1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Coronavirus: Apney Phone aur Laptop ko kaise Clean aur Disinfect rakhen

स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप में धीरे-धीरे बैक्टीरिया और वायरस घर बना लेते हैं. इससे आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं. इन्हें हम अपने पॉकेट या बैग में रख कर हर जगह ले जाते हैं, और उन्हें लगातार इस्तेमाल करते हैं. ये इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज काम और फुरसत में हमारे बेस्ट फ्रेंड होते हैं. हमें पता भी नहीं चलता, पर ये हर तरह की धूल और गंदगी के संपर्क में आते रहते हैं. इसलिए अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आज इस गाइड में हम आपको बताएंगे कि अपने स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स और पीसी को बैक्टीरिया और वायरस फ्री कैसे रखना चाहिए.


अपने स्मार्टफोन को Corona Virus Free करें

वायरस और बैक्टीरिया से रक्षा के लिए बार-बार हाथ धोना एक गोल्डन रूल है. अब चाहे वो Covid-19 (Coronavirusके नाम से मशहूर) हो, या कोई दूसरा नया इंफेक्शन, या कोई वायरस, बीमारी और रोगाणुओं को फैलने से रोकने के लिए हाथ धोना एक बेहतरीन अभ्यास है. लेकिन यदि हम अपने डिवाइसेज के कीबोर्ड और स्क्रीन को बिना कोई सावधानी बरते टच करते रहें तो हाथ धोना भी बेकार है. क्योंकि हाथ तो धोकर हम साफ कर लेंगे, पर वे फोन या लैपटॉप के संपर्क में आकर फिर से गंदे और संक्रमित हो जाएंगे. इसीलिए ये जानना अहम है कि हम अपने डिवाइस को कैसे साफ और वायरसमुक्त रखें.

अपने स्मार्टफोन (या टैबलेट) को बिना नुकसान पहुंचाए, साफ कैसे रखें

फोन के बाहरी सतह को साफ रखना बहुत आसान है. फिर भी, ये याद रखना जरूरी है कि सफाई करने के लिए कभी भी रफ मटीरियल या आक्रामक उत्पादों का इस्तेमाल ना करें. ये स्क्रीन डिस्पले को नुकसान पहुंचा सकते हैं, उसमें खरोंच पैदा कर सकते हैं. ऐसे कई तरह के हैंडी रेडी-टू-यूज सैनिटाइजिंग वाइप्स बड़े पैमाने पर उपलब्ध हैं, जो ये काम बखूबी कर सकते हैं. ये एक तरह के मुलायम नम कपड़े होते हैं. इसमें कई तरह के डिसइंफेक्टेंट (हम आपको इथेनॉल वाले वाइप्स का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे) शामिल होते हैं. यदि किसी सूरत में, आपको इनमें से कोई सैनिटाइजिंग वाइप्स नहीं मिलता, तो परेशान मत होइए. आप इसकी जगह पानी और एथिल अल्कोहल के घोल में डूबा मुलायम कपड़ा इस्तेमाल कर सकते हैं.



स्क्रीन पोंछते वक्त, ध्यान रखें कि आपको न केवल स्कीन या डिस्पले बल्कि डिवाइस का बैक भी साफ करना है. यदि आपके फोन या टैबलेट पर प्रोटेक्टिव केस लगा हुआ है, तो आप ये देख कर दंग रह जाएंगे कि इसके बावजूद डिवाइस के कवर और बैक पर काफी मात्रा में गंदगी के कण मौजूद हैं. इसलिए डिवाइस की बाहरी सतह और कवर को अच्छे से साफ करना जरूरी है.

अपने डिवाइस को साफ करते वक्त ये ना करें

जैसा कि Apple ने अपने प्रोडक्ट को कैसे साफ करें बताया है, वही इसके क्लीनिंग टिप्स हम सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज पर अपना सकते हैं.
  • डिस्पले को सख्ती से ना रगड़ें
  • अपने डिवाइस को तब तक लिक्विड डिसइंफेक्टैन्ट/सैनिटाइजिंग प्रोड्ट्स में ना डालें जब तक कि इसके बारे में मैन्यूफैक्चरर ने सलाह ना दी हो. क्योंकि सारे डिवाइसेज वाटर रेजिस्टेंट नहीं होते.
  • अपने डिवाइस को साफ करने के लिए उसे ब्लीच ना करें या किसी डिसइंफेक्टैन्ट्स को सीधा इस पर स्प्रे ना करें.

अपने पीसी के कीबोर्ड को साफ कैसे करें

टच स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स बेहद आसानी से संक्रमण का शिकार हो जाते हैं. तो इन्हें कैसे बचाएं? सबसे पहले तो, कंप्यूटर ऑफ कर दें, किसी भी पावर प्वाइंट से इसे डिसकनेक्ट कर दें और संभव हो तो बैटरी भी निकाल लें. यदि अलग कीबोर्ड वाला पीसी हो, तो पेरिफेरल कीबोर्ड को मुख्य कंप्यूटर से डिसकनेक्ट कर दें.

अलग अलग बटन या कीज के बीच गंदगी जमी है तो इन्हें हवा की एक फूंक मार कर हटाया जा सकता है. क्योंकि यहां नॉर्मल कपड़े बड़ी मुश्किल से पहुंचते हैं. हालांकि हमारी मानें तो ये सही उपाय नहीं है. क्योंकि इससे कीज की सतह पर बैठी धूल तो हट जाती है, लेकिन थोड़ी ही देर में वे फिर से वहां जम जाते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप लैपटॉप/कीबोर्ड को ऊपर उठा कर उलटा लटकाएं. इससे बटन के बीच जमी धूल या गंदगी निकल जाएगी. इसके बाद एक मुलायम और हल्का गीला माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और उससे बटन के बीच के स्पेस को साफ करें. यदि कीज के बीच में धूल या गंदगी बहुत गहरे बैठी है तो आप Magic cleaning जेल गम या टूथब्रश की मदद ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें, बहुत अधिक ताकत का इस्तेमाल ना करें. इससे सतह पर स्क्रैच पड़ सकते हैं और नुकसान हो सकता है. क्लीनिंग के इन स्टेप्स (मैजिक क्लीनिंग जेल और कपड़ा) की मदद से आप अपना माउस भी साफ कर सकते हैं.


कंप्यूटर स्क्रीन कैसे साफ करें

स्क्रीन बेहद नाजुक होती है, इसलिए किसी भी कड़ी चीज का या अधिक ताकत का इस्तेमाल करने से बचें. इससे स्क्रीन को नुकसान हो सकता है. कंप्यूटर की स्क्रीन अच्छे से साफ हो, इसके लिए आपको बस माइक्रोफाइबर क्लॉथ, (या कांच साफ करने के लिए खासतौर से बनाए गए कपड़े) को थोड़े पानी में पहले गीला करना होगा. फिर इसे सतह या स्क्रीन पर हल्के हल्के घुमाना होगा. ध्यान रखें कि ज्याद जोर से ना घुमाएं, इससे स्क्रीन पर खरोंच पड़ सकती है.

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज के साथ यदि साफ-सफाई के अच्छे तरीके इस्तेमाल किए जाएं तो हम रोज हमारी सेहत को होने वाले बेकार के खतरे से बच सकते हैं. भविष्य में इन छोटी-छोटी कोशिशों से बड़ा बदलाव लाया जा सकता है!

Pciture: © Jianye Li - 123RF.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Coronavirus: फोन-लैपटॉप को (COVID-19) Virus फ्री कैसे रखें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी