माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल ऑफ कन्टेन्ट कैसे तैयार करें

दिसम्बर 2016

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल ऑफ कंटेन्ट का प्रयोग अपने डॉक्यूमेंट को प्राथमिकता के आधार पर रखने और कंटेन्ट को संक्षेप में रखने का स्पष्ट तरीका है. आप वर्ड प्रोसेसर पर टेबल ऑफ कंटेन्ट को दो तरीकों से तैयार कर सकते हैं: पहला तरीका है मैनुअली, खुद से पैराग्राफ का शीर्षक तैयार करें या खुद से वर्ड के बिल्ट इनहेडिंग क्षमता का प्रयोग करें. और दूसरा तरीका ऑटोमैटिकली यानी स्वतः टेबल ऑफ कंटेन्ट तैयार करना है. यह लेख आपको दोनों तरीकों का उपयोग करना बताएगा.

==वर्ड में टेबल ऑफ कंटेन्ट को मैनुअली तैयार करें=

सबसे पहले हमें अपने टेबल ऑफ कंटेन्ट के स्टाइल और फॉरमैट का चयन करें. एक नया डॉक्यूमेंट ओपन करें और पेज पर कोई टाइटल टाइप करें. इसके बाद, पेज को दूसरे साइड तक जाने के लिए अपने कीबोर्ड के TAB बटन का प्रयोग करें. अब अपना पेज नंबर टाइप करें और फिर अपने टैब स्टॉप कैरेक्टर को चुनें. (ध्यान रखें कि यदि आप कैरेक्टर को देख नहीं सकते तो आप पैराग्राफ सेक्शन में Home > Show/Hide में जाकर खींच सकते हैं.)

Page Layout टैब पर जाएं और Paragraph Dialog Box पर क्लिक करें. Tabs > Tab stop position पर क्लिक करें और वहां जाएं जहां आप अपना पेज नंबर ले जाना चाहते हैं. अपने अलाइनमेंट को चुनें (हम आपको Right चुनने की सलाह देंगे) और फिर जो भी Leader ऑप्सन को आप इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे चुनें. अब अपनी पहली एंट्री को खत्म करने के लिए ENTER दबाएं.

ऊपर बताई गई प्रक्रिया को जितनी बार जरूरत हो उतनी बार दोहराएं.

वर्ड में टेबल ऑफ कंटेन्ट के ऑटोमैटिकली तैयार करें

टेबल ऑफ कंटेन्ट को तैयार करना वर्ड के Heading स्टाइल को इस्तेमाल करने से अधिक आसान है. यह आपके डॉक्यूमेंट को स्वतः ही फॉरमैट करता है और आपकी हेडिंग को टेबल ऑफ कंटेन्ट में रखता है. इसके अलावा, यह क्षमता डॉक्यूमेंट हेडिंग को हटाने या जोड़ने पर आपके डॉक्यूमेंट को अपडेट करेगा.

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए, आपको बस इतना करना है कि आप उस टेक्स्ट को सलेक्ट करें जिसे आप अपने टेबल ऑफ कंटेन्ट में देखना चाहते हैं. फिर Home > Styles में जाएं और आपको जो हेडिंग स्टाइल पसंद है उसे चुन लें:


जब आप Quick Style गैलरी को विस्तार करने के लिए तीर के निशान को क्लिक करेंगे तो कुछ और हेडिंग स्टाइल देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेबल ऑफ कन्टेन्ट कैसे तैयार करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.