विंडोज, मैक और लिनक्स पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

दिसम्बर 2016

इस लेख में हम बताएंगे कि विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रिंट स्क्रीन या स्क्रीन कैप्चर कैसे करते हैं. पर आइए सबसे पहले हम यह जानें कि प्रिंट स्क्रीन क्या है. प्रिंट स्क्रीन की मदद से मॉनीटर पर आ रहे डिस्प्ले को कैप्चर किया जाता है. यह इस गतिविधि को विंडोज, मैक OS X और यूनिक्स और लीनक्स पर दिखाता है. इसके साथ ही यह भी बताता है कि स्क्रीनशॉट को कैसे क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया जा सकता है या सीधा प्रिंट किया जा सकता है.

इसके लिए स्क्रीनशॉट में कुछ परिवर्तन करने की जरूरत पड़ती है जिसे हम यहां बताएंगे. हालांकि विंडोज पेेंट का ऐप्लीकेशन अक्सर ये काम करता है, पर आप आगे के संशोधन और ज्यादा एनहांसमेंट के लिए एडोब फोटोशॉप का विकल्प चुन सकते हैं.


प्रिंट स्क्रीन क्या है?

प्रिंट स्क्रीन/स्क्रीनशॉट/स्क्रीन कैप्चर आपके मॉनिटर या स्क्रीन पर आ रहे मौजूदा डिसप्ले को कैप्चर करता है. यह डिसप्ले को या तो आपके कंप्यूटर क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर देता है या इसे सीधा प्रिंटर पर भेज देता है.


आवश्यकता: स्क्रीनशॉट में यदि कोई परिवर्तन करना हो तो आपको एक ग्राफिक एडिटिंग प्रोग्राम की जरूरत पड़ेगी. ये प्रोग्राम स्क्रीन कैप्चर को डिसप्ले करने में सक्षम है. इसके लिए आमतौर पर विंडोज पेंट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यदि आप इससे भी नया प्रोग्राम यूज करना चाहते हैं जो आगे और संशोधन कर सके, आप एडोब फोटोशॉप या इससे मिलते जुलते सॉफ्टवेयर को जांच कर देखिए. आपके पास पर्याप्त RAM मेमोरी होगा जिससे स्क्रिन प्रिंट को क्लिपबोर्ड पर भेजने में सुविधा होगी.

विंडोज

आमतौर पर कमांड कीज कीबोर्ड पर पाए जाते हैं जिन पर Print Screen, Prt Scr, Print Scrn, Prt Snc, Prt Sc या Prnt Scrn लिखा होता है. डिफॉल्ट रूप से ये की कीबोर्ड को ऊपर दाहिने कोने में Scroll Lock और Pause Break कीज के पास मौजूद होते हैं:



जो स्क्रीन आप कैप्चर करना चाहते हैं एक बार वो दिख जाए तो Print Screen की को एक बार दबाएं.

अब अपने ग्राफिक एडिटिंग प्रोग्राम को Open करें.

अब स्क्रीन कैप्चर को पेस्ट करने के लिए या तो Ctrl+V का इस्तेमाल करें या दिए गए स्पेस में इसे पेस्ट करने के लिए प्रोग्राम के विकल्पों को यूज करें.

मैक

Mac OS X में स्क्रीन कैप्चर करने का तरीका विंडोज से अलग है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसका कीबोर्ड अलग है. Mac OS X पर पूरी स्क्रीन का शॉट लेने के लिए आपको Command Shift 3 या Command Shift 4 दबाना होगा. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर Print Screen दबाने से पूरे डेस्कटॉप का स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाता है:


इसके लिए निम्नलिखित महत्वपूूर्ण कदम उठाएंः

सबसे पहले तो Apple key+Shift+4 को क्लिक करें और दबाएं रहें. दूसरा ये कि जैसे ही आप कीज को छोड़ेंगे, आपका माउस कर्सर + symbol में बदल गया होगा. तीसरा कदम, अगर ऐसा होता है तो + symbol को कैमरा आइकन में बदलने के लिए स्पेस बार को एक बार दबाएं. चौथा कदम, अब आप इस कैमरे की मदद से स्क्रीन के मनचाहे हिस्से पर माउस क्लिकिंग करते हुए उसका चुनाव कर सकते हैं. पांचवा कदम, ये पिक्चर फाइल अपने आप आपके डेस्कटॉप पर सेव हो जाएगी.

इस तरह अब आप अपने ग्राफिक एडिटिंग प्रोग्राम (क्रॉप, साइज, कलर बदलना और टेक्स्ट और ग्राफिक्स ऐड करना आदि) में सभी मनचाहे परिवर्तन ला सकते हैं.

आपने जैसा स्क्रीनशॉट लिया है उस आधार पर आपके डेस्कटॉप का स्क्रीन प्रिंट कुछ इस तरह दिखेगा:

एन्ड्राएड

सभी एन्ड्रायड सिस्टम पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको एक साथ Home और Power बटन दबाना होगा.

कैमरा का शटर साउंड ये संकेत देगा कि स्क्रीनशॉट अच्छी तरह से सेव हो गया है. ऐसा करने के कुछ खास तरीके हैं जो एन्ड्रायड वर्जन पर निर्भर करेंगे. No Root Screenshot It या Screenshot UX जैसे कुछ ऐप्स है जो स्क्रीनशॉट लेने में आपकी मदद कर सकते हैं.

आईफोन

आईफोन पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपक बस इतना करना है कि पावर और होम बटन को एक साथ दबाइए :

लिनक्स

लिनक्स/यूनिक्स में प्रिंट स्क्रीन का चुनाव कर पूरी स्क्रीन को कैप्चर किया जाता है, जबकि Print Screen+Alt दबाने से स्क्रीन के जिस हिस्से को माउस बता रहा है केवल वही हिस्सा कैप्चर होगा. अगर आप Print Screen बटन को दबाएंगे तो Save Screenshot डायलॉग दिखेगा:



पहला, Menu बार से Applications चुनें, फिर Accessories, फिर Take Screenshot चुनें. दूसरा, Save Screenshot का डायलॉग दिखेगा. अब आप स्क्रीन के जिस हिस्से को चुनना चाहते हैं उसे चुनिए.

आपने जो स्क्रीनशॉट लिया है, उसका स्क्रीन प्रिंट आपके डेस्कटॉप पर कुछ यूं दिखेगा:

स्क्रीन कैप्चर सॉफ्टवेयर

आपके प्रिंट स्क्रीन को कैप्चर करने और एडिट करने के लिए कई तरह के तेज और प्रभावशाली प्रोग्राम हैं. इन प्रोग्राम में स्क्रीन कैप्चर की सुविधा खास है जिसमें स्क्रॉल डाउन करने की जरूरत पड़ती है. इनमें से कुछ प्रोग्राम इन लिंक पर उपलब्ध हैं.

क्विक स्क्रीन कैप्चर

डाउनलोड लिंक: http://www.etrusoft.com/

स्क्रीन हंटर

डाउनलोड लिंक: http://www.wisdom-soft.com/sh/sh_free.htm

हाइपआयोनिक

डाउनलोड लिंक: http://www.hyperionics.com/

अधिक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कृपया CCM के डाउनलोड सेक्शन को जांचे.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  विंडोज, मैक और लिनक्स पर स्क्रीनशॉट कैसे लें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.