एंड्रॉयड पर किसी फोन नंबर को ब्लॉक कैसे करें

जुलाई 2017


कहीं आप अपने एंड्रॉयड फोन पर आने वाले अनचाहे कॉल से परेशान तो नहीं, तो कॉल ब्लॉकर आपके लिए है. यह एक फ्री ऐप्लिकेशन है जो परेशान करने वाले कॉल पर रोक लगाने में माहिर है. बस आपको ब्लैकलिस्ट में उन नंबरों को जोड़िए जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं. ऐसा करने के बाद आपको जब भी इन नंबरों से कॉल आएगी वो सीधा वॉयस मेल बॉक्स में चली जाएगी.

एंड्रॉयड फोन पर कॉल को ब्लॉक कैसे करें

अपने एंड्रॉयड फोन पर किसी कॉल ब्लॉक ऐप को डाउनलोड कीजिए. इंस्टॉल कर देने के बाद इसे ओपन करने के लिए इसके आइकन पर क्लिक कीजिए. कॉल ब्लॉकर इंटरफेस में फनल आइकन को टैप करें और Blacklist को सलेक्ट करें. अब आप जिन नंबरों को ब्लॉक करना चाहते हैं उन्हें + बटन को दबाते हुए अपनी लिस्ट में जोड़ते जाइए.


अगली बार जब भी आपको कोई अनचाहे नंबर से कॉल आएगी तो ये सीधा वॉयसमेल में चली जाएगी. ब्लॉक किए हुए नंबर से कॉल को री-एडमिट भी किया जा सकता है. यानी उसे ब्लॉक लिस्ट से बाहर किया जा सकता है. इसके लिए लिस्ट में जाइए, उस नंबर पर टैप कीजिए और फिर उसे डिलीट कर दीजिए.

Image: © tanuha2001 - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 5 जुलाई, 2017 को अपराह्न 12:20 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एंड्रॉयड पर किसी फोन नंबर को ब्लॉक कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.