हॉटमेल (आउटलुक) अकाउंट कैसे बनाएं

नवम्बर 2017

विंडोज लाइव हॉटमेल आपको एक मुफ्त ईमेल अकाउंट देता है जो किसी भी जगह से प्रयोग किया जा सकता है. हॉटमेल अकाउंट में स्पैम नहीं आता. यह आपकी व्यक्तिगत जानकारियों को भी सुरक्षित रखता है. इसके अलावा यह अकाउंट विंडोज लाइव ID भी देता है जो Skype, Xbox लाइव ओर माइक्रोसॉफ्ट की सभी ऑनलाइन सुविधाओं को प्रयोग करने की आजादी देता है. 19 फरवरी 2013 को माइक्रोसॉफ्ट ने हॉटमेल का नाम बदल कर आउटलुक रख दिया. इंटरफेस भी पहले से ज्यादा बेहतर कर दिया गया.


आउटलुक पर इमेल कैसे बनाएं

हॉटमेल अकाउंट बनाने के लिए एक NET पासपोर्ट अकाउंट बनाना होता है जिसके लिए इस URL पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है.

हॉटमेल सब्स्क्राइब करें

स्क्रीन पर दिए गए निर्देश पढ़ते हुए अकाउंट में सभी जानकारियां भरिए. अगर आप निजी जानकारी साझा नहीं करना चाहते तो माइक्रोसॉफ्ट के फॉर्म में पूरी जानकारी मत दीजिए. पर भविष्य में यदि आप अपना ईमेल पासवर्ड भूलते हैं तो सही जानकारियां ही फायदेमंद साबित होती हैं. इसीलिए कोई भी जानकारी डालने से पहले निश्चित कर लें कि वो भविष्य में भी काम में आ सकती है:



अकाउंट की पहचान करना

अकाउंट बनाने के बाद https://login.live.com इस पेज पर जाइए और ID एवं पासवर्ड डालें.


Photo: © IconBunny - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. asevere ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 मार्च, 2017 को अपराह्न 08:48 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "हॉटमेल (आउटलुक) अकाउंट कैसे बनाएं " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.