अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट अपडेट करें

सितम्बर 2017


मोबाइल डिवाइसों के लिए अपडेट लगातार विकसित किए जाते हैं. इतने कि आप अंत में पाएंगे कि सॉफ्टवेयर का जो वर्जन आपके Android स्मार्टफोन या टैबलेट में इंस्टॉल किया हुआ है वो आउट ऑफ डेट हो चुका है. अधिकांश मामलों में आपके पास ये विकल्प होता है कि आप नए फीचर से फायदा उठाने के लिए अपने डिवाइस के ओएस को अपडेट कर लें.

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट को कैसे अपडेट करें

ऐसा करने के लिए Settings > About Phone में जाएं और Update Firmware/ System Update को सलेक्ट करें. आपका स्मार्टफोन आपको बताएगा कि क्या कोई अपडेट उपलब्ध है और क्या आपके डिवाइस में सबसे नया सॉफ्टवेयर वर्जन चल रहा है.

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट को मैनुअल तरीके से अपडेट करें

यदि आपका नवीनतम एंड्रॉयड अपडेट का एक्सेस नहीं है तो आप manual installation की मदद से काम जारी रख सकते हैं. अधिकांस मॉडल के लिए प्रक्रिया समान ही है. आपके मोबाइल डिवाइस (ऩिर्माता की वेबसाइट पर जो उपलब्ध है) के लिए जो सबसे उपयुक्त है उस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना शुरू कीजिए. एक बार इंस्टॉल हो जाए तो सॉफ्टवेयर लॉन्च कीजिए और अपने स्मार्टफोन को अपने कंप्यूटर से यूएसबी की मदद से कनेक्ट कीजिए.

यह सॉफ्टवेयर उपलब्ध अपडेट के लिए सर्च करेगा. तो बस Update बटन को क्लिक कीजिए और ऑन-स्क्रीन पर आ रहे निर्देशों का पालन करें.

Image: © tanuha2001 - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 04:02 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट अपडेट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.