ऑफिस 2010: ऑटोसेव और ऑटोरिकवर को यूं करें एनेबल

नवम्बर 2017

पावर आउटेज हो या कंप्यूटर क्रैश, इस परेशानी से अब तक कोई नहीं बचा है. ऐसे में जब हम किसी जरूरी दस्तावेज, प्रजेंटेशन या स्प्रेडशीट पर काम कर रहे होते हैं तो हमें खास सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है. पर इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का ऑटोसेव और ऑटोरिकवर फीचर इनेबल करना होगा.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मे ऑटोसेव और ऑटोरिकवर एक्टिवेट करें

सबसे पहले तो हमें इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में ऑटोसेव और ऑटोरिकवर इनेबल हों. किसी भी ऑफिस प्रोग्राम को ओपन करें और फिर File मेनू > Option > Save > Save document पर क्लिक करें. जांच लें कि Save auto recover information every [_] minutes चेकबॉक्स चिन्हित है कि नहीं. और फिर ये कितने मिनट का होगा इसे चुनें (1 मिनट से 120 मिनट के बीच चुनें). इसके बाद प्रोग्राम ऑटोमेटिक ही आपके डॉक्यूमेंट को सेव कर लेगा.

जब आप अपनी फाइल को बिना सेव किये हुए गलती से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बंद कर देते हैं तब Keep the last autosaved version if close without saving ऑप्शन आपके डॉक्यूमेंट को आसानी से रिकवर कर लेता है. इस ऑप्शन के इनेबल होने से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस डॉक्यूमेंट के अंतिम ऑटोसेव्ड वर्जन की एक कॉपी सेव कर लेता है. बस अब इतना ही नुकसान होगा कि आप अपना 1 से 10 मिनट का काम लूज कर देंगे. (ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप ऑटोसेव सेटिंग को कैसे कंफिगर करते हैं.


Photo: © Microsoft.
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 14 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 11:24 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ऑफिस 2010: ऑटोसेव और ऑटोरिकवर को यूं करें एनेबल" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.