0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Google Squoosh ki madad se images compress kaise karein

आपको अपने किसी सोशल नेटवर्क पर बड़ी ईमेज भेजनी या अपलोड करनी हो, तो बड़ी मुश्किल आती है. लेकिन इसका एक आसान तरीका भी है. आप उस फाइल को कंप्रेस करके भेजें. और ये काम Google Squoosh की मदद से किया जा सकता है. आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि Google Squoosh की मदद से ये कैसे किया जा सकता है.




जब कभी WhatsApp पर आपको अपनी फोटोज भेजनी हो, या उसे Facebook या Instagram, पर अपलोड करना हो, तो आसा करने के लिए उन्हें कम्प्रेस कर लें, इससे ये काम आसानी से हो जाएगा: उनका वजन कम करने से डेटा की खपत भी कम हो जाती है, साथ ही साथ ट्रांसपर टाइम भी कम लगता है.

तस्वीरों की क्वालिटी से बिना कोई समझौता किए, उनके साइज को ऑप्टीमाइज करने के लिए गूगल ने अपनी ऑनलाइन इमेज कंप्रेसन सर्विस तैयार की. इसका नाम Squoosh है. ये सर्विस फ्री है और किसी भी ब्राउजर के लिए उपलब्ध है. इसलिए आप इस सर्विस को Windows, MacOS और Linux के साथ, Android या iOS डिवाइस पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google Squoosh पर फोटो अपलोड कैसे करें

1) सबसे पहले Squoosh की वेबसाइट पर जाएं और Select an image ऑप्शन सलेक्ट करें.



2) अपने कंप्यूटर, टैबलेट या मोबाइल फोन पर उस तस्वीर को खोजें जिसे आप कम्प्रेस करना चाहते हैं. फिर इसे सलेक्ट कर Open को क्लिक करें. आप चाहें तो इसे Squoosh विंडो में ड्रैग और ड्रॉप भी कर सकते हैं.




3) एक बार जब आप फोटो अपलोड कर लेंगे, तो आप देखेंगे कि स्क्रीन दो भागों में बंट गई है:

* बायीं ओर, आपको ओरिजिनल ईमेज दिखाई देगा (आप इसका साइज नीचे-बायें कोने में दिखाई देगा).

* दाहिनी ओर, आपको कम्प्रेस्ड ईमेज दिखाई देगा. (ऑप्टिमाइजेशन के बाद का साइज नीचे-दाहिने कोने में दिखाई देगा).

अगर आप जितना कम्प्रेशन हुआ है, उससे संतुष्ट हैं तो ईमेज को डाउनलोड कर लीजिए. ऐसा करने के लिए अपनी स्क्रीन (नीले बैकग्राउंड पर सफेद तीर का निशान) की दाहिनी ओर मौजूद डाउनलोड आइकन को क्लिक करें.



4) अगर आप एक और ईमेज को कम्प्रेस करना चाहते हैं तो स्क्रीन के सबसे ऊपर बाएं कोने में मौजूद बायीं ओर तीर के निशान वाले आइकन को सलेक्ट करें. i

ईमेज कम्प्रेशन को ऑप्टिमाइज कैसे करें

अगर आप ज्यादा अच्छे तरीके से ईमेज कम्प्रेस करना चाहते हैं तो आपके लिए तीन ऑप्शन उपलब्ध हैं:


* सामने जो Quality इंडिकेटर है वो ईमेज कम्प्रेशन की सामान्य डिग्री के बारे में बताता है. आप इसे अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं. कम्प्रेशन कम करना हो तो इसे बायीं ओर स्लाइड कर दें, या क्वालिटी रिस्टोर (बाई डिफॉल्ट ये 75 पर सेट रहता है) करना हो ता दाहिनी ओर स्लाइड कर दें.



* अगर आपको भी फोटो (ईमेज की ऊंचाई और चौड़ाई को घटाना हो) रिसाइज करना है तो Resize बॉक्स चेक करें. पहले से बताई गई सीमा का इस्तेमाल करें जो आप Preset ड्रॉप-डाउन मेनू लिस्ट में पाएंगे. ओरिजिनल ईमेज के अनुपात को बनाए रखने के लिए Maintain aspect ratio ऑप्शन को हमेशा छोड़ दें.

* ईमेज का रंग कम करना हो, यानी कलर के नंबर्स घटाने हो तो Reduce palette को सलेक्ट करें और Colours इंडिकेटर को बायीं ओर कर दें. इस तरह के हर ऑप्टिमाइजेशन के बाद, ईमेज पर दिखने वाले वर्टिकल बार को ड्रैग कर फोटोज में पहले और बाद में आए अंतर की तुलना कर सकते हैं.

आखिर में आप जब रिजल्ट से पूरी तरह संतुष्ट हो जाएं तो नए कम्प्रेस्ड और मोडिफाइड ईमेज को सेव कर लें. ऐसा करने के लिए सबसे नीचे दाहिनी ओर मौजूद डाउनलोड आइकन क्लिक करें.

Photo – Google.com.

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Squoosh से फोटोज कम्प्रेस कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी