0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Intel or AMD: Kaun hai Best Processor?

Intel और AMD कंप्यूटर प्रोसेसर बनाने वाली दो बड़ी कंपनियां हैं. प्रोसेसर को मशीन का दिल कह सकते हैं, यही आपके पीसी को सीपीयू से चलाता है. इसीलिए ये जरूरी है कि आप कोई नया पीसी या लैपटॉप ले रहे हैं तो प्रोसेसर खूब सोच-समझ कर चुनें. इन दोनों प्रोसेसर में कई सारे अन्तर हैं जिससे आप अपने कंप्यूटर की जरूरत के मुताबिक किसी एक को चुन सकते हैं.



इंटेल और एएमडी के बीच खास अंतर


कोर की संख्या

एएमडी का फोकस कोर की बढ़ती संख्या के इंटीग्रेशन पर है, ताकि गर्मी कम निकले और मशीन ओवरहीट होने से बच जाए. जबकि इंटेल का ध्यान दूसरी तरफ है. इंटेल में प्रोसेस में कोर की संख्या कम होती है, लेकिन इसकी क्लॉक स्पीड काफी अधिक होती है.

हालांकि, कोर की संख्या अंततः अलग अलग निर्माता के बनाए हुए प्रोसेसर पर निर्भर करती है. हाई-एंड्स प्रोसेसर की बात करें, तो इंटेल में आपको 4 से 18 कोर वाला प्रोसेसर मिलेगा और एएमडी में 16 तक की संख्या में कोर मिलेंगे..

प्रदर्शन

जब मांग कम होती है, वैसे वक्त खास कोर बेकार न हो जाएं, इसिलए इंटेल To prevent certain cores from becoming unproductive at times of low demand, Intel integrates a HyperThreading सिस्टम को इंटीग्रेट करता है. ये सिस्टम उन्हें एक्टिव रखता है ताकि मशीन की के परफॉर्मेंस को बढ़ाया जा सके. इसके पार्ट्स के लिए, एएमडी ने एक मिलती-जुलती तकनीक इंटीग्रेट की है. इसका नाम MultiThreading है. लेकिन ये तकनीक केवल इसके हाई एंड Ryzen प्रोसेसर्स में ही उपलब्ध है.

सिद्धान्त की बात करें, तो AMD का सिस्टम, जिसमें अधिक कोर हैं, का कम कोर वाले इंटेल के मुकाबले परफॉर्मंस तेज और ओवरहीटिंग कम होनी चाहिए. लेकिन इंटेल के प्रोसेसर में बेहद खास कूलिंग सिस्टम होता है. इसीलिए, किसी खास काम को करते वक्त स्पीड की बात करें तो दोनों की क्षमता एकदम एक जैसी है. वैसे भी आजकल स्पीड के मुकाबले काम की संख्या पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है, जिसे एक बार में किया जा सकता है. और ये निर्माता के मुकाबले प्रोसेसर मॉडल पर निर्भर करता है.


मल्टीटास्किंग

हमने अभी चर्चा की, आमतौर पर इंटेल की क्लॉक स्पीड अधिक होती है. हालांकि AMD को एक साथ कई काम करने के लिए बेहतरीन परफॉर्मेंस देने वाले के रूप में जाना जाता है, इसके लिए कोर की संख्या को हमें शुक्रिया कह सकते हैं.

ओवरक्लॉकिंग

ओवरक्लॉकिंग का मतलब हर प्रोसेसर की परफॉर्मेंस क्षमता है. अक्सर सीपीयू खास क्लॉक स्पीड पर लॉक किए हुए होते हैं. जब आप इसे खरीदते हैं, तो ये लिमिट बताई गई होती है. हालांकि कई प्रोसेसर में स्पीड बढ़ाने के लिए रिजर्व मार्जिन के साथ एक अनलॉकर होता है.

ऐसे में, हम कह सकते हैं कि ओवरक्लॉकिंग प्रोसेसर के मॉडल पर निर्भर करती है. लेकिन इंटेल आमतौर पर एमएमडी की तुलना में अधिक एक्सीलरेशन मार्जिन देता है. .

ग्राफिक्स

अगर आप गेम खेलने के लिए कंप्यूटर चाहते हैं तो ये ध्यान में रखना जरूरी है कि आपके पास स्पेशन ग्राफिक्स कार्ड या जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) हो. एडवांस्ड गेम्स खेलने के लिए ये जरूरी है. साधारण गेम में आप उसे सीपीयू से रन कर सकते हैं. और इस मामले में इंटेल प्रोसेसर बेहतर है. एएमडी ऐसे चिप्स बनाने की कोशिश कर रही है जो बिना ग्राफिक्स कार्ड के ही ग्राफिक्स रन कर सके.

भले आप वीडिये गेम ग्राफिक्स के लिए अपने कंप्यूटर में कोई बाहरी कंपोनेन्ट ऐड कर लें, फिर भी इंटेल सबसे अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि इसकी क्लॉक स्पीड अधिक है और बेस वाइडर है.


ऊर्जा की खपत

इंटेल कम ऊर्जा खर्च करता है क्योंकि इससे गर्मी कम निकलती है, इसके लिए इसके कूलिंग सिस्टम केो शुक्रिया, भले इसमें कोर कम होते हों.

ओवरहीटिंग

इंटेल आमतौर पर कम डीटीपी (थर्मल डिजाइन पावर) रिजल्ट देता है. डीटीप ओवरहीटिंग को मापने वाला इंडेक्स है.

मदरबोर्ड

AMD का मदरबोर्ड में बहुत गुण होते हैं और ये आसानी से विकसित होने वाले प्रोसेसर के अनुकूल होते हैं.. जबकि, इंटेल बोर्ड बड़ी तेजी से आउटडेटेड हो जाते हैं और इन्हें आमतौर पर तब रिन्यू करने की जरूरत पड़ती है यदि आप कोई नया प्रोसेसर खरीदने जा रहे हैं.


कम्पोनेन्ट्स

बाजार में इंटेल के पार्ट्स की बहुत वेरायटी है. इसलिए साधारणतया आपके पास चुनाव के बहुत ऑप्शन हैं, और वे सस्ते भी होते हैं. दूसरी ओर, अगर आप AMD प्रोसेसर खरीदते हैं, तो कई बार आपको इसके कुछ कंपोनेन्ट्स के साथ कम्पैटिब्लिटी की दिक्कत हो सकती है.

इंटेल में सभी तरह के पार्ट्स के साथ बेहतरीन कम्पैटिब्लिटी होती है. इसे आमतौर पर वैसे लोग पसंद करते हैं जो अपना खुद का कंप्यूटर असेम्बल करना चाहते हैं.


डिजाइन

एएमडी मदरबोर्ड के पिन्स इसके सीपीयू के नीचे होते हैं, न कि दूसरे अधिकांश इंटेल प्रोसेसर की तरह सॉकेट में होते हैं. ये खासियत AMD मॉडल्स को अधिक मजबूत बनाती है. ये इसके हार्डवेयर डिजाइन और कनेक्शन में कम परेशानी के कारण संभव होता है.

खरीददारी

अंत में हम कह सकते हैं कि एएमडी प्रोसेसर को खरीदना, इंटेल के मुकाबले आसान है. ऐसा इसलिए क्योंकि इंटेल मुख्य रूप से निर्माता को बेचता है. जहां तक कीमत की बात है, ये प्रोसेसर के प्रकार पर निर्भर करता है. लो-एंड प्रोसेसर की बात करें, तो इंटेल के प्रोसेसर की कीमत काफी सही होती है, और इसका परफॉर्मेंस एएमडी के मुकाबले काफी अच्छा होता है. मिड-रेंज की बात करें, तो AMD अब तक बाजार में लीडर रहा है और इसके प्रोडक्ट की कीमत ऐसी होती है कि पाई पाई वसूल हो जाते हैं. हालांकि एएमडी ब्रांड अपने Ryzen मॉडल्स के कारण हाई-एंड प्रोसेसर के बाजार में लीर है बना हुआ है. इसी वजह से वो इंटेल के मुकाबले कम कीमत में अधिक अच्छी परफॉर्मेंस देने में आगे है. .

हालांकि, मार्केट ऑप्शन के अनुसार प्रोसेसर की वैल्यू लगातार लगातार बदलती रहती है. इसलिए जब आप किसी प्रोसेसर को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो ध्यान दें. अच्छे से सोचें कि आपको जो खूबियां चाहिए, उनके लिए आप कितना पैसा लगा सकते हैं. अगर आप इन छोटी-मोटी बातों का ख्याल रखेंगे, तो दोनों ब्रांड के निर्माता से आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे.

यह भी पढ़ें
  • Intel या AMD: कौन है बेस्ट प्रोसेसर?
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Intel या AMD: कौन है बेस्ट प्रोसेसर?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.