंबे समय तक किसी के साथ बहुत नजदीक रहना काफी तनाव भरा हो सकता है". स्मिथ एंड बैरेट् के मुताबिक हमें "अपना एक पर्सनल स्पेस रखान होगा, वो जगह जहां आप इस फ्रस्ट्रेशन के समय थोड़ी राहत पा सकते हैं."

लॉकडाउन या कनफाइनमेंट पहले से मौजूद समस्याओं जैसे घरेलू हिंसा, को अधिक गंभीर बना सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो यहां क्लिक करें.

उदासी छाई है?

क्वेरेन्टाइन और सोशल आइसोलेशन के इस दौर में लोगों का मूड खराब होना, मोटिवेशन की कमी और डिप्रेशन होना निश्चित है. स्मिथ और बैरेट्ट की सलाह है कि ऐसे वक्त हमें ”अपना मकसद” ढूंढना होगा. कुछ के लिए ये काम है, दूसरों को यही काम वक्त बिताने के लिए “finding a passion project” लग सकता है. साथ ही, वीडियो, ऑडियो या लिखना“खुद को व्यक्त करने का अच्छा जरिया साबित हो सकता है.”. ये सारी एक्टिविटी आपको रोज रोज की लाइफ में अपने भावनाओं पर नियंत्रण और संतुलन बनाने में मदद करेगी.


आप खुद का मन लगाना चाहते हैं, व्यस्त रहना चाहते हैं तो यहां दिए गए आर्टिकल्स को क्लिक करें:

ध्यान दें: यदि आप या कोई और जो डिप्रेशन और बेचैनी से जूझ रहा है, जान लें कि आपकी मदद के लिए कई लोग हैं.

किसी से बात करें

अगर आप बेहद अवसाद महसूस कर रहे हैं, और आत्महत्या करने जैसे विचार आ रहे हैं तो किसी से बात करें. यदि आप किसी से अपने मन की बात शेयर करना चाहते हैं, तो प्लीज यूके में Samaritans (116 123) और अमेरिका में The Suicide Prevention Lifeline (1-800-273-8255) से संपर्क करें.

Calm Harm

Calm Harm की सिफारिश NHS ने की है. ये एक ऐप है. इसे उन लोगों की मदद करने के लिए तैयार किया गया है जिनमें खुद को नुकसान पहुंचाने जैसी प्रवृति पाई गई. यह प्राइवेट है और पासवर्ड प्रोटेक्टेड है.



आप चाहें तो Calm Harm को एंड्रॉयड और iOS के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.

एक्सरसाइज और मेडिटेशन

स्मिथ एंड बेरेट् के मुताबिक, जहां तक संभव हो रोज कसरत करें, ये “तनाव कम करने और रुटीन लाइफ में आए बोरियत को दूर करने का बढ़िया तरीका है”. यही नहीं कई तरह के शोध में ये बात सामने आई है कि कसरत से मानसिक सेहत सुधरती है.



अगर आपके इलाके में इस वक्त कसरत के लिए बाहर जाने की मनाही नहीं है तो ये काम अकेले करें, या फिर अपने किसी फैमिली मेंबर के साथ. आप चाहें तो जितने देर बाहर जाने की इजाजत है, उसमें किसी “quaran-team” के मेंबर के साथ भी बाहर जा सकते हैं. भले आपको बस 20 मिनट की ही इजाजत मिली हो, ताजा हवा, धूप और एक्सरसाइज आपके मेंटल हेल्थ के लिए वरदान साबित हो सकती है. हालांकि, आउटडोर एक्सरसाइज सबके लिए संभव नहीं है, इसलिए हम आपके मन को सेहतमंद रखने के लिए घर के भीतर करने वाले कई तरह के एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी लेकर आए हैं.

थका हुआ महसूस कर रहे हैं?

यदि आपको तनाव, बेचैनी, कोरोनावायरस के बारे में चिंता आदि के कारण सोने में दिक्कत हो रही है, तो ऊपर बताए गए मेडिटेशन एक्सरसाइज और ऐप आपको राहत देने में मददगार साबित होंगे. नींद आने में दिक्कत का एक और कारण हो सकता है कि लोग आजकल स्क्रीन के सामने बहुत सारा वक्त बिता रहे हैं. अब चाहे वो मोबाइल हो, टीवी हो, लैपटॉप हो या बड़ी स्क्रीन हो. नतीजा ये हो रहा है कि वो ब्लू लाइट में ज्यादा से ज्यादा रह रहे हैं.



अच्छा होगा कि आप अपने डिवाइस में ब्लू लाइट फिल्टर इंस्टॉल कर लें. इसके लिए आप चाहें तो Flux को यहां से डाउनलोड कर लें. इसे आप अपने लैपटॉप या एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. इससे आप अपने स्क्रीन की इंटेन्सिटी को एडजस्ट कर सकते हैं. इससे आप पर ब्लू लाइट धीमी पड़ेगी.

एंड्रॉयड यूजर के लिए इससे मिलता-जुलता हुआ एक और ऐप है, नाम है Nightmode, ब्लू लाइट फिल्टर. यदि आप iPhone यूजर हैं तो आप अपनी Settings में जाइए और फिर Display & Brightness मेंय यहां आप Night Shift फीचर को एनेबल कर सकते हैं.

अंत में

उम्मीद है कि इस आर्टिकल में बताए गए उम्दा ऐप, ट्यूटोरियल से आपको इस मुश्किल समय में अपने मेंटल हेल्थ को ठीक रखने में मदद मिलेगी. तो बस सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें!

अगर आप The British Psychological Society, को आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहते हैं तो आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

Photo: Unsplash
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Coronavirus Anxiety: मुकाबला करें Mental Health App से! " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी