वनड्राइव में स्क्रीनशॉट को ऑटोमैटिक सेव करें

दिसम्बर 2016

मशहूर क्लाउड स्टोरेज सर्विस वनड्राइव में हम जिस स्क्रीनशॉट की कॉपी को ले जाते हैं उसे ऑटोमैटिक सेव कैसे करें. इस लेख में हम आपको यही बताएंगे. ऐसे करने के पहले ये जरूरी है कि आपके पीसी पर (माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट की जरूरत है) वनड्राइव क्लाएंट इंस्टॉल और कंफिगर किया हुआ हो.

वनड्राइव में स्क्रीनशॉट्स को ऑटोमैटिकली सेव करें

वनड्राइव टास्कबार आईकन > सेटिंग्स पर राइट-क्लिक करें. अबऑटोसेव टैब> स्क्रीनशॉट्स पर जाएं. जिस बटन पर ऑटोमैटिकली सेव स्क्रीनशॉट्स आई कैप्चर टू वनड्राइव लिखा है, उसे क्लिक करें, और फिर ओके को क्लिक करें:


आगे बढ़ते हुए हर बार आप प्रिंटस्क्रीन की (क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया हुआ) को इस्तेमाल करते हुए स्क्रीनशॉट लेते हैं, इस स्क्रीनशॉट की कॉपी वनड्राइव में भी अपलोड हो जाएगी. फिर आपकी स्क्रीन के दाहिने कोने में छोटा सा नोटिफिकेशन आएगा:


अब अपने स्क्रीनशॉट्स को देखने के लिए बस आपको ये करना है कि अपने वनड्राइव अकाउंट से कनेक्ट करें. और फिर अपनी फाइल को देखने के लिए पिक्चर स्क्रीनशॉट फोल्डर में जाएं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  वनड्राइव में स्क्रीनशॉट को ऑटोमैटिक सेव करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.