6
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Audiobooks EBooks Free Download kare

यदि आपको पढ़ना पसंद है, तो आपको ये जानकर बहुत खुशी होगी कि ऐसे ढेर सारे ऑनलाइन रिसोर्सेज हैं, जहां आपको फ्री में इबुक्स और ऑडियोबुक्स मिल जाएंगे. हर साल सैंकड़ों क्लासिक और मॉर्डन टेक्स्ट के कॉपीराइट जब खत्म हो जाते हैं, तो वे पब्लिक डोमेन के लिए उपलब्ध हो जाते हैं. यहां से आप इन्हें फ्री और कानूनी तरीके से एक्सेस कर सकते हैं. आज हम यहां जिन वेबसाइट्स का जिक्र कर रहे हैं, वहां आप पब्लिक डोमेन में उपलब्ध बुक्स और ऑडियोबुक्स चेक कर सकते हैं.


गुटेनबर्ग प्रोजेक्ट

Project Gutenberg को माइकल हार्ट ने शुरू किया था. माइकल हार्ट एक लेखक, समाजसेवी और इबुक्स के क्रिएटर हैं. उनका मकसद मुफ्त पब्लिक लाइब्रेरी क्रिएट करना है. प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग के कैटेलॉग में अंग्रेजी, फ्रेंच, रूसी, स्पैनिश, जर्मन, पुर्तगाली जैसी कई भाषाओं को 60,000 से भी अधिक किताबें मौजूद हैं. आपको यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित कई लेखकों के क्लासिक वर्क मिल जाएंगे. इनमें एफ.काफ्का, डब्ल्यू.ई डू बॉयस, एच.डी थोरे और ओ वाइल्ड जैसे लेखक शामिल हैं. आपकी सुविधा के लिए बता दें, कई किताबें आपको पीडीएफ या ईपब फॉरमैट में भी उपलब्ध मिलेंगी. इसके लिए iOS ऐप भी मौजूद है.


ओपन लाइब्रेरी

Open Library का मकसद दुनिया के लिए फ्री ओपन लाइब्रेरी तैयार करना है. फिलहाल इसमें स्पैनिश, डेनिश और इटालियन सहित कई भाषाओं की पब्लिक डोमेन की 30,000 किताबें हैं. ये साइट बेहद यूजरफ्रेंडली है और यहां आप अपने पसंदीदा कन्टेन्ट को आराम से और तेजी से ब्राउज कर सकते हैं. वे किड्स स्टोरीज से लेकर मिलिट्री स्ट्रेटजी बुक्स रखते हैं. आज ही इसे आजमाइए!


द यूरोपियाना कलेक्शन

Europeana Collection एक ऑनलाइन फॉरमैट है. यह बुक्स, फिल्म, म्यूजिक, आर्टवर्क्स जैसे कई तरह के कंटेन्ट मुहैया कराता है.यह अपने आर्चिव के लिए यूरोप भर के म्यूजियम और लाइब्रेरी से संपर्क रखता है. यूरोपियाना कलेक्शन में इस वक्त 50 मिलियन से अधिक आर्टिफैक्टस हैं. इन सबको साइट पर आराम से सर्च किया जा सकता है. ये यूरोप की सभी 27 भाषाओं में भी उपलब्ध है.


द वर्ल्ड पब्लिक लाइब्रेरी

The World Public Library पब्लिक डोमेन में मौजूद हजारों इबुक्स, ऑडियोबुक्स और आर्टिक्लस एक्सेस करने का ऑनलाइन जरिया है. इसका फायद उठाने के लिए आपको बस अपने free इलाइबब्रेरी कार्ड के लिए आवेदन करना होगा. एक बार मिल जाने पर, आप उनके मिलेनियम कैटेलॉग को ब्राउज कर सकेंगे. इस कैटेलॉग में 300 से अधिक भाषाओं की किताबें मौजूद हैं. इनमें हिस्ट्री, सोशॉलोजी, इकोनॉमिक्स, फिलोस्फी जैसे कई विषय के कलेक्शन मिल जाएंगे.


LibriVox

LibriVox एक ऑनलाइन डिजिटल लाइब्रेरी है. इसमें पब्लिक डोमेन वाले हजारों ऑडियोबुक्स मिल जाएंगे. LibroVox अपनी कम्युनिटी में टेक्सट की वॉलंटियरी रिकॉर्डिंग का मौका प्रदन करता है, जो साइट पर फ्री एक्सेस के लिए पोस्ट किए गए होते हैं. इस प्लेटफार्म पर अभी 13,000 से अधिक ऑडियोबुक्स मौजूद हैं. वैसे तो अधिकांश सामग्री अंग्रेजी में है, फिर भी दूसरी भाषाओं की किताबों की संख्या भी दिनोंदिन बढ़ रही है. इनमें अरबी, डच, स्पैनिश, हिब्रू जैसी भाषाएं शामिल हैं. LibriVox का ऐप भी उपलब्ध है. इस ऐप को एंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज के लिए यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.



Photo: © 123RF.com
6
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Ebooks और Audiobooks Free Download यहां से करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी