Kaise Jane Aadhaar Number Bank Account Se Link Hai Ya Nahi

दिसम्बर 2017

आधार (Aadhaar) कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ना बहुत जरूरी है. कई सारे प्राइवेट बैंकों ने आपके पुराने रिकॉर्ड के आधार पर यह प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है. अगर आप बैंक की नजदीकी ब्रांच मे अपने आधार के साथ गए हैं तो आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपका Aadhaar Card बैंक अकाउंट से लिंक हुआ या नहीं.

मेरा Aadhaar Card Bank अकाउंट से लिंक है या नहीं

आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं, यह जानने के लिए अपना मोबाइल उठाइए और डायल पैड मे जाकर *99*99*1# अंक दबाएं और Call बटन पर क्लिक करें:


USSD Codes के ऑप्शन खुलकर सामने आएंगे. इसमे ऑप्शन नंबर 1 Aadaar Linking Status सलेक्ट करना है. इसके लिए आपको डायल पैड पर 1 दबाकर SEND पर क्लिक करना है:


अगले मेन्यू बॉक्स पर आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर लिख कर SEND पर क्लिक करना है:



इसके बाद आपका कौन सा बैंक अकाउंट कब Aadhaar Card से कनेक्ट हुआ, इस बात की पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी. जिस बैंक अकाउंट की जानकारी स्क्रीन पर न दिखे, समझ लीजिए वह अकाउंट अभी आधार से लिंक नही हुआ.

Photo: © UIDAI.
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 25 दिसम्बर, 2017 - 10:27 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "जानिए Aadhaar Card आपके Bank Account से Link है या नहीं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Windows Update Cache को क्लियर कैसे करें
हॉटमेल (आउटलुक) अकाउंट कैसे बनाएं