0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Coronavirus Quarantine: Ghar pe Working Out ke liye khas app

क्या आप भी Coronavirus आउटब्रेक के कारण वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, वो भी पहली बार? संभव है कि आप इस बात को लेकर परेशान हो रहे हों, कि घर बैठे बेहतर काम कैसे करें और अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें. तो ध्यान दीजिए कि एक बात पर सबसे पहले ध्यान देना होगा. वो ये कि आप अपने शरीर और मन दोनों की सेहत का पूरा ख्याल रखें. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे बेस्ट ऐप के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे वर्कआउट कर फिट रह सकते हैं. यहां हमने बैले से लेकर HIIT तक, सबके बारे में बताया है.


वर्क फ्रॉम होम और कसरत के फायदे

हावर्ड रिव्यू ने घर से काम करने वाले कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी यानी कार्यक्षमता पर एक स्टडी पोस्ट की है. इसमें स्टडी के नतीजे लोगों की अपेक्षा से काफी विपरीत आए हैं. घर से किए जा रहे काम में सफलता हासिल करनी है तो आपको सबसे अधिक अपना ख्याल रखना होगा. यदि आप 5 मिनट की भी कसरत करते हैं, तो उसके कई सारे फायदे होंगे. साथ ही इस कसरत से दबाव में कमी, अच्छी नींद, बेहतर फोकस जैसे लक्ष्य भी हासिल होंगे. और ये सब कसरत के वक्त शरीर में बनने वाले एन्डॉरफिन्स के कारण होता है. इसे डिप्रेशन से लड़ने में महारत हासिल है.. वैसे कसरत से फिट और स्लिम रहने के फायदे तो हैं ही.

स्टडीज के मुताबिक कॉफी बनाने और पीने में यदि आप 15 मिनट की वॉकिंग भी कर लेते हैं तो ऊपर बताए गए कई फायदे आपको खुद ब खुद मिल जाएंगे. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के इस वक्त में पैदल चलना मुश्किल है. लेकिन हम यहां कुछ ऐसे ऐप के बारे में आपको बताएंगे जिससे आप घर बैठे फिट और हेल्दी रह सकते हैं. इन्हें जरूर आजमाइए!n

30 डे फिटनेस चैलेंज

पेशेवर फिटनेस कोच के हाथों तैयार हुआ 30 Day Fitness Challenge ऐप में सब कुछ है. बिगिनर्स के लिए एक्सरसाइज के 3 अलग अलग इंटेन्सिटी लेवल हैं. यदि आप घट रही कैलोरी पर नजर रखना चाहते हैं तो इसे Google Fit के साथ सिंक भी कर सकते हैं. 30 डे फिटनेस चैलेंज में Day Fitness Challenge includes a variety of different workouts including स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग, HIIT वर्कआउट्स और जिनके पास वक्त की कमी है उनके लिए शॉर्ट वर्कआउट्स सहित कई तरह के अलग अलग वर्कआउट्स शामिल किए गए हैं. अगर आपकी दिलचस्पी इसमें है तो इसे आप फ्री में यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.


नाइक ट्रेनिंग क्लब ऐप

Nike Training Club एक बेहतरीन पर्सनल ट्रेनर ऐप है. इसमें आपको बॉडी-पार्ट स्पेसिफिक वर्कआउट्स, स्ट्रेन्थ ऐंड एन्ड्यूरेंस ट्रेनिंग, मोबिलिटी और योगा सहित बड़ी संख्या में वर्कआउट स्टाइल मिल जाएंगे. इसे भी Google Fit के साथ सिंक किया जा सकता है. आप नौसिखिए हैं तो, बस 15 से 45 मिनट का वर्कआउट्स कीजिए और 3 लेवल के एक्सरसाइज का फायद उठाइए. आप Master Nike trainers के सुझाए गए वर्कआउट से सीख सकते हैं और Cristiano Ronaldo जैसे पेशेवर एथलीट्स से टिप्स भी पा सकते हैं! ऐप में फ्री ट्रायल मिलेगा, इसके बाद सब्सक्रिप्शन के लिए फी लगेगी. ऐप को एंड्रॉयड और iOS के लिए डाउनलोड कीजिए.


7 मिनट वर्कआउट

केवल 7 दिन में वजन घटाइए और फिट रहिए! 7 Minute Workout वजन घटाने और तेजी से फिट होने का वादा करता है. और ये सब आपके अपने घर से, पूरे आराम और प्राइवेसी के साथ. आपको बस फुल बॉडी वर्कआउट्स या HIIT और Tabata नियम के हिसाब से स्पेसिफिक एरिया को टार्गेट करना है. इसमें किसी तरह के उपकरण की जरूरत नहीं होगी. ये वर्कआउट्स पुरुष और स्त्री दोनों के लिए सही हैं. सबसे बड़ी बात, जो कंप्यूटर पर ही दिन रात काम करते रहते हैं और जिन्हें वर्कआउट का मौाक एकदम नहीं मिलता, उन्हें इस ऐप से बहुत फायद मिलेगा. क्योंकि बहुत व्यस्त होने के बावजूद हर कोई 7 मिनट का छोटा सा वक्त तो आराम से निकला सकता है. ये ऐप को एंड्रॉयड और iOS के लिए फ्री में यहां से डाउनलोड कीजिए.


असाना रिबेल

Asana Rebel एक ऐसा ऐप है जो योगा और फिटनेस दोनों के साथ अपने यूजर्स को बहुत सफलतापूर्वक वर्कआउट का मौका देता है. इसमें आपको इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के हाथों तैयार 100 वर्कआउट्स मिलेंगे. इसमें से आप अपने मुताबिक फिट रहने के लिए वर्कआउट्स चुन सकते हैं. ये ऐप हर वर्कआउट का प्रीव्यू दिखाता है. साथ ही, इसमें आपको नियमित तौर पर नई सामग्री मिलती रहती है. Asana Rebel को एंड्रॉयड और iPhone के लिए फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. हां, सब्सक्रिप्शन फी के तौर पर आपको छोटी रकम चुकानी पड़ सकती है.


नौसिखियों के लिए योगा

पहली बार योगा सिखने वाले के लिए ये बहुत अच्छा ऐप है. Yoga for Beginners ऐप में आप जब शुरुआत करते हैं, तो आपको सही ट्रैक पर रखने और गाइड करने के लिए ये वॉयस के जरिए निर्देश देता है. ये वैसे लोगों के लिए बढ़िया है जो रिलैक्स करना चाहते हैं और डि-स्ट्रेसिंग पर जिनका फोकस है. आप इन क्विक, फ्री और असरदार वर्कआउट को कहीं भी कर सकते हैं. दरअसल, ये ऐप आपको आपके फोन पर योगा स्टूडियो की सुविधा देता है! इसे iOS और एंड्रॉयड के लिए यहां से डाउनलोड कीजिए.


यूट्यूब वीडियोज

आज ऐसे कई करामाती यूट्यूब चैनल्स हैं जहां आपको अनगिनत होम वर्कआउट मिल जाएंगे. हमने आपके लिए उसमें से दो चुना है. ये बैले लवर्स और योगीज के लिए खासतौर से पेश किया जा रहा है.तो खुद को क्लासिक तरीके से शेप में रखने के लिए Kathryn Morgan या खुद को शांत करने के लिए Yoga with Adriene आजमाएं!

अब तो आप जान ही गए होंगे कि घर से काम करते वक्त सेहतमंद रहना कितना जरूरी है. आप चाहें तो बेहतर तरीके से वर्क फ्रॉम होम के लिए यहां मौजूद कुछ टिप्स देख सकते हैं.

Image: © 123rf.com

यह भी पढ़ें
  • Coronavirus Quarantine: घर पे वर्कआउट के लिए खास ऐप्स
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Coronavirus Quarantine: घर पे वर्कआउट के लिए खास ऐप्स" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.