गूगल फोटो के साथ फोटो बैकअप कैसे तैयार करें

जुलाई 2017

गूगल फोटो एक क्लाउट सर्विस है जिसकी मदद से कोई भी गूगल अकाउंट होल्डर फोटो स्टोर कर सकता है. यह सर्विस निःशुल्क है और आपके गूगल अकाउंट (गूगल ड्राइव, जीमेल और दूसरे गूगल प्रोडक्ट द्वारा भी शेयर किया जाता है) को ऑफर किए गए 15 GB फ्री स्टोरेज का इस्तेमाल करता है. जहां गूगल ड्राइव स्टोरेज, क्रिएशन और शेयरिंग केंद्रित सेवा है, गूगल फोटो में बहुत तरह के फीचर्स हैं. ये स्लाइशो क्रिएट करने, आपके फोटो को एल्बम में व्यवस्थित करने, फोटो को एडिट करने (इफेक्ट्स, फिल्टर्स, क्रॉप, रोटेट) आदि सहित आपके फोटो को कई तरीके से मैनेज करता है. ये गाइड बताता है कि गूगल फोटो के साथ कैसे बैकअप करें.

कंप्यूटर से गूगल फोटो में फोटो कैसे अपलोड करें

अपने कंप्यूटर से गूगल फोटो में फोटो अपलोड करने के लिए बस आपको गूगल से कनेक्ट होना होगा, फिर Upload Photo के बटन पर क्लिक कीजिए और अपने फोटो को ब्राउज कीजिए:


इसके अलावा, Google Photos विंडोज और मैक के लिए स्टैंडअलोन ऐप के रूप में उपलब्ध है. अब लिंक से Google Photos Backup को डाउनलोड करके इन्सटॉल करें. आपने गूगल फोटो को अपने कंप्यूटर से ऑटोमैटिक तरीके से बैकअप कर लिया है. ये मेमोरी कार्ड, एक्स्टर्नल स्टोरेज मीडिया, स्मार्टफोन या कंप्यूटर से कनेक्टेड कैमरा के लिए उपयोगी है. इसके लिए Google Photos में जाकर Settingsको ओपन करें और Backup and Sync को एनेबल करें.

मोबाइल डिवाइस के लिए गूगल फोटो

अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से इसको डाऊनलोड किया जा सकता है. iOS ऐप स्टोर से डाऊनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और एंडॉयड प्लेस्टोर से डाऊनलोड करने के लिए इस लिंक पर.

Photo: © WhatsApp.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 30 मार्च, 2017 को अपराह्न 08:48 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गूगल फोटो के साथ फोटो बैकअप कैसे तैयार करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.