1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Coronavirus: Online Activities aapko rakheha indoor mein bhi khus

Coronavirus को फैलने से बचाने के लिए दुनिया भर में कल्चरल स्पेसेज बंद कर दिए गए हैं, सोशल डिस्टेन्सिंग और लॉकडाउन जैसे कदम उठाए गए हैं. हम सब अब कई दिनों के लिए अपने अपने घरों में बंद हैं. हम समझते हैं कि सरकार और लोग खुद के बचाव के लिए ही ऐसा कर रहे हैं, और ये बहुत जरूरी है. पर परेशान होने की जरूरत नहीं. आप घर से ऑनलाइन कई तरह की चीजों की मजा ले सकते हैं. चाहे आप किसी तरह समय काटना चाहते हों, या कुछ क्रिएटिव ढूंढ रहे हों, ये आर्टिकल आपकी मदद करेगा. आपअपने लिविंग रूम से अपना मनोरंजन के बेस्ट तरीके एक्सेस कर पाएंगे.


आर्ट, गैलरी और म्यूजियम

वैसे जब हफ्तों घर में लॉकडाउन रहने की बात हो, तो आर्ट गैलरी और म्यूजियम का ध्यान शायद किसी के जेहन में सबसे पहले नहीं आता. लेकिन यदि आप इस तरह की जगहों पर लगातार जाते रहे हों, तो इस लंबे लॉकडाउन से आपको जरूर मुश्किल होगी.

चिंता कि कोई बात नहीं. गूगल आर्ट एंड कल्चर का शुक्रिया, आप यहां 500 से अधिक आर्ट गैलरीज और म्यूजियम को एक्सेस कर पाएंगे. कई नामचीन गैलरीज और म्यूजियम के पास अपने वर्चुअल कलेक्शन होते हैं. यदि आपको इसमें दिलचस्पी है तो आप इस आर्टिकल को पढ़िए यहां गैलरीज और म्यूजियम को फ्री ऑनलाइन कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी.



अगर आप इस क्वारेन्टाइन का इस्तेमाल अपने ड्राइंग और पेन्टिंग के हुनर को और मांजने में करना चाहते हैं, तो , there are sites such as artists network जैसी कुछ साइटें हैं. यहां आप इस हुनर को और नयी तकनीक को सीख सकते हैं. यहां लिखे हुए गाइड और वीडियो ट्यूटोरियल दोनों मिल जाएंगे.

आप अपने फोटोग्राफी के हुनर को भी इस साधारण गाइड बेहतर फोटोज कैसे खींचे की मदद से चमका सकते हैं. वैसे ये आर्टिकल इंस्टाग्राम को ध्यान में रखते हुए लिखा गया था, लेकिन यहां जो भी तकनीक बताई गई है वो आमतौर पर फोटो खींचने में भी मददगार होगी.

म्यूजिक सुनें

अगर आप म्यूजिक के बिना जी नहीं सकते, तो आपके लिए यहां कई तरह के ऑप्शन हैं:
  • आप Spotify डाउनलोड करें. यहां म्यूजिक सुनें, प्लेलिस्ट क्रिएट और शेयर करें.
  • Last FM, एक ऑनलाइन म्यूजिक सर्विस है. यहां ऑनलाइन संगीत सुना जा सकता है. आप यहां नए आर्टिस्टों-कलाकारों को खोज कर उन्हें सुन सकते हैं और ये बस अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.
  • संगीत का मजा लेने के लिए सैंकड़ों फ्री Youtube कंसर्ट भी मौजूद हैं.
  • अगर आपको खुद के म्यूजिक को क्रिएट करने में रुचि है तो Soundcloud की मदद से आप अपने गाने यहां अपलोड कर सकते हैं. यही नहीं साउंडक्लाउड में आप अपने मनपसंद आर्टिस्ट को ब्राउज कर सकते हैं, और नए कलाकारों को भी ढूंढ सकते हैं.
  • यदि आप ओपेरा लवर हैं तो Operavision में आपको ओपेरा का बड़ा सलेक्शन मिल जाएगा. बस सुनिए और झूम जाइए.
  • लॉकडाउन के प्रेशन को भूलने के लिए, Moog म्यूजिक और Korg ने अपना सिंथेसाइजर ऐप रिलीज किया है. ये फ्री है. इससे उन म्यूजिशियन को मदद मिलेगी जो अब घर बैठे हैं.



अपना म्यूजिक तैयार करें

आप भी चाहें तो कई सारे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीख सकते हैं. कई वेबसाइट्स ऐसे हैं, जो फ्री सर्विस दे रहे हैं:


मूवीज और सीरीज

अगर आप फिल्मों और टीवी सीरिज के दीवाने हैं तो इन्हें देखने के अनगिनत ऑप्शन है. ये इतने सारे हैं, कि यदि आप इन्हें देखना शुरू करें तो एक महीना क्या, एक साल में भी सारी फिल्में और एपिसोड नहीं देख सकते हैं.

सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग कैटेलॉग Netflix है. आप अगर अपने नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन का पूरा फायद उठाना चाहते हैं तो यहां जाएं.

इसमें एक सबसे नया ऑप्शन आया है, Disney+. डिजनी प्लस को देखना कैसे शुरू करें, और इसका कैसे पूरा फायद उठाएं, ये जानने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा.



वैसे, यदि आपके पास नेटफ्लिक्स या डिजनी प्लस का सब्सक्रिप्शन नहीं है और आप इनके फ्री ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो ये संभव है. यहां हम कुछ साइट्स के बारे में बता रहे हैं. इन साइट्स पर आप फ्री में मूवी और सीरीज देख सकते हैं:
  • Open Culture, यहां आप 1150 फ्री मूवीज देख सकते हैं.
  • Popcornflix, यहां 1500 फ्री फिल्म और सीरीज हैं. इन्हें स्क्रीन मीडिया वेन्चर्स का सपोर्ट है.

किताबें

अगर आप किताबप्रेमी हैं, लेकिन घर में पेपरबैक बुक्स कम पड़ गए हैं, तो बता दें कि कई ऐसे ऑनलाइन सोर्सेज हैं जहां आप मनचाही किताबें पढ़ सकते हैं. आप इन फ्री ऑनलाइन लाइब्रेरी को आजमा सकते हैं. यहां आपको साहित्य, कविता, एकेडेमिक बुक्स सब मिल जाएंगी:
  • Open Library, एक नॉन-प्राफिट ऑरगनाइजेशन है जिसका मकसद ‘अब तक पब्लिश हर बुक के लिए एक वेबसाइट तैयार करना’.
  • Project Gutenberg, ये कल्चरल वर्क्स को डिजिटलाइज करने की एक कोशिश है, और ईबुक्स के क्रिएशन को प्रोत्साहित करना इसका मकसद है. यहां आपको 50000 बुक्स मिलेंगे, वो भी फ्री में.
  • Questia, छात्रों और अकादमिक्स के लिए बेहद उपयोगी. यहां ऑर्टिकल्स की बड़ी लाइब्रेरी भी मिलेगी.



वीडियो गेम्स

अगर आप गेम खेले बिना रह नही सकते तो अब इस लॉकडाउन में आप बहुत बेबस महसूस कर रहे होंगे. ज्याद सोचिए मत, ये हाल यहां हर किसी का है. कई सारे पार्ट टाइम गेमर्स अपने डस्टी कंसोल्स की ओर लौट रहे हैं.

गेमर्स के लिए कई सारे ऑप्शन हैं, चाहे आपके पास कोई भी कंसोल हो,फोन या पीसी हो.

अगर आप PC यूजर हैं, तो सबसे पहले आप Steam को आजमाइए. ये डिजिट वीडियो गेम डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस है. ये सर्विस Windows, Mac, Linux, Android और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं. यहां गेम्स का लंबा-चौड़ा कैटलॉग है. इसमें आपमें से हर एक के लिए कुछ न कुछ है. सबसे जरूरी, यहां फ्री गेम्स का भी अच्छा सलेक्शन है.

जिनके पास Xbox One है उन्हें बता दें कि जो गेम्स आपके पास पहे से हैं, आप Xbox Live Gold सहित Xbox One Game Pass का सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं. पहले महीने आपको बस एक डॉलर की रकम देनी होगी. आप चाहें तो यहां साइन-अप कर सकते हैं. लेकिन यदि आप केवल एक महीने के लिए ही इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन के जरिए तुरंत अपना सब्सक्रिप्शन रद्द करें और 1 डॉलर प्रति महीना का मजा लें..



यहां हम कुछ गेम्स की लिस्ट दे रहे हैं. इन्हें आप अपने एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस पर डाउनलोड कर खेल सकते हैं:

एक्सरसाइज

लंबे वक्त तक घर में बंद रहने का असर आपके मन पर और शरीर पर हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि जहां तक संभव हो आप फिजिकली और मेंटली फिट रहें. इस आर्टिकल में घर पर रह कर फिट रहने वाले बेस्ट ऐप के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. बस आप इनमें से किसी भी ऐप को आजमाइए और तंदुरुस्त रहिए.

आखिर में

उम्मीद है कि आपको इस मुश्किल वक्त का सामना करने के लिए, खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए काफी तरह के ऑप्शन और एक्टिविटी मिल गई होंगी. तो बस घर पर रहिए, तंदुरुस्त रहिए, सुरक्षित रहिए.

Photo credit: Unsplash
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Coronavirus: ऑनलाइन एक्टिविटी से लॉकडाउन में भी रहें मस्त" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी