बेहतरीन इंटरनेट ब्राउजर सॉफ्टवेयर

जून 2017



आज हम महत्वपूर्ण वेब ब्राउजर के काम और प्रदर्शन की तुलना करेंगे. इंटरनेट ब्राउजर 9, फायरफॉक्स 4, गूगल क्रोम 10, सफारी 5.0.4 y ओपरा 11.10.

इस लेख में कोई व्यक्तिपरक नोट नहीं है. बस माप, जांच और तुलना दे रहे हैं.

हाल के ब्राउजरों के बीच प्रदर्शन में प्रवीणता के लिए मुकाबला पहले से दोगुना हो गया है. ये सभी रोज इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउजर हैं. इन सबने अपनी स्पीड और सुरक्षा में सुधार लाने के लिए अहम प्रयास किए हैं. आइए बताते हैं इनमें से प्रत्येक ब्राउजर के प्रदर्शन का विश्लेषण करने वाले नए टूल के बारे में.

टेस्ट सेटअप: Intel Core 2 Duo E7500, DDR3 के 2 जीबी के साथ, और एक छोटा and Radeon HD 3450 ग्राफिक्स ATI कार्ड. ये जरूरी है कि इन जानकारियों की पुष्टि की जाए क्योंकि ये प्रदर्शन पर प्रभाव डालते हैं.

एक पीसी से दूसरे पीसी के बीच अंतर होता है. खासकर ग्राफिकल एक्सीलरेशन के अर्थ में. हम विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करते हैं. हमने बिना मॉड्यूल इंस्टॉल किए एक जांच भी की है.

प्रदर्शन: आमतौर पर अच्छा

जहां तक प्रदर्शन की बात है, हम कुछ विशेष जांच करते हैं: Dromaeo DOM और Kraken, Javascript जां इसे Mozilla और Google के V8 Benchmark ने विकसित किया है. दूसरे जावास्क्रिप्ट टेस्ट भी किए गए. पीसकीपर की ओर से DOM ऑपरेशन को ध्यान में रखा गया (वेब पेज लिंक करना, HTML या XML, जावास्क्रिप्ट कोड तक) ताकि कुछ भी छूट नहीं जाए.


चलिए पीसकीपर से शुरू करें. यह प्रदर्शन जांच है जिसे फ्यूचरमार्क ने विकसित किया है. यह एक पूर्ण जावास्क्रिप्ट प्रदर्शन जांच है.

सोशल नेटवर्क नोट क्लासिकल पेज, सर्च और रैंकिंग के लोडिंग गतिविधि पर ध्यान रखता है. फेसबुक और जीमेल पर आजकल व्यापक पैमाने पर ऐप्लिकेशन का प्रयोग किया जा रहा है. इसी तरह डाटा एक दूसरा महत्वपूर्ण नोट है. यह एलीमेंट को जावास्क्रिप्ट जोन के साथ ऐड, रिमूव या मोडिफाई (जैसे कि फेसबुक पर टेक्सट, या ईमेज) करने वाले डायनामिक पेज पर उसकी क्षमता का आकलन करता है. Text Parsing खासतौर से टेक्सट को मापता है जैसे कि लैंग्वेज फिल्टर्स या स्केलिंग को लागू करना.


गूगल क्रोम 10 के प्रदर्शन पर हमें जरूर ध्यान देना होगा. यह बहुत अच्छा काम करता है. इसके लिए Data ट्रीटमेंट का शुक्रिया. यहां यह दूसरे सभी ब्राउजर का गहराई तक सामना करता है. दूसरे मापदंडों में ये पहली बार नहीं है. Opera 11 इन सबसे में सबसे ताजा है. लेकिन यह ग्राफिक रिटर्न, डीओएम ऐप्लिकेशन, टेक्सट और सभी दूसरे मापदंडों में यह पहला है.

एक और बहुत जरूरी जावास्क्रिप्ट जांच: Sunspider, इसका 0.9.1 वर्जन, एक बेहतरीन और जरूरी बेंचमार्क. इसमें माइक्रोसॉफ्ट इस जांच के लिए IE9 को अनुकूलित करता है. इस जांच के लिए. Sunspider बेहद उचित टूल है. यह गणिती गतिविधि, डाटा एनक्रिप्शन में इसकी क्षमता सबका आकलन करता है.

यह एक ऐसी जांच है जो भीतरी नजरिया देता है कि कैसे एक ब्राउजर बिना Flash और HTML5 के कितना तेज होता है. इसलिए यह खासतौर से अच्छा और तेज है, IE9 के लिए 216 ms. Google Chrome 10, Firefox 4 और Opera 11 क्रमशः 247, 252 और 260 ms के लिए जारी है. Safari 5 323 ms के साथ कतार में है.

ब्राउजर जो HTML5. IE9 और Firefox 4 पर जो साफतौर से फ्लैट नहीं होते वे कुछ खास जगहों पर अपना प्रदर्शन बढ़ाने के लिए ग्राफिक कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं. तुलना करते हुए जो भी अध्ययन किया गया है (NeverMind the Bullets में प्रवाह के लिए GUIMark2 जांच), उनमें हमने आमतौर पर IE9 को Firefox 4, फिर Opera 11 और Google Chrome 10 के साथ साथ और आखिर में जब अपडेट की जरूरत हो तो Safari 5.

Flash तकनीक को भी FlashBenchmark 8 के साथ जांचा जा सकता है. यह खासकर फ्लैश गेम में प्रदर्शन को आंकती है. Opera और IE9 इस बार Safari 5 सबसे सही है. इसके बाद Firefox 4 औक Google Chrome 10 की बारी है.

एक और बेहद खुलासा करने वाली जांच है और वो है CSS2.1 स्टाइल और CSS3.0 में ब्राउजर के प्रदर्शन की. यह स्टाइल शीट और जटिल एचटीएमएल के बीच सहज रहने की ब्राउजर की क्षमता को आंकती है. हम अपने ही नियमों का अतिक्रमण करने को मजबूर हो जाते हैं और माइक्रोसॉफ्ट की ओर से दिए गए जांच का प्रयोग करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कोई दूसरा इतना प्रासंगिक नहीं है.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 15 फ़रवरी, 2017 को पूर्वाह्न 11:12 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बेहतरीन इंटरनेट ब्राउजर सॉफ्टवेयर " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.