अपने BIOS सेटअप को एक्सेस करें

दिसम्बर 2016

मदरबोर्ड की सेटिंग बदलने के लिए, BIOS (बायोस) यानी कंप्यूटर बेसिक इनपुट/आउटपुट सिस्टम में एक इंटरफेस होता है, बायोस को सेटअप करें और सावधानी से बदलें.

सेटअप को एक्सेस करने के लिए कौन से कीज हैं?

आपके कंप्यूटर मॉडल को देखते हुए, आप अपने BIOS सेटअप मेनू को कैसे एक्सेस करते हैं वो तरीका अलग होगा. हम यहां आमतौर पर सबसे अधिक उपयोग आने वाले मॉडल और इस प्रक्रिया के लिए प्रयोग में आने वाले एक्सेस की लिस्ट दे रहे हैं.

सबसे पहले अपने पीसी को रीस्टार्ट करें. स्क्रीन पर मेमोरी काउंट, कीज के नाम के साथ सेटअप पासवर्ड आएगा. सामान्य रूप से:


"Delete" की या,

"Del" दबाएे या,

"F2" या,

"Ctrl + Alt + Esc" या,

"F1" की या,

"F10" की या,

"Ctrl + Alt + S" या,
... अन्य ...

दरअसल जैसा आपके मदरबोर्ड का मॉडल होगा वैसे ही अलग अलग की को इस्तेमाल किया जाएगा. यदि आपकी स्क्रीन पर कोई सूचना ना आए तो ये जरूरी है कि आप अपने मदरबोर्ड के डॉक्यूमेंटेशन को देखें.

सेटअप में जाएं

एक बार कीज का नाम सोच लिए जाने के बाद, अपने पीसी को रीस्टार्ट करें और जब स्टार्टिंग शुरू हो जाए तो इसे दबाएं. सेटअप ओपन हो जाएगा.

पासवर्ड को रीसेट करें

यदि आपने कोई पासवर्ड दिया है और आप उसे भूल गए हैं:

मदरबोर्ड पर लगी चपटी बैटरी को कम से कम 2 मिनट के लिए हटा दें.

2 मिनट के बाद, बैटरी को रिप्लेस करें और पीसी को रीस्टार्ट करें.

ध्यान दें ये मुश्किल हो सकता है: अभी भी आपको BIOS सेटिंग को रीस्टोर करना बाकी है (यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो ये मुश्किल हो सकता है).

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने BIOS सेटअप को एक्सेस करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.