लीनक्स- ब्रसेरो के साथ सीडी और डीवीडी को बर्न कैसे करें

नवम्बर 2017

ब्रसेरो जीनोम डेस्कटॉप पर रन होने वाले लीनक्स डिस्ट्रीब्यूशन के लिए डिफॉल्ट सीडी और डीवीडी बर्न करने वाली यूटीलिटी है. लीनक्स मिंट और मे भी यही यूज होता है. यदि आपके लिए लीनक्स नया है तो यह छोटा ट्यूटोरियल आपके सीडी और डीवीडी को बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके लिए ब्रसेरो ऐप्लिकेशन (लीनक्स मिंट में परीक्षण) का इस्तेमाल किया जाता है.

लीनक्स पर सीडी कैसे बर्न करें

पहला कदम- ऐप्लिकेशन को लॉन्च करें

सबसे पहले आपको ब्रसेरो ऐप को लॉन्च करना होगा. इसके लिए Menu पर टैप करें और सर्च फील्ड में Brasero टाइप करें. उबन्तु में ब्रसेरो ऐप को खोजने के लिए Application lens का प्रयोग करें:


दूसरा कदम - नया प्रोजेक्ट तैयार करें

ब्रसेरो की मदद से आप तरह तरह के प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं:
  • ऑडियो सीडी तैयार करेंं.
  • सीडी या डीवीडी तैयार करें.
  • वीडियो डीवीडी को तैयार करें.
  • डिस्क कॉपी (इमेज फाइल) तैयार करें.
  • इमेज फाइल को बर्न करें.


तीसरा कदम- सीडी या डीवीडी को बर्न करें

सीडी या डीवीडी को बर्न करने के लिए पहले खाली सीडी या डीवीडी को डालें. आप डाटा सीडी या डीवीडी को भी तैयार कर सकते हैं. बर्निंग लिस्ट में फाइलों और फोल्डर को ऐड करने के लिए + मेनू पर क्लिक करें:


अपना सीडी या डीवीडी तैयार करने के लिए Burn बटन पर क्लिक करें.


Image: © Linux.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 05:52 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "लीनक्स- ब्रसेरो के साथ सीडी और डीवीडी को बर्न कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.