अपना याहू मेल अकाउंट रिकवर कैसे करें

दिसम्बर 2016

आपका याहू मेल अकाउंट का एक्सेस यदि नहीं हो पा रहा तो उसे कैसे रिकवर किया जा सकता है, इसे आज हम इस लेख में जानेंगे. याहू कस्टमर केयर ने ऐसा करने के हर तरह के समाधान को पेश करने की कोशिश की है.

यहां इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि यदि आपने अपना याहू मेल अकाउंट 30 दिनों तक एक्सेस नहीं किया है तो याहू आपके अकाउंट को त्यागा हुआ और अप्रचलित समझेगा. इन अकाउंट को अक्सर सर्वर से फटाफट हटा दिया जाता है, जिससे अकाउंट की रिकवरी कर पाना असंभव हो जाता है.


याहू आईडी भूल गए

यदि आप अपना याहू आईडी भूल गए हैं तो याहू के अकाउंट पैज पर जाइए. वहां आपके अकाउंट को रिकवर करने के लिए दी गई जानकारियों और उपायों का कदम-दर-कदम पालन करें.

याहू मेल पासवर्ड भूल गए

यदि आप याहू मेल पासवर्ड भूल गए हैं तो याहू के कॉन्टैक्ट पेज पर जाएं और वहां पासवर्ड और साइन-इन का चयन करें.

उपविषय दो के तहत Forgot Password को चुनें और फिर Password Helper पर क्लिक करें.

अकाउंट को रिकवर करने के क्रम में, आपको कम से कम अपने अकाउंट के सीक्रेट क्वेश्चन का जवाब देना होगा. यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो अकाउंट को रिकवर करना बहुत मुश्किल होगा.

याहू पासवर्ड और सीक्रेट क्वेश्चन भूल गए

यदि आप याहू पासवर्ड और अपना सीक्रेट क्वेश्चन दोनों ही भूल गए हैं तो पासवर्ड हेल्पर पर जाएं और फिर वहां I have a problem with my password ऑप्शन को सलेक्ट करें.

Yahoo ID को यहां डालें और Next पर क्लिक करें. यदि कहा जाए तो CAPTCHA कोड डालें.

Use my secret questions को सलेक्ट करें, इसके बाद Next को क्लिक करें. फिर अपने सेक्युरिटी क्वेश्चन का जवाब दें.

यदि सारे जवाब सही होंगे तो याहू आपको नया पासवर्ड डालने के लिए कहेगा. अब अपनी पसंद का नया पासवर्ड डालें और अपने पासवर्ड की रिकवरी का काम संपन्न करने के लिए INext पर क्लिक करें.

अमान्य आईडी या पासवर्ड मैसेज

आप लॉग-इन की कोशिश कर रहे हैं लेकिन बार बार Invalid ID या Invalid Password जैसे एरर मैसेज आ रहे हैं तो इसका मतलब आप जो भी पासवर्ड और आईडी डाल रहे हैं वो याहू के रिकॉर्ड में नहीं है.

यदि फिर भी आपको विश्वास है कि आप साइन-इन की सारी जानकारियां सही डाल रहे हैं तो ऐसा होने की कुछ वजहें या परिस्थितियां हो सकती हैं.

यदि आपके पासवर्ड में नंबर या लेटर हैं तो सुनिश्चित कीजिए कि आप caps lock या number lock की को जरूरत पड़ने पर जरूर एक्टिवेट कर लें. कई बार हम की नहीं बदलने के कारण गलत जानकारी डाल देते हैं.

अपने ब्राउजर के auto-fill settings पर ध्यान दें. यदि आपका ब्राउजर आमतौर पर आपके पासवर्ड को अपने आप अपडेट कर देत ाहै और आपने हाल ही में पासवर्ड बदला है तो ब्राउजर सेटिंग को बदलने के लिए आपको फिर से नए पासवर्ड को डालने की जरूरत होगी.

और यदि आपको पूरा भरोसा है कि आप सही सूचना डाल रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि किसी और ने आपके अकाउंट को एक्सेस किया है और आपका पासवर्ड बदल दिया है. तो तुरंत अपना पासवर्ड बदलिए. इसके लिए Password Helper tool की मदद लीजिए. एक बार अकाउंट एक्सेस फिर से हासिल हो जाए तो हैक किए गए अकाउंट में आपकी जानकारी के बिना किए गए बदलावों को निष्क्रिय करने के लिए उठाने जाने वाल कदमों की समीक्षा करें.

वैकल्पिक ई-मेल या फोन नंबर बदल गया

इस लिंक पेज पर जाएं और Password and Sign in पर क्लिक करें. फिर unable to sign in पर क्लिक करें और अपना ईमेल ऐड्रेस डालें. फिर ईमेल के जरिए कस्टमर सर्विस से संपर्क करने के लिए envelope आइकन पर क्लिक करें.

इसके अलावा, मदद के लिए आप याहू के लेख अपने अकाउंट रिकवरी इन्फॉरमेशन को अपडेट कैसे करें, को जरूर पढ़ें.

अन्य डिवाइस से साइन-इन

यदि आपने हाल ही में अपना फोन या मोबाइल सिम कार्ड बदला है तो आप देखेंगे कि पहली बार लॉग इन करने पर आपको वेरिफिकेशन मैसेज आता है कि First time signing in from here?

जब आप ये मैसेज देखें तो आपको ये तय करने की जरूरत होगी कि आप वैकल्पिक ईमेल ऐड्रेस के जरिए या अपने फोन के जरिए वेरीफाई करना चाहते हैं.

आपने जो भी लिस्ट किया है उसे देखते हुए, आप कोड को या तो टेक्सट मैसेज, या फोन या ईमेल से भेजने का विकल्प चुन सकते हैं.

आप जिस तरीके का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे क्लिक कीजिए और फिर वेरिफिकेशन कोड के लिए आपना ईमेल या मोबाइनल फोन को चेक करें. दी गई जगह में कोड डालें और Submit को क्लिक करें.

अधिक जानकारी के लिए यहां link क्लिक करें.

याहू मेल अकाउंट लॉक हो गया

जब कभी साइन इन करने में आप बार बार असफल होते हैं तो इससे निपटने के लिए अस्थायी लॉक सिस्टम उपलब्ध है जिससे आपके अकाउंट की सुरक्षा होती है.

ये लॉक 12 घंटों के बाद अपने आप निष्क्रिय हो जाता है. लेकिन यदि आप तुरंत एक्सेस चाहते हैं तो Password Helper टूल की मदद से आप अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं.

याहू पासवर्ड हेल्पर के इस्तेमाल में दिक्कत

याहू आपके अकाउंट के प्राइवेसी और सुरक्षा को गंभीरता से लेता है. सुरक्षा कारणों से याहू आपको आपके अकाउंट तक तभी पहुंचने देता है जब उसे भरोसा हो जाता है कि आप ही वास्तविक हकदार हो.

चूंकि याहू आपके रजिस्टर करने के समय बहुत अधिक जानकारियों को नहीं रखता है अपने पास, तो आपके अपने अकाउंट को वेरिफाईकरने के विकल्प बेहद सीमित हो जाते हैं. आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प ये होगा कि अपने अकाउंट के एक्सेस को ना खोएं और इस बात को सुनिश्चित करें कि आपका अकाउंट इन्फॉरमेशन हमेशा अप-टू-डेट रहे.

यदि आप पासवर्ड हेल्प की मदद से भी अपना अकाउंट एक्सेस नहीं कर पा रहे तो कुछ और उपायों को अपनाइए. इसे पढे़: Send a Troubleshooting Form to Yahoo.

याहू अकाउंट हैक हो गया

यदि आपका याहू अकाउंट हैक हो गया तो वैकल्पिक समाधान के लिए यहां क्लिक करें. सबसे बेहतर बॉक्स को चेक करें जो आपके हालात के अनुसार हो और फिर प्रॉम्पट्स को फॉलो करें.

याहू कस्टमर केयर पर्सनल कॉन्टैक्ट

आज तक याहू ने कस्टमर केयर के साथ कोई पर्सनल कॉन्टैक्ट नहीं दिया है. इसलिए आपको अपने अकाउंट को रिकवर करने को तरीकों के लिए याहू साइट पर ही जाना होगा.

याहू को Troubleshooting Form भेजें

यदि उपर बताए गए किसी भी हालात के साथ आपके हालात मेल नहीं खाते तो आप याहू को एक फॉर्म भेजे. उसमें सारे मामले के बारे में पूरे विस्तार से बताएं और संभव हो तो दिन और समय भी बताएं.

इस फॉर्म को पाने के लिए निम्नलिखिति प्रक्रिया अपनाएं:

1. इस लिंक पर चेक करें.

2. इस पेज पर टॉपिक के अन्तर्गत "Password and sign in" को क्लिक करें. .

3. सबटॉपिक के तहत "Forgot my Password" पर क्लिक करें.

4. बॉक्स में अपना याहू ईमेल ऐड्रेस लिखें और "Submit" पर क्लिक करें.

5 Submit पर एक बार क्लिक होने के बाद आपको "We are here to help" मैसेज और एक एनवेलेप आइकन दिखाई देगा. एनवेलेप पर क्लिक करें और फॉर्म को भरें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपना याहू मेल अकाउंट रिकवर कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.