व्यापार के लिए ट्विटर का एक्टिविटी डैशबोर्ड

अक्टूबर 2017

ट्विटर एक नया टूल लेकर आया है. यह टूल छोटे और मंझोले व्यापारियों को उनके ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए एक मंच देता है. ट्विटर एक्टिविटी डैशबोर्ड उन्हें बेहद सहजता से अपने ग्राहकों से रिश्ता बनाने और डाटा के प्रबंधन में मदद करता है. इसमें उन्हें किसी तीसरे पक्ष के मदद की जरूरत नहीं होती.

यह लेख आपको ट्विटर एक्टिविटी डैशबोर्ड से मिलवाएगा. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे उद्यम अपने ग्राहकों के साथ संवाद को बेहतर तरीके से संभालने के लिए टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.


ट्विटर और कस्टमर सर्विस

पिछले एक दशक में उपभोक्ता के जानकारी जुटाने के तरीके में बड़ा बदलाव आया है. सोशल नेटवर्किंग ऐप और स्मार्टफोन पर इतने बड़े पैमाने पर हो रहे संवाद के कारण कम्युनिकेशन का हमारा तरीका भी बदल रहा है. कंपनियों को संवाद प्रबंधन को देखते हुए तेजी से प्रतिक्रिया या जवाब देने की जरूरत पड़ रही है. 31 करोड़ 60 लाख मासिक यूजर और प्रतिदिन 50 करोड़ ट्वीट के साथ ट्विटर कस्टमर रिलेशन के मायने में एक अहम मंच बन गया है. इस मंच से जुड़ने वाले यूजरों की तादाद दिनों दिन बढ़ी जा रही है. दरअसल ट्विटर के कस्टमर सर्विस गाइड के मुताबिक ब्रांड को भेजे गए ट्वीट की संख्या पिछले दो सालों में ढाई गुना बढ़ गई है. इस ट्रेंड को देखते हुए ट्विटर ने ऐसे टूल्स विकसित करने शुरू किए हैं जो छोटे कारोबारियों को अपना अकाउंट संभालने में मदद करे.

ट्विटर डैशबोर्ड

ट्विटर डैशबोर्ड एक तरह का टूलबॉक्स है जो तीन महत्वपूर्ण सेवाओं से बना है. शेड्यूलिंग, मॉनिटरिंग और एडवाइस.

ट्विट शेड्यूलिंग

ब्रांड अब ट्वीट को ट्विटर के डैशबोर्ड (कोई तीसरी पार्टी की जरूरत नहीं) पर "Create" टैब की मदद से सीधा पब्लिश और शेड्यूल कर सकते हैं. इस क्षमता के कारण डायरेक्ट मैसेज को निजी तौर पर या थोक रूप में जवाब दिया जा सकता है. यहां तक कि इससे ट्वीट की शेड्यूलिंग में भी मदद मिलती है.

ऑडिएंस एनालिसिस

Analytics टैब आपको डाटा और उसके विश्लेषण का आसान और सीधा एक्सेस देता है (यानी कि रीट्वीट, क्लिक की संख्या बढ़ी हुई हस्सेदारी, ट्विट मेंशन की ओर से रैंकिंग, सबसे अधिक क्रिया सब्सक्राइबर आदि).

हमारी सलाह

ट्विटर कारोबार को सलाह देता है कि वे अपने फॉलोवर से किए गए वायदों को गंभीरता से निभाए. डैशबोर्ड का टाइमलाइन (न्यूज फीड) टैग के जरिए अपने हित वाले सभी ट्वीट का पता लगाने में ब्रांड की मदद करता है.

ट्विटर डैशबोर्ड का प्रयोग क्यों करें?

ट्विटर डैशबोर्ड ग्राहकों और कंपनी के बीच के रिश्तों से जुड़ी वैसी परेशानियों का पता लगाता है जो सोशल नेटवर्क पर दिखाई देती हैं. यह ऐप्लिकेशन कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट में सुधार का मौका देता है. साथ ही यह ब्रांड को इंटरएक्टिविटी और रेस्पॉन्सिवनेस के जरिए कस्टमर की सर्विस को सुधारने का मौका देता है. अनुमान के मुताबिक 85 फीसदी से अधिक संतुष्ट कस्टमर अपने दोस्तों या किसी कॉन्टैक्ट के प्रोड्कट या ब्रांड की सिफारिश करते हैं. एक संतुष्ट उपभोक्ता बिजनेस में निवेश के लिए बढ़िया रिटर्न साबित होता है. डैशबोर्ड में डाटा का विश्लेषण करने के बाद ब्रांड अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं और व्यवहार का अध्ययन कर सकता है. साथ ही वह उनकी जरूरतों का अनुमान लगाना सीखते हुए सक्रिय हो सकता है.

ट्विटर डैशबोर्ड का इस्तेमाल कैसे करें

ट्विटर डैशबोर्ड केवल वैसे ही कंपनियों और यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिनके पास एक्टिव ट्विटर अकाउंट है. एक बार अकाउंट सेट हो जाए, तब सबसे पहले यूजर प्रोफाइल को परिभाषित करें (यानी, लोकल, ऑनलाइन, ब्रांड, प्रोडक्ट, वीडियो गेम आदि). इसके बाद, यूजर को बायोग्राफी सेक्शन में महत्वपूर्ण जानकारियों को डालना चाहिए. इससे वैसे सभी ट्वीट को राह मिलेगी जो ब्रांड (चाहे ब्रांड स्पष्ट रूप से मेंशन किया हुआ हो या नहीं) के लिए चिंतित हैं. वैसे कीवर्ड और फ्रेज चुनिए जो आपके ब्रांड के लिए अहम हो.


ब्रांड की कम्यूनिकेशन से जुड़ी जो रणनीति है वो अच्छी तरह से परिभाषित होनी चाहिए और वो लगातार बनी रहनी चाहिए. कुछ इस तरह के सवालों के जवाब जरूर ढूंढ़ें जैसे कि: हम ग्राहकों तक क्या और कैसे संवाद करना चाहते हैं? क्या हम प्रचार के लिए संवाद कर रहे हैं या हम ग्राहकों से रिश्ते बढ़ाने के लिए संवाद कर रहे हैं. मकसद खास और लक्षित हो, वो बहुत कठिन ना हो.

Image: © Twitter.
ओरिजिनल आर्टिकल ChristinaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 5 जुलाई, 2017 को अपराह्न 12:58 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " व्यापार के लिए ट्विटर का एक्टिविटी डैशबोर्ड " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.