0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Instagram pe Dark Mode kaise enable karein

दूसरे कई ऐप्लिकेशन की तरह, अब <bold>Instagram भी डार्क मोड फंक्शन लेकर आ गया है</bold>. ब्लैक बैकग्राउंड डिस्प्ले मोड के कई फायदे हैं. इससे आपकी आंखों पर दबाव नहीं पड़ता और ये ज्यादा स्मार्ट तरीका है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे एक्टिवेट किया जाए.


इंस्टाग्राम पर डार्क मोड का लंबे समय से इंतजार था

Instagram अब मोबाइल फोन पर डार्क मोड लेकर आया है. हालांकि, ये अभी सभी यूजर्स के लिए जारी नहीं हुआ है. यदि आप भी अपनी तस्वीरें और फीड ब्लैक बैकग्राउंड में देखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपके पास iOS 13 या Android 10 टर्मिनल हो. ये ऐप्पल और गूगल के क्रम से लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम हैं. इसके अलावा, ये फंक्शन पूरी तरह से केवल इंस्टाग्राम के साथ नहीं जुड़ा है. डार्क मोड ऐप्लिकेशन में तभी एक्टिवेट हो सकता है जब आपने मोबाइल को नाइट मोड में कंफिगर किया हुआ हो.

आजकल हर तरफ डार्क मोड की ही चर्चा है. मोबाइल ऐप में इसे तेजी से अपनाया जा रहा है. गूगल ने अपने डेवलपमेंट के तहत कई महीनों पहले ही इसे यूट्यूब ऐप या गूगल क्रोम में जारी कर दिया है. अमेरिकी दिग्गज ने भी जीमेल और गूगल मैप के लिए इसका ऐलान किया है. जबकि फेसबुक ने पहले से ही Messenger में इसे लागू कर दिया है.

लेकिन क्या ये डार्कर एनवायरमेंट सफल है? सबसे पहले तो, स्क्रीन की ब्राइटनेस कम होने से ये आंखों के लिए सुकूनदायक है. ये बात उन इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बड़े काम की है जो औसतन 53 मिनट हर दिन सोशल नेटवर्क पर गुजारते हैं. दूसरा फायदा ये है कि इससे OLED टाइप स्क्रीन पर बैटरी की बचत होती है. पिक्चर के लिए दीवानों का एक बड़ा ही अच्छा तर्क है!

एंड्रॉड पर इंस्टाग्राम के डार्क मोड को कैसे एक्टिवेट करें

सबसे पहले तो अपने एंड्रॉयड फोन पर मेनू में Settings ऑप्शन को क्लिक कीजिए. अब Accessibility और फिर Screen का बटन दबाइए. यहां यदि एक्सेसिब्लिटी मेनू दिखाई नहीं देता है, तो सीधा Screen ऑप्शन क्लिक कीजिए. इसके बाद इसे एक्टिवेट करने के लिए Night mode सेक्शन का बटन दबाइए. ये नीले रंग में बदल जाएगा. जैसे ही ये एक्टिवेट हुआ, नाइट मोड के कारण अब मेनू ब्लैक बैकग्राउंड पर दिखेगा. अब इंस्टाग्राम ऐप्लिकेशन ओपन कीजिए. अब थीम डार्क हो गया है, और बैकग्राउंड अब सफेद की जगह काला हो गया होगा.

आप कभी भी इस ऐप्लिकेशन के नॉर्मल वर्जन में लौट सकते हैं. इसके लिए आपको बस स्मार्टफोन की सेटिंग में Night mode को ऑफ कर देना होगा.

आईफोन या आईपैड में इंस्टाग्राम के डार्क मौड को कैसे एनेबल करें

लेटेस्ट वर्जन iOS 13 में, सबसे पहले आपको Settings ओपन करान है और फिर Display & Brightness में जाना है. यहां Appearance<bold> सेक्शन के तहत डार्क मोड को एक्टिवेट करने के लिए आपको <bold>Dark ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा:



कभी आपको ये लगे कि अब डार्क मोड को डीएक्टिवेट कर दिया जाए तो आपको बस Display & Brightness में लौटना होगा और वहां Light ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा.

Photo: ©123RF
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Instagram पर Dark Mode Enable करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी