गूगल क्रोम खुलने में ज्यादा समय ले रहा है

दिसम्बर 2017

कभी-कभी आपका गूगल क्रोम वेब ब्राउजर खुलने में काफी लंबा समय लेता है. ऐसा होने के पीछे कई कारण हैं. कभी-कभी भारी जावा फाइल लोड होने मी धीमी इंटरनेट स्पीड बाधा बनती है एवं ब्राउजर स्लो हो जाता है. कभी-कभी क्रोम द्वारा यूज किए गए मेमोरी कंजम्पशन की वजह ब्राउजर की रफ़्तार धीमी हो जाती है. यही नहीं CPU पर बढ़ रहे यूसेज लोड के कारण भी क्रोम की रफ़्तार धीमी हो जाती है.

गूगल क्रोम की प्रोसेसिंग स्पीड बढ़ाएँ

क्रोम पर एक पेज लोड होने में लगभग 1.34 सेकेंड लगते है. क्रोम इन सभी समस्या पर पहले से ही काम कर रहा है पर इसकी रफ़्तार को सही रखने के लिए हम कई सारे काम कर सकते हैं. यदि गूगल क्रोम किसी सर्च का परिणाम दिखने में या वेबसाईट के पेज दिखने में ज्यादा समय ले रहा है तो हो सकता है कि आपका ब्राउजर प्रॉक्सी वेब के माद्यम से इन्टरनेट एक्सेस कर रहा है. यह चेक करें की कंप्यूटर के दाहिनी नीची तरफ Resolving proxy नाम का संदेश दिखा रहा है या नहीं. आप इन चरणों के माध्यम से प्रॉक्सी सेटिंग बदली जा सकती है.

सबसे पहले Tools मेन्यू पर जाएं एवं Options को सेलेक्ट करें. Hood tab में क्लिक करें और Network सेक्शन में जाकर Change proxy settings पर क्लिक करें. इसके बाद Internet Properties dialog खुलेगी. अब Lan सेटिंग्स खोलें एवं Automatically detect settings बॉक्स पर चेक करके इसको बंद करें.

Image: © Microsoft.
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 26 अगस्त, 2017 - 01:49 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गूगल क्रोम खुलने में ज्यादा समय ले रहा है" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
आउटलुक डॉट कॉम में साइन-इन करें
ऑफिस 2010: ऑटोसेव और ऑटोरिकवर को यूं करें एनेबल