18
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

LinkedIn per kisi ko block kaise karein

दुनिया भर में इंटरनेट पर LinkedIn सबसे बड़ा प्रोफेशनल नेटवर्क है. इसके जरिए औद्योगिक श्रमिक और नौकरी चाहने वाले अपने कॉन्टैक्ट्स और कौशल बढ़ा सकते हैं. यहां कई बार, किन्हीं कारणों से हम चाहते हैं कि एक ही नेटवर्क पर मौजूद लोगों में से कुछ आपकी प्रोफाइल ना देख पाएं. यदि आप भी ऐसा चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आप अपनी लिस्ट से 50 कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक कर सकते हैं. ये लोग नहीं देख पाएंगे कि आप क्या कर रहे हैं, जबकि ये सबसे अच्छी बात है कि उन्हें अपने ब्लॉक किए जाने का भी पता नहीं चलेगा. आइए बताते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं.

</ital>

LinkedIn पर कॉन्टैक्टस ब्लॉक कैसे करें

सबसे पहले, ये ध्यान रहे कि जब आप किसी को ब्लॉक करेंगे तो आप भी उसकी तरफ से ब्लॉक हो जाएंगे. मतलब आप उस व्यक्त का न तो प्रोफाइल देख सकेंगे, ना ही उसे मैसेज कर पाएंगे. यही नहीं, उस प्रोफाइल से संबंधित किसी कॉन्टैक्टस के लिए कोई सजेशन भी नहीं देख पाएंगे.

इसके अलावा, ख्याल रखिए कि यदि आपने फर्स्ट लेवल रिलेशनशिप कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक किया तो, बाद में जब आप अनब्लॉक करना चाहें तो ये उस वक्त आपका डायरेक्ट कॉन्टैक्ट नहीं रहेगा. ऐसे में आपको उससे कनेक्ट होने के लिए फिर से इनविटेशन भेजना होगा.



यदि इन सबके बावजूद आप आगे बढना चाहते है, लिंक्डइन पर किसी को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो ये बड़ा ही आसान है. सबसे पहले 'Send a message' बॉक्स (फर्स्ट लेवल कॉन्टैक्ट्स') में या 'Send an inmail message' (सेकेंड, थर्ड लेवल कॉन्टैक्टस वगैरह.) के बगल में मौजूद तीन बिंदुओं पर जाएं. अब 'Report / block' ऑप्शन को क्लिक करें. अब जो स्क्रीन सामने आए, उस पर 'Block' को कंफर्म करें. इस तरह आप किसी को ब्लॉक कर सकते हैं.

अंत में, जैसा कि आप देख रहे हैं, आप चाहें तो किसी प्रोफाइल को रिपोर्ट भी कर सकते हैं. यदि आपको लगता है कि कोई LinkedIn का गंभीर तरीके से गलत इस्तमाल कर रहा है, इस प्लेटफार्म के लिए बनाए गए नियमों का उल्लंघन कर रहा है, किसी की पब्लिक या प्राइवेट में बेइज्जती कर रहा है या किसी तरह का गलत काम कर रहा है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं.

LinkedIn पर कॉन्टैक्टस को अनलॉक कैसे करें



यदि आप, जिसे आपने पहले ब्लॉक किया है, उसे अनलॉक करना चाहते हैं तो ये करना भी आसान है. आप सेटिंग को एक्सेस करें. अब 'Settings and privacy'. 'Privacy' ऑप्शन में 'Block and hide' ऑप्शन को खोजें. यदि आप यहां क्लिक करते हैं, तो आपके सामने ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्टस की लिस्ट दिखाई देगी. यहां जाकर आप किसी को भी इस ब्लॉक लिस्ट से हटा सकते हैं. सुरक्षा कारणों से ये जरूरी होगा कि आप अपने LinkedIn एक्सेस पासवर्ड का इस्तेमाल करें.

Photo: 123RF
यह भी पढ़ें
  • Linkenid
  • Linkind - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "LinkedIn पर किसी को ब्लॉक कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.