विंडो स्टार्ट नहीं होता! कैसे करें

दिसम्बर 2016

अगर आपका विंडोज स्टार्ट नहीं होता तो ये टिप्स आपके लिए है! कुछ ऐसे अलग अलग तरीके और लिंक सुझाए गए हैं जो आपके डेटा को रीकवर करेंगे और यदि आपने इस पर अमल करेंगे तो आपका पीसी फिर से चलने लगेगा.

Windows Casse

पहले की तारीख में विंडो को रीस्टोर करना

जब आप अपना कंप्यूटर स्टार्ट करें तो F8 की (कुछ मॉडलों में F5) को टैप करें. इसके बाद सेफ मोड में Last Known Good Configuration में अपने पीसी को चलाएं.

नेटवर्किंग के साथ सेफ मोड में पीसी को बूट करना

यदि रेस्टोरेशन के बावजूद, पीसी सेफ मोड में बूट कर सकता है लेकिन नॉर्मल मोड में बूट नहीं कर सकता तो संभव है कि पीसी के हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में कोई परेशानी हो या कंप्यूटर में कोई वायरस आ गया हो. यदि आपने हाल में सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर डाला हो तो उसे अनइंस्टाल करने के पहले देख लें कि आपका कंप्यूटर नार्मल तरीके से स्टार्ट हो रहा है या नहीं. फिर आप विसंक्रमित सॉफ्टवेयर यानी एंटीवायरस के साथ ही साथ ऑनलाइन वायरस से अपने कंप्यूटर को स्कैन करने की कोशिश कीजिए.

यदि पीसी अभी भी सामान्य तरीके से स्टार्ट नहीं हो रहा:

LogonFix को डाउनलोड करें और उसे रन करें. बस. (स्क्रीन पर कुछ नहीं होगा, न कोई पुष्टि) और फिर पीसी को सामान्य तरीके से रीस्टार्ट करें.

Download link here


यदि समस्या बनी रहती है तो Kioskea Forum से मदद मांगें.

विंडोज वाले सीडी या यूएसबी ड्राइव से विंडोज को रिपेयर करें

Windows XP

Click on this link

Windows Vista

Windows 7

Windows 7 Create a system repair USB key

Create a System Repair disk

Windows 8

Windows 8 - Create and use a recovery disk

Repair from a boot disk

(केवल XP वर्जन और पहले का )
बूट डिस्क का प्रयोग करने के लिए, जरूरी है कि आप कंप्यूटर को फ्लॉपी डिस्क से स्टार्ट करें (यदि अनिवार्य हो तो पहले पोजीशन में BIOS putting floppy या डिस्क को कंफिगर कर लें. सीडी को नहीं).

कमांड प्रॉम्पट से रिपेयर करें

खास कैरेक्टर के बीच के स्पेस पर ध्यान दें, यदि आप छोटा सा कॉमा भी भूल गए तो असफलता हाथ लगेगी.

यदि विंडोज डिस्क में C: drive है तो

chkdsk c: / f / r

और ये "Enter" की से मान्य है. यदि ड्राइव का विश्लेषण करना था तो हमें ये टाइप करेंगे:

chkdsk e: / f / r

और "Enter"

जब रिपेयर पूरा हो जाता है तो कमांड प्रॉम्पट अपने होम लाइन में लौट जाता है. अब बाहर निकलने के लिए "Exit" टाइप करें और फिर "Enter" की को दबाएं.

Vista / 7 के तहत रिपेयर कंसोल का प्रयोग करें

यदि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम Vista है तो इसके लिए रिपेयर कंसोल को डाउनलोड करें.

और यदि ये Seven है तो Seven के लिए एक डाउनलोड करें.

एंटीवायरस Live CD का प्रयोग करें

यदि आपको शक है कि आपके पीसी में कोई वायरस घुस गया है तो Antivirus Live CD बिना विंडोज का प्रयोग किए सीधा CD से काम शुरू करेगा. और आपके कंप्यूटर को स्कैन करेगा तथा संक्रमण को दूर करेगा. BIOS में बूट ऑर्डर बदलते हुए आपको कंप्यूटर को CD से ही स्टार्ट कना होगा.

बूट सिक्वेंस को बदलने के लिए देखें लिंक

लाइव रिपेयर सीडी का प्रयोग करें

Hiren का BootCD

Hiren की BootCD एक ऐसा सिस्टम यूटिलिटी है जो बूटेबल सीडी के रूप में होता है. इसमें वो सारी चीजें होती हैं जिनका जरूरत पीसी के ठप्प पड़ जाने के बाद होती है. अब चाहे वो वायरल, बैकअप या डेटा रिकवरी हो, आर्चिव मैनेजमेंट, हार्ड ड्राइव आदि की बात हो.

Hiren's BootCD download

हार्ड ड्राइव को दूसरे किसी कंप्यूटर से जोड़े या कंप्यूटर में डिस्क ऐड करें

आप अपने हार्ड ड्राइव को किसी दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं, Slave ड्राइव को डॉकिंग स्टेशन से, या एक्सटर्नल ड्राइव को USB एडॉप्टर से, और इस तरह अपना डेटा हासिल करें. साथ ही इसे ( डिसइंफेक्ट, सॉफ्टवेयर डिलीट, ड्राइवर्स...) रिपेयर करें.

विंडो ड्राइव को रिपेयर करने के लिए सबसे पहले Computer (डेस्कटॉप) पर जाएं और फिर रिपेयर करने के लिए माउस के दाहिने टन को ड्राइव पर क्लिक करें. इसके बाद properties में जाएं, इसके बाद Tools tab और Error Checking को क्लिक करें.

प्रभावित होने से बचने के लिए अपने एंटीवायरस से डिस्क का विश्लेषण करें.

इसके अलावा, आप ये भी कर सकते हैं कि अपने कंप्यूटर में वहां नया हार्ड ड्राइव ऐड करें जहां आपने विंडोज या लीनिक्स को इंस्टॉल कर रखा है. अब आप स्टार्ट करें और डिस्क (संक्रमित...) प्लेस्ड डिस्क "slave" या USB से डेटा रिकवर कर लें. .

फिर आप डिस्क को फॉरमैट कर सकते हैं और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को रीइंस्टॉल कर सकते हैं या यदि ये रिपेयर्ड (डिसइंफेक्टेड...) किया गया है तो इसे रीस्टोर कर सकते हैं.

==समस्या को ठीक करने के लिए ब्लू स्क्रीन(BSOD) की मदद:

Here it is

डिस्क इमेज

यदि आपने विंडोज या If you made an image of your system with windows or software like Norton Ghost, Acronis true Image DriveImage XML ... जैसे सॉफ्टवेयर्स के साथ अपने सिस्टम का इमेज तैयार किया है को आप अपने पीसी को इन इमेज से रीस्टोर कर सकते हैं. लेकिन एेसे में एक खतरा है कि जो भी डेटा आपने इमेज के बाद सेव नहीं किया होगा उन्हें आप खो देंगे यदि आपने उन्हें दूसरे मीडिया पर सेव नहीं किया है तो.

विडोज को रिइंस्टाल करें

चेतावनी: विंडोज रीइंस्टालेशन से फॉरमेटेड पार्टिशन पर रखे गए आपके सभी डेटा खत्म हो जाएंगे.

यदि आपका मल्टीपल पार्टीशन है और आप विंडो को रीसेट करने के लिए फॉरमेट में हैं, तो केवल वही पार्टीशन डिलीट होगा, दूसरा रह जाएगा लेकिन संभवतः उसमें इंफेक्शन बचे रहेंगे.

ध्यान दें: यदि आपने बिना अपने निजी डॉक्यूमेंट को सेव किए कंप्यूटर को फॉरमेट किया है तो परेशान मत होइए. एेसी स्थिति में मदद करने के लिए एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके डेटा को रीकवर करने की कोशिश करेगा.

Here is a list

हार्डवेयर की समस्या

अक्सर कंप्यूटर के क्रैश होने के लिए जवाबदेह, RAM को memtest जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए वेरीफाई करना आसान है. लिंक देखें: http://ccm.net/faq/609-testing-ram-reliability-memtest

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  विंडो स्टार्ट नहीं होता! कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.