4
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Coronavirus Quarantine mein in app se Free Video Call karein

उन देशों की तादाद बढ़ती जा रही है जो अपने नागरिकों को Covid-19</bold> यानी Coronavirus. से बचने के लिए घर पर रहने और दूसरों से कम से कम मिलने की सलाह दे रहे हैं. पर इंसान की जरूरत है, ह्यूमन कॉन्टैक्ट. परिवार का हाल-चाल जानना हो, कॉन्फ्रेंस कॉल हो, दोस्त का जन्मदिन मनाना हो (दूर रहकर); हर व्यक्ति अपने प्रियजनों के करीब रहने के तरीके खोज रहा है. दुर्भाग्य से, ना तो व्हाट्सऐप, ना स्काइप या दूसरे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप बड़े ग्रुप कॉल की डिमांड पूरी कर पा रहे हैं. और इसीलिए हम मौजूदा कोरोनावायरस क्वेरेन्टाइन में ग्रुप वीडियो कॉल के लिए कुछ बेस्ट और फ्री ऐप के बारे में जानकारियां जुटा कर लाए हैं.


गूगल हैंगआउट

असल में, गूगल ने व्हाट्सऐप को मोबाइल मैसेजिंग मार्केट में टक्कर देने के लिए <bold>Hangouts तैयार किया था. लेकिन अफसोस वे लोग Whatsapp का खास मुकाबला नहीं कर सके. हां, हैंगआउट वीडियो कॉल का बेस्ट ऑप्शन बन कर जरूर सामने आया. सामान्य रूप से एक बार में वीडियो कॉल में 10 लोगों को ऐड किया जा सकता है जबकि इसके बिजनेस वर्जन में 23 लोगों को! कई सारे गूगल ऐप्लिकेशन के साथ कम्पैटिबल होने के साथ ही साथ गूगल हैंगआउट से और कई फायदे हैं. इससे फोन के जरिए या Mac या PC से विजुअली मीटिंग बुलाई जा सकती है. ये ऐप फ्री है. आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. यहां से जान सकते हैं कि ये कैसे काम करेगा.


डिसकॉर्ड

Discord एक फ्री मैसेजिंग ऐप है. ये गेमिंग के शौकीन लोगों के बीच ज्यादा पसंद किया जाता है. ये प्रोग्राम न केवल फ्री है, बल्कि इसका ऐप्लिकेशन और ब्राउजर वर्जन भी है. यह 50 यूजर्स को एक साथ कनेक्ट कर सकता है. इसकी साउंड क्वालिटी बेहतरीन है. डिसकॉर्ड में ऑप्शन ढेर सारे हैं और टूल्स भी बहुत हैं. इसमें स्क्रीन शेयरिंग का भी ऑप्शन है जो बिजनेस मीटिंग्स के लिए काफी फायदेमंद है. यदि कभी आप किसी को उनके सिस्टम को कंफिगर करने में मदद करना चाहते हैं, तो ये उसमें में काम आ सकता है. Discord को यहां से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है.


जित्सी

Jisti एक ओपन सोर्स ऐप्लिकेशन है. इसमें हजारों प्रोग्राम्स और गुमनाम यूजर्स हैं. जिट्सी को ग्रुप वीडियो कॉल्स के लिए बेहद प्रभावी, तेज और दमदार ऐप्लिकेशन है.इसके अतिरिक्त ‘ओपन सोर्स’ ऐप होने के कारण, आपको कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है. बस एक क्लिक और आप अपना कॉल सेट कर सकते हैं. यही नहीं, आप अपने वीडियो कॉल में कितने भी लोगों को ऐड कर सकते हैं. आप जित्सी को यहां से इस्तेमाल कीजिए.


फेसटाइम

ऐप्पल ने भी वीडियो कॉल के लिए अपना ऐप्लिकेशन ईजाद किया है: वो है, जाना-माना FaceTime. फेसटाइम में 32 लोगों को एक साथ बातचीत में जोड़ा जा सकता है. ये फ्री ऐप्लिकेशन है. इस ऐप में एक ही कमी है, कि ये केवल iOS ऑपरेटिंग सिस्टम (iPhones, Macs, iPads वगैरह) पर ही काम कर सकता है. इसे यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.


गूगल डुओ

Google Duo वहीं काम करता है गूगल के लिए जो फेसटाइम करता है ऐप्पल के लिए. गूगल डुओ की मदद से आप एक बार में 8 लोगों से बात कर सकते हैं. ये इस मायने में भी खास है कि हम इसे Nest स्मार्ट डिस्पलेज के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, इसमें स्क्रीन लाइटिंग घटाने वाला मोड है जो आपकी आंखों को सुरक्षित रखता है. आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.


जूम

Zoom को हम क्रांतिकार ऐप्लिकेशन कह सकते हैं. इसकी ऑपरेशन क्षमता और स्पीड आपको चौंका सकती है. इससे 100 लोग एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं, ये फ्री है. हां, एक सीमा ये है कि ये वीडियो चैट 40 मिनट तक ही हो सकता है. इसके अलावा Zoom पर आप स्क्रीन शेयर भी कर सकते हैं. ऐप आपके लिए बातचीत रिकॉर्ड कर सकता है. जूम का इस्तेमाल करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी. ऐप का ऑनलाइन ब्राउजर है और इसे Android या iOS के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यूजर्स इसे फ्री में इस लिंक की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं.


ग्रुवियो

Gruveo से बस एक लिंक पर क्लिक कर ग्रुप वडियो कॉल किया जा सकता है. इसके लिए किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती. है ना कितना आसान! आप इसे स्मार्टफोन, पीसी या मैक किसी भी डिवाइस पर चला सकते हैं. ऊपर बताए गए ऐप की ही तरह इसमें भी बातचीत की रिकॉर्डिंग, स्क्रीन शेयरिंग और एक साथ 12 लोगों से बातचीत जैसी खूबियां हैं. आप अभी इसका यहां से फ्री ट्रायल कर सकते हैं.


हाउसपार्टी

Houseparty फ्री सोशल नेटवर्किंग ऐप है. इसका हर किसी को इंतजार था. सरल इंटरफेस के साथ इसे इस्तेमाल करना आसान है. ये आपको बड़ी आसानी से तुरंत कनेक्ट करता है, और वीडियो कॉल की सुविधा देता है . हाउसपार्टी से आप अपने किसी दोस्त या परिजन से बात कर सकते हैं, जो उस वक्त ऑनलाइन हो. इससे आसानी से ग्रुप वीडियो कॉलिंग भी की जा सकती है. एक बार कनेक्ट होने पर, आप चेक कर सकते हैं कि किसके साथ चैटिंग चल रही है. अगर आप इस बातचीत में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको बस ‘join’ को क्लिक करना होगा. हाउसपार्टी में आप एक दूसरे को ‘देख’ ससकते हैं, पहले के मुकाबले एक दूसरे से आसानी से टच में रह सकते हैं. एंड्रॉयड और iOS के लिए इस ऐप को यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.



Image: © twinsterphoto @ 123rd.com
4
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Coronavirus Quarantine: फ्री वीडियो कॉलिंग वाले 8 ऐप" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी