पॉवर पॉइंट का एक्शन बटन

सितम्बर 2017


आज हम पॉवर पॉइंट प्रेजेन्टेशन में एक्शन बटन ऐ़ड करना सीखेंगे. एक्शन बटन की मदद से प्रेजेनटेशन में आपकी स्लाइड या खास एक्शन को ट्रिगर करते हुए तेजी से नेविगेट करने की सहूलियत मिलती है. उदाहरण के लिए, आप एक्शन बटन का प्रयोग अपने प्रेजेनटेशन में आगे-पीछे मूव करने, स्लाइड में वीडियो या ऑडियो प्ले करने, या सीधा प्रेजेनटेशन से किसी दूसरे प्रोग्राम को लॉन्च करने में कर सकते हैं.

पावरप्वाइंट प्रेजेनटेशन में एक्शन बटन को कैसे ऐड करें

PowerPoint को ओपन करें और प्रेजेनटेशन को क्रिएट/लोड लोड करें.एक बार ये काम पूरा हो जाए तो Insert मेनू > Shapes > Action buttons पर क्लिक करें. यहां आपको अपने पावरप्वाइंट प्रेजेनटेशन के लिए कई तरह के एक्शन बटन मिलेंगेः



Shapes गैलरी से एक एक्शन बटन को सलेक्ट करें— आपके माउस का कर्सर क्रॉसहेयर में बदल जाएगा—इच्छित स्लाइड में कहीं भी क्लिक करें और एक्शन बटन को ड्रा करने के लिए माउस कर्सर को ड्रैग करें. ऐसा होने के बाद आपको नए बटन के लिए एक्शन सेटिंग को परिभाषित करने के लिए कहा जाएगा:



उपलब्ध सेटिंग का ओवरव्यू यहां मौजूद है. आप बटन के साथ जोड़ने के लिए जिस तरह के भी एक्शन करना चाहते हैं उसे Actions on click सेक्शन में सामान्य रेडियो बटन के माध्यम से चुन सकते हैंः

Hyperlink to: समान प्रेजेनटेशन, वेबपेज, दूसरा प्रेजेनटेशन, या कंप्यूटर पर फाइल में किसी दूसरे स्लाइट को फटाफट एक्सेस करने के लिए एक्शन बटन का प्रयोग करें.
Run a program: कंप्यूटर पर कोई दूसरे प्रोग्राम को लॉन्च करने के लिए एक्शन बटन का इस्तेमाल करें.
Run macro: ये सेटिंग केवल तभी उपलब्ध होगा जब आपके प्रेजेनटेशन में मैक्रो शामिल होगा.
Object action: ये सेटिंग भी आपको तभी उपलब्ध होगी जब आपके प्रेजेनटेशन में OLE object होगा.

एक्शन बटन को माउसओवर एक्शन के जरिए और/या माउस क्लिक से ट्रिगर किया जा सकता है. आप इन सेटिंग्स को Mouse Click और Mouse Over टैब में कंफिगर कर सकते हैं. एक बार सारा कुछ सेट हो जाए तो नए एक्शन बटन को क्रिएट करने के लिए OK को क्लिक करें.

अपना एक्शन बटन कस्टमाइज कैसे करें

एक्शन बटन को पूरी तरह से कस्टमाइज किया जा सकता है. आप उनका रंग बदल सकते हैं, आकार को अपने हिसाब से चुन सकते हैं, यहां तक कि स्लाइड में उनके पोजीशन को भी बदल सकते हैं. कस्टमाइज करने के अधिकांश विकल्प एक्शन बटन पर राइट क्लिक करके हासिल किए जा सकते हैं:



ये सब करने के बाद SlideShow टैब > Start SlideShow पर जाएं और नए मोडिफिकेशन यानी बदलाव को प्रीव्यू करने के लिए From Current Slide पर क्लिक करें.

Image: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 23 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 10:08 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "पॉवर पॉइंट का एक्शन बटन " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.