तोशीबा लैपटॉप- फैक्ट्री सेटिंग में रीसेट करें

अगस्त 2017

तोशीबा लैपटॉप के साथ रिकवरी सीडी नहीं मिलती है. इसकी जगह तोशीबा ने हार्ड ड्राइव में एक विशेष छिपा हुआ डिस्क पार्टीशन बना रखा है. इसमें सभी ऑपरेटिंग सिस्टम और हार्डवेयर से जुड़े सभी ड्राइवर सुरक्षित होते हैं. तोशीबा लैपटॉप को फैक्ट्री सेटिंग पर रीसेट करने के लिए इनकी जरूरत पड़ती है. पर इसके लिए आपको यह सभी ड्राइवर को एक सीडी मे बर्न करके सेव करना होगा. उसी के बाद रीसेट करने का प्रोसेस शुरू होगा.


तोशीबा लैपटॉप-फैक्टरी सेटिंग में रिसेट करें

इस आर्टिकल मे कुछ स्टेप आपके सिस्टम से अलग भी हो सकते हैं. तोशिबा के कुछ लैपटॉप मॉडल को रीसेट करने के लिए इसी प्रोसेस मे कुछ चरण हटाने या बढ़ाने पर सकते हैं.

रिकवरी मीडिया तैयार करें

तोशीबा रिकवरी डिस्क क्रिएटर को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले Start मे जाएँ फिर All Programs पर क्लिक करें और फिर Toshiba मे जाकर Toshiba Recovery Disc Creator पर क्लिक करें:



डिस्क क्रिएटर विंडो ओपन होगा और आवश्यक डीवीडी का नंबर दर्शाया जाएगा साथ ही साथ उनका फॉरमैट भी.

रिकवरी डिस्क तैयार करें

जितनी सीडी की जरूरत है उतनी डिस्क का इंतजाम करने के बाद आपको डिस्क बर्निंग का काम शुरू कर देना चाहिए. विंडोज मे नीचे की तरफ दाहिने हिस्से मे Create बटन पर क्लिक करें. एक मैसेज आएगा जिसके बाद डिस्क को प्लेयर/रीडर मे डालना होगा. डीवीडी डालिए फिर OK पर क्लिक करें:


डिस्क को बर्न करने का प्रोसेस शुरू होते ही आपको एक लोडिंग बार सामने दिखेगा जो बताएगा कि कितना काम बचा हुआ है. यदि आप वेरिफाई बॉक्स चेक करें तो तोशीबा रिकवरी डिस्क क्रिएटर बर्न होने के बाद सभी डीवीडी को एक-एक करके चेक करेगा. अगर आपके प्रोसेस मे एक से अधिक डीवीडी लगने वाली हैं तो एक-एक करके कई सीडी लगानी होंगी. एक बार बर्निंग का काम पूरा हो जाएगा तो आपकी स्क्रीन पर मैसेज भी दिखने लगेगा. है.

रिकवरी पार्टिशन का प्रयोग

फैक्ट्री रीसेट करने के अब मुख्य प्रोसेस शुरू करना है. ध्यान रहे कि फैक्ट्री रीसेट सारा डाटा डिलीट कर देता है. इसलिए लैपटॉप पर सेव सभी डाटा का बैकअप जरूर ले लीजिए. आपका सिस्टम बिजली से कनेक्ट होना ही चाहिए क्यूंकी एक बार यह काम शुरू हुआ तो न ही सिस्टम बंद होगा और न ही रीस्टार्ट.

पावर बटन को दस सेकेंड तक दबा कर रखें. इसके बाद 0 बटन के साथ पावर बटन को कुछ सेकेंड के लिए दबा कर रखना होता है. जैसे ही सिस्टम से बीप की आवाज आने लगे, बटन से हाथ हटा लीजिए. आपसे सिस्टम फिर से आपके एक्शन के बारे मे पूछेगा, कनफर्म करेगा कि क्या आप सच मे रीसेट करना चाहते हैं. इसके बाद Yes पर क्लिक करें.

इसके बाद Recovery of Factory Default Software ऑप्शन का चयन करना होगा और फिर Next पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Recover to out-of-box state और फिर Next पर क्लिक करके रिकवरी पर क्लिक करना होगा.

रिकवरी डिस्क का प्रयोग

यदि ऊपर दिया गया तरीका काम न करे तो इस तरीके को आजमाएं: आप रीस्टोर करने के लिए DVD का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

CD/DVD को बूट करें

अपने कंप्यूटर को ऑन करें और जैसे ही Bios इमेज दिखे, F12 दबाएं. इसकी सहायता से उस पार्टीशन का चयन कर सकते हैं जिसको बूट करना है. बूट मेन्यू जैसे ही दिखे अपनी DVD डालिए और ऐरो बटन की सहायता से CD/DVD सेलेक्ट करें. इसके बाद Enter दबाएं. इसके बाद विंडोज उस डीवीडी से सभी जरूरी फाइलें लोड कर लेगा.

अगर आप बूट का सीक्वेंस सही तरीके से फॉलो कर रहे हैं तो आपको दो ऑप्शन दिखेंगे: Start Windows normally और Perform a System restore. इसमे दूसरे ऑप्शन का चयन करें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें.

फैक्ट्री सेटिंग मे रीस्टोर करें

एक बार डीवीडी से बूटिंग का काम पूरा हो जाए और फाइल वापस लोड हो जाएं, आपके सिस्टम को अपने आप विंडो के स्टार्ट पॉइंट पर ले जाया जाएगा. अपनी भाषा का चयन करें और Next पर क्लिक करें.

एक नया विंडो स्क्रीन पर आएगा. इसमे आपको इंस्टालेशन चयन करने का मौका मिलेगा. इसके बाद Next पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद स्क्रीन पर आखिरी चेतावनी आएगी जिसमे हार्ड-डिस्क की मेमोरी डिलीट करने की जानकारी दी जाएगी. कनफर्म करने के लिए OK दबाएं.

इसके बाद अपने आप फाइल कॉपी होनी शुरू हो जाएंगी. अगर शुरुआती प्रोसेस मे एक से अधिक डीवीडी को बर्न करना पड़ा था तो उन सभी डीवीडी को एक-एक करके निश्चित क्रम मे लगाना होगा. प्रक्रिया पूरी होते ही सिस्टम बंद हो जाएगा. इसको आप फिर से स्टार्ट करके नई सेटिंग्स को कान्फ़िगर कर सकते हैं.

Image: © vector brothers - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल aakai1056 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 14 अगस्त, 2017 को अपराह्न 04:53 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "तोशीबा लैपटॉप- फैक्ट्री सेटिंग में रीसेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.