Midomi ki madad se gana khojiye

सवाल पूछें
आपको कोई गाना बहुत पसंद है और आप इसे बाद में फिर से सुनना चाहते हैं. लेकिन यदि आपको उस गाने का टाइटिल, या गायक का नाम नहीं पता. हां, आपको उसकी धुन याद है. लेकिन केवल धुन से आप उसे ट्रैक नहीं कर सकेंगे. लेकिन आप निराश मत होइए. ऐसी हालत में एक साइट आपकी मदद कर सकता है. और वो Midomi है. इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे ट्यून बजाते हुए आप इस टूल की मदद से गाना खोज सकते हैं.

Midomi के जरिए गाना खोजना

यदि आपको कोई गाना बेहद पसंद है, जिसकी टाइटिल नहीं जानते लेकिन उसकी धुन आपको याद है तो Midomi की मदद से आप उस गाने को लोकट कर सकते हैं.



सबसे पहले तो Midomi वेबसाइट पर जाएं और वहां Click and sing or hum पर क्लिक करें:



एक सेक्योरिटी चेक सामने दिखेगा. ये आपसे आपके इनपुट डिवाइस (जैसे- माइक्रोफोन) का एक्सेस मांगेगा. प्रक्रिया को जारी रखने के लिए Allow को क्लिक करें:


गाने को बस अपनी आवाज में कंप्यूटर के माइक्रोफोन के सामने कम से कम 10 सेकेंड के लिए गुनगुनाइए. बाकी काम तो सर्च इंजन करेगा. गाना एक बार मिल जाए तो, आप उसके बारे में बाकी सारी जानकारियां हासिल कर सकेंगे. इसमें गाने वाले का नाम और टाइटिल जैसी बातें शामिल हैं. आपके पास उस गाने को खरीदने का भी मौका होगा.

Image: © Midomi.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए