Facebook messenger me conversation aur messages kaise delete kare

दिसम्बर 2017

फेसबुक अपने इंटरफेस और मैसेन्जर की वजह से शुरुआत से ही चर्चित रहा है. किसी का प्यार फेसबुक से चढ़ा तो किसी को फेसबुक पर ही ठग लिया गया. अब कंपनी का मैसेन्जर ऐप भी काफी चर्चित हो चुका है. इस ऐप से चैट करना आसान है. इसी ऐप से आप चैट डिलीट भी कर सकते हैं. कैसे? आइए पढ़ते हैं. नीचे दिया गया प्रोसेस iOS, विंडोज फोन और एंड्रोएड तीनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सही है.



फेसबुक मैसेंजर हिस्ट्री को कैसे डिलीट करें

फेसबुक मैसेंजर में कनवर्सेशन थ्रेड को डिलीट करें

फेसबुक मैसेंजर ऐप को ओपन करें और मनचाहे कनवर्सेशन को सेलेक्ट करें. इसके बाद Menu बटन पर टैप करें और Delete ऑप्शन को सेलेक्ट करें:




आपके सामने Delete This Entire Conversation? लिखा एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा. फिर Delete conversation ऑप्शन को क्लिक करें:



आपका पूरा कनवरसेशन यानि शुरुआत से लेकर अभी तक की सारी चैट डिलीट हो जाएगी.

फेसबुक मैसेजर में किसी मैसेज को डिलीट करना

फेसबुक मैसेंजर ऐप को ओपन करें और मनचाहा कनवर्सेशन चुनें. अपनी उंगली को मैसेज पर तब तक रखें जब तक कि छोटा मेनू नहीं दिखाई देता. अब Delete पर टैप करें:


आपके सामने एक डायसॉग बॉक्स आएगा जिसमें लिखा होगा Delete Message?. अब अपने सेलेक्शन को कनफर्म करने के लिए Delete message पर टैप करें:


आखिर में ये मैसेज कनवर्सेशन से डिलीट हो जाएगा.

Photo: © Facebook Messenger.
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 7 दिसम्बर, 2017 - 01:20 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फेसबुक मैसेंजर में मैसेज और कन्वर्सेशन डिलीट कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
पॉवर पॉइंट का एक्शन बटन
फेसबुक मैसेंजर में कॉन्टैक्ट ब्लॉक करें